इस गर्मी जामुन खाएं ही नहीं बालों और स्किन पर भी लगाएं, होंगे कई फायदे

जामुन स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद है-Image/ shutterstock

बालों को मज़बूत बनाने (Strong Hair), रूखापन दूर करके बालों में चमक बढ़ाने, रूसी (Dandruff) दूर करने और बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए जामुन की गुठली का इस्तेमाल किया जा सकता है.

  • Share this:
    जामुन (Jambolan) खाने से सेहत को कई तरह के फायदे मिलते हैं. इतना ही नहीं इसकी गुठली (Seed) का सेवन करना भी कई तरह की सेहत सम्बन्धी दिक्कतों (Health problems) को  दूर करने में मदद करता है. वैसे ये तो आप जानते ही होंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जामुन केवल सेहत को ही नहीं  बल्कि बालों और स्किन को भी कई तरह के फायदे देता है ? अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है तो आइये आज आपको बालों और स्किन के लिए जामुन के फायदों के बारे में बताते हैं.

    मुंहासे दूर करता है

    मुंहासे दूर करने के लिए जामुन का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए आप आठ-दस जामुन लेकर इसको धो लें. फिर इसकी गुठली को अलग कर के इसके पल्प से रस निकाल लें. इस रस को कॉटन बॉल की मदद से फेस पर लगाएं. बीस मिनट बाद चेहरा सादे पानी से धो लें.

    ये भी पढ़ें: खजूर खाएं रोज, सेहत के लिए है बहुत लाभकारी

    स्किन को बेदाग़ बनाता है

    स्किन से दाग-धब्बे हटाकर इसको बेदाग़ बनाने के लिए आप आठ-दस जामुन लें. इसकी गुठली हटाकर जामुन का रस निकाल लें. इस रस में सात-आठ बूंद शहद मिला लें और इन दोनों को अच्छी तरह से आपस में मिक्स कर लें. अब इस मिश्रण को रुई की मदद से चेहरे पर लगाएं. पंद्रह मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें फिर पानी से धो लें.

    स्किन से ऑयल हटाने के लिए

    अगर आपकी स्किन ज्यादा ऑयली है तो इसको नार्मल करने के लिए आप सात-आठ जामुन का रस निकाल लें. इसमें आठ-दस बूंद चावल का पानी और इतना ही आंवले का रस मिला लें. इन सबको अच्छी तरह से आपस में मिक्स कर लें. इस मिश्रण को कॉटन बॉल के ज़रिये चेहरे पर लगाएं. बीस मिनट के बाद चेहरा धो लें.

    ये भी पढ़ें: सेहत और सौंदर्य के लिए फायदेमंद है गुलकंद, जानें इसे बनाने का तरीका

    हेयर मास्क से बालों को मिलेंगे कई फायदे

    बालों को मज़बूत बनाने, रूखापन दूर करके बालों में चमक बढ़ाने, रूसी दूर करने और बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए जामुन की गुठली का इस्तेमाल किया जा सकता है. लेकिन इसको सीधे तौर पर बालों पर इस्तेमाल नहीं करना है. बल्कि कुछ और चीजों की मदद से हेयर मास्क तैयार करना है. इसके लिए जामुन की चार-पांच गुठली लेकर सुखा लें और इनको बारीक पीसकर पाउडर बना लें. अगर ये मुमकिन नहीं हो तो किसी भी हर्बल शॉप से जामुन की गुठली या इसका पाउडर खरीदा जा सकता है. मास्क बनाने के लिए आप चार-पांच चम्मच मेहंदी लें. इसमें एक चम्मच दही और एक चम्मच शहद मिलाएं और एक चम्मच जामुन की गुठली का पाउडर मिला लें. इन सबको आपस में अच्छी तरह से मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. फिर इस पेस्ट को अपने स्कैल्प और बालों पर अच्छी तरह से अप्लाई करें. दो घंटे के लिए इसको लगा रहने दें फिर शैम्पू कर लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)