अपना शहर चुनें

States

सर्दियों में लें चने के साग का मजा, बीमारियां रहेंगी दूर

चने का साग कई पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है. फोटो साभार: ममता किचन रेसिपी/यूट्यूब
चने का साग कई पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है. फोटो साभार: ममता किचन रेसिपी/यूट्यूब

चने का साग (Gram Greens) पौष्टिक और बेहद स्वादिष्ट होता है. कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और विटामिन से भरपूर यह साग शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को बढ़ाता है

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 15, 2021, 7:28 AM IST
  • Share this:
मौसम कोई हो उसमें अपने खान-पान का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी होता है. वहीं सर्दियों के मौसम में भी थोड़ी सी लापरवाही से सर्दी-जुकाम (Cold And Cough) और बुखार हो सकता है. ऐसे में जरूरी है कि वे चीजें खाई जाएं जो सेहत (Health) को दुरुस्‍त रखने में मददगार हों. आपने कई तरह के साग खाए होंगे. सरसों का साग, पालक का साग, चौलाई का साग आदि. इन्‍हीं में से चने का साग (Gram Greens) भी है. चने का साग खाने में पौष्टिक और बेहद स्वादिष्ट होता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. सर्दियों में इसे खाने से कई फायदे होते हैं. यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को बढ़ाता है जिससे सर्दी-जुकाम आदि से भी बचाव रहता है. आइए जानें यह किस तरह है फायदेमंद-

कब्‍ज की समस्‍या में फायदेमंद
जिन लोगों को कब्‍ज की समस्‍या रहती है, उनके लिए चने का साग बेहद फायदेमंद होता है. साथ ही यह डायबिटिज के मरीजों के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. चने के साग में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. सर्दियों में चने का साग जरूर खाना चाहिए. यह रक्त का संचार बेहतर करता है.

ये भी पढ़ें - नींद नहीं आती तो सुनें संगीत, तनाव भी होगा दूर
वजन घटाने में मददगार


जहां सर्दियों में साग खाने के कई फायदे होते हैं, वहीं साग में कैलरी की मात्रा बहुत कम होने की वजह से यह वजन घटाने वाले लोगों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है
साग शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करने में मददगार होते हैं. ऐसे में इनका सेवन सर्दी-जुकाम, बुखार, इंफेक्शन आदि से बचाए रखने में भी मददगार होता है. वहीं इसमें आयरन की मात्रा भी अधिक होती है. ऐसे में ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है.

ये भी पढ़ें - सर्दियों में खाएं स्टार फ्रूट, बालों से सेहत तक मिलेंगे ये 5 फायदे

प्रोटीन से है भरपूर
अन्‍य पोषक तत्‍वों के अलावा चने के साग के साग में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है, इसलिए इसे प्रोटीन का राजा भी कहा जाता है. यह शरीर में प्रोटीन की आपूर्ति करता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज