Home /News /lifestyle /

benefits of lychee face pack for skin care in hindi pra

लीची के फेस पैक से पाएं हेल्दी और ग्लोइंग स्किन, एंटी एजिंग गुणों से भी है भरपूर

लीची में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्‍व मुक्त कणों के नकारात्‍मक प्रभावों से भी स्किन को बचाने का काम करता है.

लीची में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्‍व मुक्त कणों के नकारात्‍मक प्रभावों से भी स्किन को बचाने का काम करता है.

लीची में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, पोटैशियम और कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं, जो स्किन को बेदाग, स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करते हैं. लीची में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्‍व मुक्त कणों के नकारात्‍मक प्रभावों से भी स्किन को बचाने का काम करता है और त्वचा को ऑक्सिडेटिव क्षति से भी बचाता है.

अधिक पढ़ें ...

Lychee Face Pack: गर्मी के मौसम में स्किन की कई समस्‍याओं को दूर करने के लिए मौसमी फल लीची का इस्‍तेमाल हम कर सकते हैं. यह स्‍वाद में तो टेस्‍टी होती ही है, हमारी स्किन को भी कई तरह से फायदा पहुंचाती है. अगर हम इसे समर स्किन केयर के रूप में इस्‍तेमाल करें, तो ये चेहरे पर झुर्रियों, पिग्मेंटेशन, डलनेस जैसी कई समस्‍याओं को दूर कर सकती है. लीची में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, पोटैशियम और कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं, जो स्किन को बेदाग, स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करते हैं. लीची में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्‍व मुक्त कणों के नकारात्‍मक प्रभावों से भी स्किन को बचाने का काम करता है और त्वचा को ऑक्सिडेटिव क्षति से भी बचाता है.

लीची के फायदे और इस्‍तेमाल का तरीका

एजिंग दूर करने के लिए
एजिंग के लक्षणों को धीमा करने के लिए आप लीची को अपने डाइट और स्किन केयर रूटीन में शामिल करें. दरअसल, लीची ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाती है और त्वचा को यूवी किरणों के क्षति से भी बचाती है. इसका फेस पैक बनाने के लिए आप 3 से 4 लीची लें और इनके बीज व छिलके को निकाल कर ग्राइंड कर लें. अब इसमें आधा पका हुआ केला मिलाएं और इसे अपने चेहरे, गर्दन पर लगाएं. 20 मिनट बाद पानी से धो लें.

ये भी पढ़ें : गर्मियों में बढ़ रही है स्कैल्प में जलन और खुजली, तो लगाएं घर पर बना कलौंजी का तेल

स्किन टोन सुधारने के लिए
अगर आपकी स्किन अनईवेन हो गई है, तो भी आप लीची की मदद ले सकते हैं. इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, जो त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है. इसके इस्‍तेमाल के लिए आप  4-5 लीची को छीलें और अच्छी तरह से मैश कर इसमें लैवेंडर ऑयल मिलाएं. अब इसे चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद चेहरा धो लें.

मुहांसों को हटाने के लिए
लीची मुहांसों या एक्ने की समस्या को दूर करने में फायदेमंद हो सकती है. यह त्वचा के एक्सट्रा ऑयल को हटाती है और स्किन पोर्स को क्‍लीन करती है. लीची के एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं, जो त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले मुंहासों से बचाने में मदद करते हैं. इसके इस्‍तेमाल के लिए आप लीची और दूध को ग्राइंड करें और इसका पेस्ट अपनी त्वचा पर लगाएं. 20 मिनट बाद इसे साफ पानी से धो लें.

ये भी पढ़ें : कभी इस्तेमाल किया है खीरे का फेस टोनर? किस तरह बनाएं और कैसे करें यूज, जानें

हाइड्रेट करने के लिए
स्किन ड्राई हो गई है, तो आप लीची को मैश करे लें और इसे चेहरे पर अप्‍लाई करें. यह स्किन को अच्‍छी तरह से हाइड्रेट करती है और स्किन को सॉफ्ट भी बनाती है.

सनबर्न दूर करने के लिए
लीची में विटामिन ई होता है, जो सूरज से होने वाली क्षति को दूर करने का काम करता है. लीची में ओलिगोनॉल पाया जाता है, जो त्वचा को यूवीए डैमेज से बचाता है. इसके इस्‍तेमाल के लिए लीची के रस में कुछ बूंद विटामिन ई कैप्सूल काटकर डालें. इसे चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर रखें. अब चेहरा धो लें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Lifestyle, Skin care, Summer

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर