आम के छिलकों को न समझें बेकार, स्किन की ये समस्याएं होंगी दूर

आम के छिलके का इस्‍तेमाल चेहरे पर पिंपल्स को खत्म करने के लिए किया जा सकता है.

आम के छिलके का इस्‍तेमाल चेहरे पर पिंपल्स को खत्म करने के लिए किया जा सकता है.

Benefits Of Mango Peels: आम के छिलके में स्किन को साफ करने के गुण मौजूद होते हैं. यह समय से पहले होनी वाली झुर्रियों (Wrinkles) को खत्म करता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 1, 2021, 11:18 AM IST
  • Share this:
Benefits Of Mango Peel: आम फलों का राजा होता है और लोग इसे खाने के लिए बेसब्री से गर्मी के मौसम (Summer Season) का इंतजार करते हैं. आम (Mango) न सिर्फ खाने में टेस्टी होता है बल्कि यह शरीर के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होता है. यह गर्मी के दिनों में शरीर को ठंडा रखता है. ज्यादातर लोग आम के छिलकों को अक्‍सर बेकार समझकर कूड़ेदान में फेंक देते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि यह आपकी रोजमर्रा की कई परेशानियों को दूर सकता है. आम का छिलका हेल्‍दी और पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है. इससे आप अपनी हेल्‍थ और ब्‍यूटी (Beauty) से जुड़े रोजमर्रा की कुछ समस्‍याओं को दूर कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं इसके फायदों के बारे में.

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

आम और उसके छिलके में बहुत अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है. एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्‍स से होने वाले नुकसान को कम करने का काम करते हैं. फ्री रेडिकल्स शरीर के सभी हिस्सों को प्रभावित कर सकते हैं जिनमें त्वचा, आंखें और यहां तक कि दिल भी शामिल है.

इसे भी पढ़ेंः गर्मियों में स्किन पर लगाएं तरबूज से बना जेल, त्वचा को ठंडा करने के साथ बनाएगा ग्लोइंग
झुर्रियों से राहत

आम के छिलके में स्किन को साफ करने के गुण मौजूद होते हैं. यह समय से पहले होनी वाली झुर्रियों को खत्म करता है. हालांकि यह एक नैचुरल प्रक्रिया है और इसे रोका नहीं जा सकता है लेकिन इसे कंट्रोल किया जा सकता है. फ्री रेडिकल्‍स, वायु प्रदूषण, तनाव के कारण चेहरे पर झुर्रियां पड़ती हैं. इसके अलावा यह काले धब्बों को कम करता है और चेहरे पर निखार लाता है. आम के छिलके से बने पेस्ट को बनाकर चेहरे पर 15 मिनट तक रहने दें फिर पानी से धो लें. आम के छिलके का पेस्‍ट बनाने के लिए इसे धूप में कुछ दिनों तक सूखा लें.

पिंपल्स से छुटकारा



आम के छिलके का इस्‍तेमाल चेहरे पर पिंपल्स को खत्म करने के लिए किया जा सकता है. आम के छिलके का पेस्ट बनाकर उसे चेहरे पर लगाने से पिंपल्स की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. इसके अलावा आम के छिलके के पेस्ट से स्किन के दाग-धब्बे भी दूर होते हैं.

टैनिंग दूर करने में मददगार

आम के छिलके को चेहरे, हाथ और पैरों पर मलें. इसमें मौजूद विटामिन सी टैनिंग को दूर करने का काम करता है. छिलके से मलने के बाद दही या मलाई से मसाज करें. फिर साफ पानी से धो लें.

बगीचे के लिए सबसे अच्‍छी खाद

आम में विटामिन ए, बी 6, सी के साथ-साथ फाइबर, कॉपर, फोलेट मौजूद होता है. हालांकि लोग आम के छिलके को बेकार समझकर फेंक देते हैं, लेकिन इसमें विटामिन सी, ई, पॉलीफेनोल, कैरोटीनॉयड और पौधे का फाइबर होता है. इस गर्मी में अपने पौधों के लिए आम के छिलकों को जैविक खाद के रूप में इस्तेमाल करें. आम खाने के बाद छिलकों को छोटे टुकड़ों में काट लें और उन्हें एक एयरटाइट कंटेनर में डालें. एक आम के छिलके के लिए एक गिलास पानी डालें.

इसे भी पढ़ेंः ऑलिव ऑयल ओवरनाइट फेस मास्क से चेहरे को बनाएं ग्लोइंग, स्किन पर ऐसे करें अप्लाई

ढक्कन को कसकर बंद करें और 24 घंटे के लिए छोड़ दें. अगले दिन, कंटेनर खोलें और छिलकों को हिलाएं. फिर से ढक्कन बंद करें और फिर 24 घंटे तक इंतजार करें. तीसरे दिन इस लिक्विड को छान लें. इसे एक गिलास पानी के साथ पतला करें. इस मिश्रण से अपने पौधों को पानी दें. अच्‍छे से रिजल्‍ट पाने के लिए सप्ताह में एक या दो बार दोहराएं.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज