लाइव टीवी

गहरी नींद चाहिए तो सोने से पहले दूध के साथ ज़रूर लें ये 1 चीज़

News18Hindi
Updated: April 25, 2018, 3:39 PM IST
गहरी नींद चाहिए तो सोने से पहले दूध के साथ ज़रूर लें ये 1 चीज़
दूध में गुड़ डालकर पीना सेहत के लिए अच्छा है

नींद न आने की समस्या हो या फिर जोड़ों में दर्द, गर्म दूध के साथ गुड़ लेना फायदेमंद है. दूध-गुड़ के इस मेल के और भी कई फायदे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 25, 2018, 3:39 PM IST
  • Share this:
इन दिनों लाइफस्टाइल के कारण होने वाली बीमारियां आम हो चुकी हैं. इसमें अनिद्रा सबसे कॉमन है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध और गुड़ में आपकी नींद का राज छिपा है. गहरी नींद के लिए दूध में गुड़ मिलाकर पी सकते हैं. इसके और भी ढेरों फायदे हैं. हम आपसे वे फायदे शेयर कर रहे हैं.

दिनभर घर और दफ्तर का काम कर थकान से चूर हो जाते हैं, फिर भी नींद नहीं आती तो सोने से पहले गर्म दूध में थोडा गुड़ डालकर पिएं. इससे तुरंत और गहरी नींद आएगी. इसकी वजह ये है कि इसे पीने से खून का प्रवाह तेज होता है जिससे शरीर को आराम मिलता है और नींद आने लगती है.

शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करने का भी ये अच्छा जरिया है. दूध और गुड़ दोनों ही कैल्शियम के अच्छे सोर्स हैं. इन्हें एक साथ लेना हड्डियों की बीमारियों से दूर रखता है. उम्र के साथ आने वाली हड्डियों की कमजोरी में भी इस नुस्खे से फायदा होता है. अदरक के साथ भी गुड़ खा सकते हैं.

ज्यादातर सभी महिलाओं को पीरियड्स के दौरान कोई न कोई समस्या होती है. गर्म दूध के साथ गुड़ लेना इस दौरान होने वाले दर्द और कई तकलीफों से बचाता है. प्रेगनेंसी के दौरान नियमित तौर पर गुड़ का सेवन खून की कमी जैसी मुश्किलों से दूर रखता है.



कब्जियत की समस्या में भी दूध और गुड़ का कॉम्बिनेशन फायदा करता है. इसे पीने से गुड बैक्टीरिया बढ़ते हैं, मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है और पेट की तकलीफों में राहत मिलती है. नियमित रूप से सेवन सेहत को सही रखता है.

दूध के साथ गुड़ पीना बच्चों की सेहत के लिए भी अच्छा है. दोनों ही कैल्शियम के स्त्रोत हैं, वहीं गुड़ में प्रतिरक्षा तंत्र को बेहतर बनाने की ताकत भी होती है. बच्चों के लिए ये खासतौर पर फायदेमंद है.

ये भी पढ़ें-
#Lauric Acid Rich Foods: ऐसे 10 खाद्य पदार्थ जो शरीर में करते हैं लॉरिक एसिड की कमी को पूरा



रसोई में भी है घुटनों के दर्द का इलाज, बस दर्द में न करें ये 5 काम

आपकी ये गलत आदतें पहुंचा सकती हैं बालों को नुकसान, जानिए कैसे...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 25, 2018, 3:39 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर