Home /News /lifestyle /

benefits of glycerin for hair care in hindi pra

Glycerin For Hair: स्किन ही नहीं बालों के लिए भी वरदान है ग्लिसरीन, जानें इसके 5 गजब के फायदे

ग्लिसरीन की मदद से आप बालों में होने वाले डैंड्रफ को भी दूर कर सकते हैं.

ग्लिसरीन की मदद से आप बालों में होने वाले डैंड्रफ को भी दूर कर सकते हैं.

Glycerin For Hair : ड्राई और फ्रिजी बालों के लिए ग्लिसरीन (Glycerin) टॉनिक की तरह काम करता है और बालों (Hair) को मुलायम (Soft) बनाने में मदद करता है. पारदर्शी रंग का ये गाढ़ा तरल पदार्थ बालों की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. ग्लिसरीन एक चिपचिपा ह्यूमिकटेंट होता है जो बालों में नमी को वापस लाता है और बालों को मजबूत बनाता है.

अधिक पढ़ें ...

Glycerin For Hair : आमतौर पर लोग ग्लिसरीन (Glycerin) का इस्तेमाल स्किन को नरम, मुलायम और हाइड्रेट रखने के लिए करते आए हैं लेकिन बहुत कम लोगों का पता होगा कि ग्लिसरीन का इस्‍तेमाल आप बालों (Hair) के केयर में भी कर सकते हैं.  ड्राई और फ्रिजी बालों के लिए ये किसी टॉनिक की तरह काम करता है और बालों को नरम मुलायम (Soft) बनाने में मदद करता है. पारदर्शी रंग का ये गाढ़ा तरल पदार्थ बालों की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. दरअसल ग्लिसरीन एक चिपचिपा ह्यूमिकटेंट होता है जो बालों में नमी को वापस लाता है और बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है. तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि बालों की किन समस्‍याओं को दूर करने के लिए आप हेयर केयर में ग्लिसरीन का इस्‍तेमाल कर सकते हैं और किस तरह बालों में नई जान डाल सकते हैं.

बालों पर ग्लिसरीन लगाने के फायदे  

डैंड्रफ करे दूर
ग्लिसरीन की मदद से आप बालों में होने वाले डैंड्रफ को भी दूर कर सकते हैं. गर्मी के मौसम में पसीना और धूल मिट्टी की वजह से बालों में फंगस आदि आ जाते हैं जबकि ग्लिसरीन में मौजूद एंटी फंगल गुण आपकी इस समस्‍या को दूर करने का काम करता है. आप नारियल के तेल में कुछ बूंद ग्लिसरीन मिलाकर बालों में मसाज करें और 2 घंटे बाद धो लें. ऐसा अगर आप हफ्ते में 2 बार करें तो आपको डैंड्रफ से छुटकारा मिल सकता है.

इसे भी पढ़ें : Hair Care Tips: बालों की नहीं हो रही है ग्रोथतो ये भी हो सकते हैं कारण

 

दो मुंहे बाल से पाएं छुटकारा
दो-मुंहे बाल हो जाने पर बालों की ग्रोथ काम हो जाती है. ऐसे में अगर आप बालों में इसका सेवन करें तो आपको फायदा मिलेगा. आप चाहें तो इसे अपने किसी भी हेयर पैक में मिलाकर इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

शाइन बढ़ाए
ग्लिसरीन के इस्‍तेमाल से बालों में शाइन भी बढ़ती है. दरअसल ग्लिसरीन बालों के क्यूटिकल्स में नमी को खींचती है और उसे लॉक करती है. जिससे बाल रूखे, शुष्क या टूटने से बच जाते हैं. आप शैंपू के बाद ग्लिसरीन मिले पानी से बालों को धोएं तो आपको अंतर दिखेगा.

सिल्की बनाए
ग्लिसरीन ड्राई बालों पर कंडीशनर की तरह काम करता है. इसे शैंपू के बाद कंडीशनर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए ग्लिसरीन में थोड़ा पानी मिला लें और अपने बालों में लगाएं फिर पानी से धो लें. आपके रूखे, बेजान बाल सिल्की और सॉफ्ट हो जायेंगे.

इसे भी पढ़ें : Hair Care Tips: बालों की नहीं हो रही है ग्रोथतो ये भी हो सकते हैं कारण

 

हेयर ग्रोथ के लिए
ग्लिसरीन, शहद और जैतून का तेल मिक्स करें और बालों में हेयर मास्क की तरह लगाएं. इसे आप अपने गीले बालों पर जड़ों से लेकर बालों की टिप तक लगाएं और 20 मिनट के लिए लगा छोड़ दें. फिर नॉर्मल पानी से धो लें. सप्‍ताह में 2 बार ऐसा करने से आपके बाल तेजी से बढ़ने लगेंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Beauty Tips, Fashion, Hair Beauty tips, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर