अपना शहर चुनें

States

नींद नहीं आती तो सुनें संगीत, तनाव भी होगा दूर

संगीत सुनने से कई फायदे होते हैं. Image Credit: Andrea Piacquadio/Pexels
संगीत सुनने से कई फायदे होते हैं. Image Credit: Andrea Piacquadio/Pexels

आज के समय में जब हम इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में कई दबावों से गुजरते हैं, तो इसमें तनाव (Stress) होना लाजिमी है. ऐसे में तनाव दूर करने का बेहतर विकल्‍प हो सकता है संगीत (Music) सुनना.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 14, 2021, 6:46 AM IST
  • Share this:
संगीत (Music) हमेशा भरपूर मनोरंजन का बेहतर साधन रहा है. बच्‍चे हों या युवा या फिर बुजुर्ग इसने हर वर्ग, उम्र के लोगों को प्रभावित किया है. वहीं कुछ शोध (Research) के हवाले से यह बात सामने आई है कि संगीत का हमारे स्वास्थ्य (Health) पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. संगीत को अपनी जीवनशैली (Lifestyle) का हिस्सा बनाने से आपके बच्चों के साथ-साथ आपको भी कई तरह के फायदे होते हैं. ऐसे में आपको यह चुनना है कि आप संगीत में क्‍या सुनना पसंद करेंगे. आइए जानें संगीत के सेहत पर पड़ने वाले असर के बारे में-

तनाव को करता है कम
आज के समय में जब हम इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में कई दबावों से गुजरते हैं, तो इसमें तनाव होना लाजिमी है. ऐसे में तनाव हमारे अस्तित्व का हिस्सा बन गया है. मगर अच्‍छी सेहत के साथ बेहतर जिंदगी के लिए जरूरी है कि तनाव को दूर किया जाए. द न्‍यूजथिंग की एक रिपोर्ट के मुताबिक 2013 के एक शोध में यह साबित हुआ है कि संगीत सुनने से तनाव कम होता है और इंसान पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

ये भी पढ़ें - सर्दियों में खाएं स्टार फ्रूट, बालों से सेहत तक मिलेंगे ये 5 फायदे
कम खाना है तो सुनें संगीत


शोध से पता चलता है कि जो लोग किसी रेस्तरां में खाना खाते हैं, जो धीमा संगीत बजता हो और मंद प्रकाश का माहौल हो, वहां खाना खाने वाले लोग अन्य रेस्तरां में खाने वालों की तुलना में कम खाते हैं. यह मधुर संगीत सुनने के सबसे आश्चर्यजनक मनोवैज्ञानिक फायदों में से एक है.

संगीत बच्चों के लिए है बेहतर
बच्चों के अध्ययनों से ऑटिज्म स्पेक्ट्रम विकार वाले बच्चों में सामाजिक प्रतिक्रिया, ध्यान और संचार कौशल में सुधार देखने को मिला, जब उन्हें संगीत सत्र में शामिल किया गया. ऑटिज्‍म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर से पीड़ित व्यक्ति में सामाजिक व्यवहार कुशलता का अभाव देखा जाता है.

ये भी पढ़ें - अगर आप हैं वर्किंग प्रोफेशनल्स, सेहतमंद रहने को अपनाएं ये 5 आदतें

अनिद्रा से निपटने में है मददगार
कुछ शोधों के बाद यह बात कही गई है कि शास्त्रीय संगीत सुनना अनिद्रा का इलाज करने का सबसे सुरक्षित, सबसे सस्ता और प्रभावी तरीका है. इससे वे लोग फायदा उठा सकते हैं, जो अनिद्रा का शिकार हैं. कुछ शोध के मुताबिक जो लोग संगीत सुनते थे, वे उन लोगों की तुलना में काफी बेहतर सोते थे, जिन्होंने किसी तरह का संगीत नहीं सुना था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज