होम /न्यूज /जीवन शैली /आलू का छिलका भी संवारेगा आपकी खूबसूरती, फेंकने के बजाय ऐसे करें इस्तेमाल

आलू का छिलका भी संवारेगा आपकी खूबसूरती, फेंकने के बजाय ऐसे करें इस्तेमाल

आलू का छिलका भी कई तरह से है फायदेमंद.

आलू का छिलका भी कई तरह से है फायदेमंद.

आलू (Potato) के छिलके (Peels) भी पोषक तत्‍वों (Nutrients) से भरपूर होते हैं. ये हमारी सेहत और सौंदर्य के लिए कई तरह से ...अधिक पढ़ें

    आलू (Potato) को ज्यादातर अन्‍य सब्ज़ियों के साथ मिला कर पकाया जाता है. इसका इस्तेमाल छिलके (Peels) उतारने के बाद करते हैं और छिलकों को फेंक देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके छिलके में भी आलू की तरह ही पोषक तत्व (nutrients) होते हैं. जी हां, आलू में आयरन, कैल्शियम और कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं. जो केवल सेहत के लिए ही फायदेमंद नहीं होते, बल्कि चेहरे और बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं.आइए जानते हैं कि ये छिलके किस तरह से काम आ सकते हैं.

    डार्क सर्कल दूर करता है

    कई बार लोगों की आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो जाते हैं. इनको दूर करने के लिए आप आलू  के छिलकों को इस्तेमाल कर सकती है. आलू के छिलकों को पीसकर उसका रस निकाल कर कॉटन के ज़रिये डार्क सर्कल पर लगाएं. इससे काफी फायदा होगा.

    बालों को कलर करने में सहायक

    अगर आप के बाल सफेद हैं और आप इनको ब्राउन कलर करने के लिए हेयर कलर का इस्तेमाल करती हैं. तो इसकी जगह आप आलू के छिलकों का इस्तेमाल कर सकती हैं. आलू के लगभग एक कटोरी छिलके को आधा लीटर पानी में डालकर उबाल लें. जब पानी चार-पांच चम्मच रह जाये, तो इसको ठंडा होने पर बालों और उसकी जड़ों में लगाएं.

    ये भी पढ़ें – लंबे और घने होंगे बाल, ये 5 फूड्स आज ही करें अपनी डाइट में शामिल

    ब्लड प्रेशर करता है कंट्रोल

    आलू का छिलका ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में सहायक है. आलू में विटामिन सी और पोटैशि‍यम पाया जाता है. ये दोनों ही चीज़ें ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार हैं. इसलिए आलू को हमेशा छिलके सहित ही इस्तेमाल करें.

    एनीमिया से बचाता है

    आलू का छिलका एनीमिया से भी बचाता है. आलू के छिलके में आयरन काफी मात्रा में पाया जाता है. ये शरीर में खून की कमी को पूरा करता है. इसलिए आलू का सेवन छिलके सहित ही करना चाहिए.

    वजन कम करने में भी सहायक

    वजन कम करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. आलू के छिलके में काफी मात्रा में फाइबर होता है. इसलिए ये पेट को काफी देर तक भरा रखता है. जिससे भूख कम लगती है.

    हड्डियों को देता है ताकत

    कैल्शियम और विटामिन बी कॉप्लेक्स की मात्रा भी आलू के छिलके में काफी होती है. इसके सेवन से हड्डियों को मजबूती और शरीर को ताकत मिलती है. इसलिए आलू का छिलका आलू सहित डाइट में ज़रूर शामिल करना चाहिए.

    ये भी पढ़ें – गुड़हल के फूलों से बनाएं नेचुरल हेयर कलर, बाल बनेंगे शाइनी और मजबूत

    डायजेस्टिव सिस्टम को बनाता है मजबूत

    आलू के छिलके में फाइबर होता है इसलिए इसके सेवन से डायजेस्टिव सिस्टम मजबूत रहता है. इससे आपको कब्ज जैसी दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Beauty Tips, Lifestyle

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें