गर्मियों में चेहरे पर जरूर करें आइसिंग, आएगा गजब का निखार

गुलाब जल से आइसिंग करने से स्किन प्रॉब्लम्स दूर होती हैं-Image credit/ pexels-cottonbro

आइसिंग (Icing) के लिए अगर कुछ ख़ास चीज़ों का इस्तेमाल किया जाए, तो त्वचा की दिक्कतें (Skin problems) कम होने के साथ ही, स्किन को कई फायदे (Benefits) भी मिलते हैं.

  • Share this:
    गर्मी के मौसम में त्वचा की देखभाल (Skin care) और भी ज्यादा ज़रूरी हो जाती है. इस मौसम में धूप, धूल-मिट्टी और पसीने के चलते जहां स्किन चिपचिपी (Sticky) होने लगती है तो वहीं सनबर्न, टैनिंग, स्किन डलनेस और मुहांसों की दिक्कत बढ़ जाती है. इन सबसे निजात पाने और त्वचा को ज्यादा निखारने के लिए आप आइसिंग (Icing) का सहारा ले सकते हैं. आइसिंग के इस्तेमाल से जहां स्किन में कसाव आएगा, तो वहीं टैनिंग, सनबर्न, डार्क सर्कल्स, घमौरियों और बेजान त्वचा को सही करने में मदद मिलेगी. आइये बताते हैं कि आइसिंग के लिए किन-किन चीज़ों का इस्तेमाल किया जा सकता है.

    संतरे के छिलके से आइसिंग

    संतरे के छिलके को बारीक पीस कर इसमें 10 बूंद गुलाब जल मिलाएं. इस पेस्ट को किसी बर्तन या आइस ट्रे में फ्रीजर में रख दें. जब इसकी बर्फ जम जाये तो इस से स्किन की आइसिंग करें. इससे डार्क सर्कल्स और टैनिंग से निजात मिलेगी साथ ही स्किन में ग्लो भी आएगा.

    खीरे से आइसिंग

    स्किन कि डलनेस और टैनिंग हटाने के लिए खीरे की आइसिंग की जा सकती है. इसके लिए आप एक खीरे को मैश कर लें. इसमें 10 बूंदे नीबू के रस की मिलाएं और इसको आइस ट्रे में डालकर फ्रीजर में रख दें. जम बर्फ जम जाये तो इन आइस क्यूब्स से चेहरे की आइसिंग करें.

    ये भी पढ़ें: ऐसे इस्तेमाल करने से गुलाब जल निखारेगा सौंदर्य, दूर करेगा स्किन प्रॉब्लम
     हल्दी से आइसिंग



    चेहरे से दाग-धब्बे हटाने के लिए और घमौरियों को दूर करने के लिए हल्दी की आइसिंग करें. इसके लिए दो बड़े चम्मच हल्दी पाउडर को एक गिलास पानी में मिक्स कर लें. इसको आइस ट्रे में डालकर बर्फ जमा लें और इन आइस क्यूब्स से अपने चेहरे और गर्दन के आस-पास मसाज करें. अगर ज्यादा ठंडा महसूस हो तो इन आइस क्यूब्स को सूती कपड़े में लपेटकर आइसिंग की जा सकती है.

    ग्रीन टी से आइसिंग

    आइसिंग करने के लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए एक बड़े चम्मच ग्रीन टी को एक ग्लास पानी में दस मिनट के लिए भिगो दें. इसको आइस ट्रे में डालकर फ्रीजर में रख दें. जब इस पानी की बर्फ जम जाये तो इन आइस क्यूब्स से अपने स्किन की मसाज करें. इससे स्किन में ग्लो आएगा साथ ही स्किन के दाग-धब्बों से साथ मुहासों में भी आराम मिलेगा.

    टमाटर से आइसिंग

    टमाटर भी स्किन के लिए फायदेमंद है, इसको भी आइसिंग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए दो-तीन टमाटर का जूस निकाल कर इसको आइस ट्रे में डालकर फ्रीजर में जमा दें. जब इस जूस की बर्फ जम जाये तो इन क्यूब्स से आइसिंग की जा सकती है. इससे त्वचा में कसाव आएगा, एक्ने कम होगा और टैनिंग भी कम होगी.

    ये भी पढ़ें: बेदाग और ग्लोइंग स्किन के लिए ऐसे इस्तेमाल करें कच्चा दूध, आएगा निखार

     एलोवेरा जेल से आइसिंग



    फ्रेश एलोवेरा जेल को निकाल कर अच्छी तरह से मैश कर लें. इसमें 10 बूंद गुलाब जल मिलाएं. इसको आइस ट्रे में डालें और फ्रीजर में रख दें. जब ये जेल बर्फ में बदल जाये तो इन आइस क्यूब्स से स्किन पर आइसिंग करें. आप चेहरे के साथ गर्दन और हाथ-पैर की आइसिंग भी कर सकते हैं. इससे स्किन पर जमी गंदगी दूर होगी, टैनिंग कम होगी और सनबर्न भी कम होगा.

    गुलाब जल से आइसिंग

    गुलाब जल को आइस ट्रे में डालकर फ्रीजर में रख दें. जब इसके आइस क्यूब्स जम जाएं तो इससे फेस और बॉडी पर आइसिंग की जा सकती है. इससे ताज़गी और ठंडक तो मिलेगी ही, चेहरे पर निखार भी आएगा. साथ ही पिंपल्स, एक्ने और स्किन डलनेस जैसी दिक्कतें भी कम होंगी.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Meenal Tingel
    First published: