• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • स्किन पर सुपरफास्ट तरीके से काम करती है किशमिश, ऐसे करें इस्तेमाल

स्किन पर सुपरफास्ट तरीके से काम करती है किशमिश, ऐसे करें इस्तेमाल

किशमिश स्किन पर कमाल का असर करती है-Image/shutterstock

किशमिश स्किन पर कमाल का असर करती है-Image/shutterstock

Kishmish Or Raisins For Skin Care: किशमिश (Raisins) सेहत के लिए फायदेमंद (Beneficial) है और ये स्वाद को भी बेहतर बनाती है. वहीं ये स्किन के लिए भी फायदेमंद है. किशमिश स्किन टिशूज को रिपेयर करने और डैमेज स्किन को बेहतर बनाने का काम करती है.

  • Share this:
    Kishmish Or Raisins For Skin Care: स्वाद और सेहत को बेहतर बनाने के लिए आपने किशमिश (Raisins) का सेवन तो कई बार किया होगा. लेकिन क्या कभी सौंदर्य Beauty) को संवारने के लिए किशमिश का इस्तेमाल किया है? अगर नहीं तो बता दें कि किशमिश जितनी फायदेमंद (Beneficial) सेहत के लिए है और ये स्वाद को जितना बेहतर बनाती है. उतना ही ये स्किन के लिए भी फायदेमंद है. किशमिश स्किन टिशूज को रिपेयर करने और डैमेज स्किन को बेहतर बनाने का काम करती है. इसके साथ ही स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी ये काफी मदद करती है. अब इसका इस्तेमाल किस तरह से करना है आइये बताते हैं.

    ये भी पढ़ें: मखाने से पाएं जादुई खूबसूरती, ये फेसपैक स्किन को बनाएं मक्खन जैसी सॉफ्ट

    ऐसे बनाएं किशमिश फेस टोनर

    किशमिश फेस टोनर बनाने के लिए दो बड़े चम्मच किशमिश को पानी से धो लें. फिर इसको एक कटोरी पानी में रात भर के लिए भिगो कर रख दें. सुबह इस पानी को छान लें और इस पानी में एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं और तीन चम्मच गुलाब जल मिला लें. अब इस मिक्सचर को स्प्रे बॉटल में भर लें और रोज़ाना टोनर की तरह चेहरे पर इस्तेमाल करें.

    ऐसे तैयार करें किशमिश जेल

    किशमिश जेल बनाने के लिए चार बड़े चम्मच किशमिश को धोकर एक कटोरी पानी में रात भर के लिए भिगोकर रखें. सुबह इस पानी को छान लें. फिर किशमिश को बारीक पीसकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट में तीन चम्मच एलोवेरा जेल और एक विटामिन-ई कैप्सूल का ऑयल मिला लें.साथ ही दो-तीन चम्मच किशमिश का पानी मिला लें. सारी चीजों को अच्छी तरह से आपस में मिक्स कर लें और एयर टाइट कंटेनर में भर कर रख लें. इसको जेल की तरह से फेस पर रोज़ाना इस्तेमाल करें.

    ऐसे बनायें किशमिश फेस पैक

    किशमिश फेस पैक बनाने के लिए दो चम्मच किशमिश को धोकर रात भर के लिए चौथाई कटोरी पानी में भिगो दें. इसको सुबह छान लें और किशमिश के पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर इसको अच्छी तरह से आपस में मिक्स  कर लें. इस मिक्सचर को फेस पैक की तरह स्किन पर लगाकर बीस मिनट के लिए छोड़ दें फिर सादे पानी से धो लें. आप चाहें तो इसमें आधा चम्मच नींबू का रस भी मिला सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: चेहरे की स्किन को बनाएं चमकदार, इन घरेलू फेस पैक्स का करें इस्तेमाल

    ये मिलेंगे फायदे

    किशमिश फेस टोनर स्किन को डीप क्लीन करता है. किशमिश एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-बैक्टीरियल होती है और इससे स्किन में इंफेक्शन होने का खतरा कम होता है. यह स्किन टिशूज को रिपेयर करती है. मुंहासों और झुर्रियों की दिक्कत कम करती है. टैनिंग, सनबर्न और अन्य तरह के दाग-धब्बों को स्किन से हटाने में मदद करती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज