नींबू के छिलके आएंगे आपके बहुत काम, इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल

कॉफी मग में अगर दाग लग गए हैं तो उसे हटाने के लिए नींबू के छिलके का इस्तेमाल किया जा सकता है.

कॉफी मग में अगर दाग लग गए हैं तो उसे हटाने के लिए नींबू के छिलके का इस्तेमाल किया जा सकता है.

Benefits Of Lemon Peels: नींबू एक नैचुरल स्किन लाइटनर है क्योंकि इसमें साइट्रिक एसिड होता है जो एक ब्लीचिंग एजेंट (Bleeching Agent) का काम करता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2021, 10:46 AM IST
  • Share this:
नींबू के रस (Lemon Juice) में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. खाने के अलावा इसका इस्तेमाल त्वचा (Skin) और बालों (Hairs) की देखभाल के लिए भी किया जाता है. आपको बता दें कि नींबू के रस के अलावा इसके छिलके (Lemon Peel) भी काफी उपयोगी होते हैं. बेस्ट क्लीनर होने के साथ-साथ नींबू के छिलके को बदबू दूर करने और अन्य चीजों में भी इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए अगर आप नींबू के छिलके को फेंक देते हैं तो ऐसा बिल्कुल न करें, क्योंकि यह बेहद काम के हैं. आइए आपको बताते हैं कि नींबू के छिलके का इस्तेमाल किन-किन कामों में किया जा सकता है. कई लोग इसे स्टोर कर के रखते हैं ताकि जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल किया जा सके.

स्किन लाइटनर

नींबू एक नैचुरल स्किन लाइटनर है क्योंकि इसमें साइट्रिक एसिड होता है जो एक ब्लीचिंग एजेंट का काम करता है. ब्यूटी रूटीन में नींबू का रस अक्सर इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इसके छिलके फेंकने को बजाय आप स्किन लाइटनर के रूप में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आप चाहें तो अपनी कोहनी और एड़ी की स्किन को साफ कर सकते हैं. यह पोर्स को टाइट करने का काम करते हैं.

इसे भी पढ़ेंः Tips For Plantation: पानी में उगाएं ये 5 प्लांट्स, बस करें ये छोटा सा काम
चीटियों को भगाएं

किचन में आने वाली चीटियों से अगर आप परेशान हैं तो नींबू के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप नींबू के छिलके को खिड़की, दरवाजे और अन्य जगहों पर जहां से चीटियां आती हैं, उन जगहों पर रख दें. नींबू के छिलके के इस्तेमाल से चीटियां किचन में नहीं आएंगी.

दाग हटाएं



कॉफी मग में अगर दाग लग गए हैं तो उसे हटाने के लिए नींबू के छिलके का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए नींबू के छिलके के एक भाग को दाग वाले कॉफी मग में डालें और पानी डाल दें. अब इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें और फिर वापस कपड़े से साफ कर दें.

माइक्रोवेव क्लीन करें

क्लीन करने के लिए माइक्रोवेव सेफ बाउल को आधे पानी से भर दें और उसमें नींबू के छिलकों को मिलाएं. अब इसे 5 मिनट तक गर्म करें, जब तक इसमें उबाल न आने लगे. उबलने के दौरान पानी से भाप आएगी. कुछ देर बाद गर्म पानी के बाउल को बाहर निकाल लें और एक साफ कपड़े से माइक्रोवेव को साफ कर दें. इससे गंदगी और बदबू दोनों ही गायब हो जाएंगी.

इसे भी पढ़ेंः नॉन स्टिक पैन की चमक बनाए रखने के लिए अपनाएं ये 7 टिप्‍स, इन बातों का रखें ख्‍याल

स्टील को करें पॉलिश

तांबा, पीतल और स्टील के बर्तन हम खूब इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में नींबू के छिलके को इन्हें पॉलिश करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए नमक में एक नींबू के टुकड़े को डुबो दें. आप चाहें तो इसमें बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. नींबू के छिलके को प्रभावित जगहों पर रब करें और पांच मिनट के लिए छोड़ दें. अब गुनगुने पानी से इसे साफ कर दें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज