होम /न्यूज /जीवन शैली /बालों में वॉल्‍यूम बढ़ाने के लिए इस तरह करें सी-सॉल्‍ट का इस्‍तेमाल, जानें इसके फायदे

बालों में वॉल्‍यूम बढ़ाने के लिए इस तरह करें सी-सॉल्‍ट का इस्‍तेमाल, जानें इसके फायदे

सी सॉल्‍ट आपके बालों के टेक्‍सचर को हैवी बनाता है. Image : Canva

सी सॉल्‍ट आपके बालों के टेक्‍सचर को हैवी बनाता है. Image : Canva

सी सॉल्‍ट में एंटी फंगल गुण होते हैं. यह बालों के ग्रोथ को बढ़ाने और डैंड्रफ को दूर करने में काफी उपयोगी होता है. दरअसल ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

हेयर केयर में सी सॉल्‍ट का इस्‍तेमाल एक्‍सफोलिएटर की तरह कर सकते हैं.
यह ऑयली हेयर की समस्‍या को दूर करने में काफी फायदेमंद माना जाता है.

Benefits Of Sea Salt For Hair: सी सॉल्‍ट का इस्‍तेमाल हमारी सेहत के साथ-साथ स्किन और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकता है. यह बालों में वॉल्‍यूम बढ़ाने, डैंड्रफ की समस्‍या दूर करने और ऑयली हेयर स्‍कैल्‍प को क्‍लीन करने का काम भी करता है और साथ ही साथ बालों के टेक्‍सचर को भी आसानी से इंप्रूव कर सकता है. लव्‍डबाईकर्ल के मुताबिक, सच तो यह है कि समुद्री नमक आपके बालों की बनावट, मोटाई या कर्लीनेस के आधार पर उन्‍हें अलग-अलग तरह से प्रभावित करता है. मसलन, ड्राई बालों को ये और सूखा बना सकता है, लेकिन इस नमक में कई ऐसे गुण हैं जो हेयर ग्रोथ से लेकर हेयर टेक्‍सचर सुधारने में भी काफी मदद करता है.

बालों के लिए सी सॉल्‍ट कितना फायदेमंद

डैंड्रफ करे दूर
सी सॉल्‍ट में एंटी फंगल गुण होते हैं. यह बालों के ग्रोथ को बढ़ाने और डैंड्रफ को दूर करने में काफी उपयोगी होता है. दरअसल, इसमें ऑस्‍मोसिस नामक तत्‍व होता है जो फंगल की समस्‍या को दूर करता है. यह एक अच्‍छा एक्‍सफोलिएटर है जो स्‍कैल्‍प को डैंड्रफ फ्री बनाता है. आप एक दो चम्‍मच नमक बालों की जड़ों में डालें औेर इससे बालों की मसाज कर धो लें.

ये भी पढेगॉर्जियस दिखने के लिए लगाती हैं आई लाइनर, तो ऐसा रखें कलर कॉम्बीनेशन

हेयर ग्रोथ करे
इसके इस्‍तेमाल से ब्‍लड सर्कुलेशन अच्‍छा होता है और स्‍कैल्‍प में ब्‍लड फ्लो बढ़ता है. जिस वजह से हेयर ग्रोथ अच्‍छी होती है. यही नहीं, इसमें जिंक, मैग्‍नेशियम, कैल्शियम, पोटैशियम होता है जो बालों के ग्रोथ को बढ़ाता है.

इसे भी पढ़ें : बालों को काला करने के लिए प्‍याज का कर सकते हैं 5 तरह से इस्‍तेमाल

ऑयली स्‍कैल्‍प की समस्‍या करे दूर
इन दिनों ऑयली हेयर की समस्‍या काफी आम है. इसकी वजह से बालों में कई तरह की समस्‍या आती है. ऐेसे में अगर आप अपने बालों को नॉर्मल बनाना चाहते हैं तो सीसॉल्‍ट को हेयर केयर में शामिल करें. इसके लिए आप अपने शैंपू में एक से दो चम्‍मच सी सॉल्‍ट डालें और बालों के स्‍कैल्‍प पर इससे मसाज करें. फिर नॉर्मल पानी से धो लें.

वॉल्‍यूम बढ़ाए
सी सॉल्‍ट आपके बालों के टेक्‍सचर को हेवी बनाता है और बालों में वॉल्‍यूम लाता है. लेकिन इसका अधिक इस्‍तेमाल बालों को डीहाइड्रेट या ड्राई बना सकता है.

Tags: Hair Beauty tips, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें