होम /न्यूज /जीवन शैली /कद्दू की सब्जी पसंद नहीं है, तो उसके बीज खाइए

कद्दू की सब्जी पसंद नहीं है, तो उसके बीज खाइए

कद्दू के बीज में छिपे हैं कई फायदे.

कद्दू के बीज में छिपे हैं कई फायदे.

कद्दू की सब्जी का नाम सुनते ही कुछ लोग मुंह बनाने लगते हैं, तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें कद्दू की सब्जी बहुत ज्य ...अधिक पढ़ें

    कद्दू की सब्जी का नाम सुनते ही कुछ लोग मुंह बनाने लगते हैं, तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें  कद्दू की सब्जी बहुत ज्यादा पसंद है. अगर आप भी उन लोगदों में से हैं जिन्हें कद्दू की सब्जी नहीं पसंद है, तो ये जानकर कि कद्दू पोषक तत्वों का खजाना है आप भी कद्दू खाना शुरू कर देंगे. क्योंकि कद्दू न खाकर आप कद्दू से मिलने वाले बहुत सारे अच्छे मिनरल्स और विटामिन्स से दूर हैं.

    कद्दू ही नहीं बल्कि कद्दू के बीज भी बहुत उपयोगी हैं. जितना फायदा कद्दू से मिलता है उतना ही हमें कद्दू के बीज से भी मिलता है. आइए जानते हैं इसके फायदे.

    दिल के लिए अच्छा है
    कद्दू का बीज हमारे दिल के लिए अच्छा होता है. दिल को सक्रिय रखने में कद्दू फायदेमंद है. इसमें उतना मैग्नीशियम होता है जितनी आपके शरीर को एक दिन में जरूरत होती है. इसके अलावा यह ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रण में रखता है.

    डायबिटीज रोगी के लिए फायदेमंद
    डायबिटीज ग्रस्त लोगों के लिए कद्दू के बीज बहुत ही फायदेमंद हैं. शोध पता चला है कि इसके बीजों में इन्सुलिन की मात्रा नियंत्रित रखने की क्षमता होती है.

    पुरुषों के लिए है सेहतमंद
    कद्दू के बीज प्रोस्टेट ग्रंथि को ठीक रखने में मदद करते हैं. कहते हैं कि कद्दू के बीजों पुरुषों के लिए अच्छे हैं. इसमें मौजूद जिंक की मात्रा प्रोस्टेट ग्रंथि के लिए बहुत जरूरी है.

    इम्यून सिस्टम को रखे सही
    कद्दू की बीजों में पाया जाने वाला जिंक हमारे इम्यून सिस्टम को बढ़िया रखता है. इससे सर्दी-खांसी भी दूर रहती है. साथ ही ये तनाव से भी मुक्ति दिलाने में मदद करता है.

    नींद अच्छी आती है
    अगर आप सोने से पहले कद्दू के बीज खाकर सोते हैं तो आपको अच्छी नींद आएगी. आपका डिप्रेशन भी कम होगा.

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें