घर पर जरूर लगाएं स्नेक प्लांट, हवा को फिल्टर कर रखता है हेल्दी

स्नेक प्लांट को रखरखाव में बहुत कम देखभाल की जरूरत होती है.

स्नेक प्लांट को रखरखाव में बहुत कम देखभाल की जरूरत होती है.

Benefits Of Snake Plant: स्नेक प्लांट का इस्तेमाल अक्सर घर की सजावट के लिए किया जाता है. यह देखने में बहुत ही आकर्षक होता है. इसे बढ़ने के लिए बहुत कम पानी की जरूरत होती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2021, 12:23 PM IST
  • Share this:
आज के समय में कई तरह के इंडोर प्लांट्स (Indoor Plants) का इस्तेमाल घर की सजावट के लिए किया जाता है. वहीं कई तरह के पौधे फेंगशुई को ध्यान में रखकर घर में लगाए जाते हैं. इसके अलावा कई ऐसे भी पौधे हैं, जो हेल्थ के लिए भी फायदेमंद हैं. ऐसे ही पौधों में से एक पौधा है स्नेक प्लांट (Snake Plant). ये उन पौधों में से एक है जो दिखने में तो अच्छा लगता ही है साथ ही हवा की गुणवत्ता को सुधारने के लिए भी जाना जाता है. आइए आपको बताते हैं स्नेक प्लांट आपके हेल्थ को कैसे फायदा पहुंचा सकता है और आप इसकी देखभाल कैसे कर सकते हैं.

क्या है स्नेक प्लांट
स्नेक प्लांट एक सामान्य इंडोर प्लांट है जिसे संसेविया ट्रिफसिआटा भी कहा जाता है. यह मुख्य रूप से एशिया और अफ्रीका में पाया जाता है. इसे हमेशा हरे दिखने वाले तलवार के आकार के पत्तों के लिए पहचाना जाता है. इसके पत्ते ऊपर की तरफ बढ़ते हैं और तलवार की तरह नजर आते हैं. यह देखने में अर्टिफिशियल प्लांट की तरह लगता है. स्नेक प्लांट का इस्तेमाल अक्सर घर की सजावट के लिए किया जाता है. यह देखने में बहुत ही आकर्षक होता है. इसे बढ़ने के लिए बहुत कम पानी की जरूरत होती है. इस पौधे की पत्तियां थोड़ी जहरीली भी होती हैं इसलिए इसे बच्चों की पहुंच से दूर रखना चाहिए.

इसे भी पढ़ेंः शरीर को हेल्दी रख सकता है मिश्री का सेवन, सर्दी-खांसी को भगाता है दूर
घर में स्नेक प्लांट रखने के फायदे



रात में हवा को करता है फिल्टर
स्नेक प्लांट घर के अंदर की हवा को फिल्टर करने में मदद करता है. इस खूबसूरत दिखने वाले पौधे की विशेष संयंत्र के बारे में अनोखी बात है कि यह उन कुछ पौधों में से एक है जो रात में कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) को ऑक्सीजन में बदल सकते हैं. यह गुण इसे घर की सजावट के लिए एक आदर्श पौधा बनाता है क्योंकि यह स्वस्थ वायुप्रवाह को विनियमित करने में मदद कर सकता है.

जहरीले प्रदूषकों को हटाता है
स्नेक प्लांट को विषाक्त वायु प्रदूषकों को हटाने में मदद करने की क्षमता के लिए भी जाना जाता है. स्नेक प्लांट कार्बन डाइऑक्साइड, बेंजीन, फॉर्मलाडिहाइड, ज़ाइलिन और टोल्यूनि जैसे प्रदूषकों को अवशोषित कर सकता है. हानिकारक विषाक्त पदार्थों को अवशोषित करने और निकालने की क्षमता के साथ, स्नेक प्लांट एयर ऐलर्जी के खिलाफ एक प्रभावी बचाव के रूप में भी काम करता है.

कैसे करें स्नेक प्लांट की देखभाल
स्नेक प्लांट को रखरखाव में बहुत कम देखभाल की जरूरत होती है. यही वजह है कि लोग इसे आसानी से घर में लगाते हैं. स्नेक प्लांट एक लचीला पौधा होता है और घर के अंदर और बाहर दोनों जगह यह जीवित रह सकता है. अगर आप अपने घर में स्नेक प्लांट लगाने की योजना बना रहे हैं, तो आपके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है.

ज्यादा पानी है नुकसानदेह
बहुत ज्यादा पानी इस पौधे को खराब कर सकता है. इस प्लांट को स्वस्थ रखने के लिए इसे एक अच्छी तरह सूखे हुए पॉट में लगाएं. ज्यादा पानी इसकी जड़ों के सड़ने का कारण बन सकता है. इसलिए स्नेक प्लांट में तभी पानी डालें जब इसकी मिट्टी पूरी तरह सूख गई हो.

इसे भी पढ़ेंः पके केले के साथ कच्चा केला भी शरीर को रखता है फिट, पेट की परेशानी होती है दूर

इनडायरेक्ट धूप है अच्छी
स्नेक प्लांट के लिए इनडायरेक्ट धूप सबसे अच्छी होती है. यह प्लांट किसी कम धूप वाली जगह पर बढ़ सकता है. स्नेक प्लांट घर के अंदर और बाहर कहीं भी विकसित हो सकता है. इसमें खास रखरखाव की जरूरत नहीं है.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज