होम /न्यूज /जीवन शैली /ड्राई से लेकर ऑयली स्किन के लिए हल्दी है फायदेमंद, घर पर बनाएं ये 2 फैस पैक, पाएं ग्लोइंग स्किन

ड्राई से लेकर ऑयली स्किन के लिए हल्दी है फायदेमंद, घर पर बनाएं ये 2 फैस पैक, पाएं ग्लोइंग स्किन

हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा से स्ट्रेच मार्क्स के निशान कम करते हैं.

हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा से स्ट्रेच मार्क्स के निशान कम करते हैं.

हर कोई साफ-सुथरी, बेदाग, निखरी और स्वस्थ त्वचा चाहता है. हल्दी के नियमित यूज से इन सभी समस्याओं से बचा जा सकता है. आइए ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

हल्दी झुर्रियों, महीन रेखाओं को कम करती है.
हल्दी में एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टीज होती हैं, जो एक्ने को बढ़ने से रोकती हैं.

Benefits of Turmeric for Skin: हल्दी एक ऐसी औषधी है, जो कई तरह की शारीरिक समस्याओं से तो बचाती ही है, स्किन संबंधित समस्याओं को भी दूर करती है. वर्षों से त्वचा की देखभाल में हल्दी का इस्तेमाल किया जा रहा है. खूबसूरती को बढ़ाने के लिए त्वचा पर हल्दी का इस्तेमाल ज़रूर करें. हर कोई साफ-सुथरी, बेदाग, निखरी, स्वस्थ त्वचा चाहता है. हल्दी के नियमित यूज से इन सभी समस्याओं से बचा जा सकता है. आइए जानते हैं त्वचा पर हल्दी लगाने से क्या फायदे होते हैं और इससे बने कुछ घरेलू फेस पैक के बारे में यहां.

त्वचा के लिए हल्दी कैसे है फायदेमंद?

ब्लेमिश-फ्री स्किन टोन दे हल्दी
स्टाइल्सएटलाइफ डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, हल्दी मेलानिन के प्रोडक्शन को रेगुलेट करती है, जिससे आपके रंग को हल्का करने, नेचुरल स्किन ‘टोन को बनाए रखने में मदद मिलती है. हल्दी स्किन को साफ रखती है. यह एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है, इसलिए, हल्दी को अपने ब्यूटी रेजीम में शामिल करना ना भूलें. इससे नियमित इस्तेमाल से चमकदार और ब्लेमिश-फ्री स्किन टोन प्राप्त कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर करते हैं हल्दी का इस्तेमाल तो जान लें ये बातें वरना होगा नुकसान

ऑयली स्किन से दिलाए छुटकारा
जिन लोगों की स्किन ऑयली है, उनके लिए भी हल्दी बेस्ट मानी गई है. हल्दी से बने फैस पैक को चेहरे पर लगाने से सीबम का निर्माण रेगुलेट होता है. सीबम एक प्रकार का ऑयली पदार्थ है, जो सेबैसियस ग्लैंड द्वारा बनता है. प्राकृतिक तरीके से त्वचा से ऑयल को कम करना है तो प्रतिदिन हल्दी से बने फेस पैक को चेहरे पर अप्लाई करें.

रूखी त्वचा पर लगाएं हल्दी
स्किन के ड्राई होने से दरार, बेजान, डल स्किन, डिहाइड्रेटेड आदि समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं. हल्दी आपकी त्वचा को पोषण और नमी प्रदान करती है. यह मसाला मृत कोशिकाओं को हटाकर त्वचा को गहराई से हाइड्रेट करती है. ड्राइनेस की समस्या को दूर करती है.

हल्दी स्ट्रेच मार्क्स करे कम
एक बार स्ट्रेच मार्क्स हो जाए तो यह जल्दी नहीं जाती है. हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा में अंदर तक जाकर हाइड्रेट करते हैं. इस प्रकार से स्ट्रेच मार्क्स के निशान को काफी हल्का करती है हल्दी.

मुंहासों को करे कम
यदि आपके चेहरे पर मुंहासे होते हैं तो हल्दी का इस्तेमाल त्वचा पर अवश्य करें. मार्केट में आजकल एक्ने के इलाज के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स, क्रीम उपलब्ध हैं, लेकिन ये जलन, स्कार्स, रैशेज की समस्या को बढ़ा सकते हैं. खासकर, टीनएज बच्चों को इन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल की बजाय घरेलू प्राकृतिक चीजों का ही यूज करना चाहिए, क्योंकि इनके कोई साइड एफेक्ट्स नहीं होते हैं. हल्दी में एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टीज होती हैं, जो एक्ने को बढ़ने से रोकती हैं. साथ ही इसमें करक्यूमिन, एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल तत्व मुंहासों से लड़ते हैं और दाग-धब्बों को कम करते हैं.

इसे भी पढ़ें: मुंहासों को कम करने के लिए इन 2 तरीकों से करें केले के छिलके का इस्तेमाल, त्वचा बनेगी बेदाग

स्किन इंफेक्शन के लिए बेस्ट है हल्दी
चूंकि, हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल तत्व मौजूद होते हैं, ये दोनों ही घाव, चोट को हील करके स्कार्स को कम करने में मदद करते हैं. पुराने दाग-धब्बों को भी आप हल्दी के नियमित इस्तेमाल से कम कर सकते हैं. पिग्मेंटेशन, हाइपरपिग्मेंटेशन की समस्या को भी ठीक करने में हल्दी बेहद फायदेमंद होती है.

बढ़ती उम्र के लक्षणों को करे कम
बढ़ती उम्र के साथ त्वचा में झुर्रियां, महीन रेखाएं और पैची स्किन की समस्या बढ़ जाती है. सूरज की हानिकारक यूवी किरणें भी कई बार समय से पहले त्वचा की उम्र बढ़ाने का कारण बनती हैं. हालांकि, हल्दी में मौजूद करक्यूमिन के एंटीऑक्सीडेंट गुण फ्री रैडिकल्स के उत्पादन को रोकते हैं. झुर्रियों, महीन रेखाओं को कम करते हैं और त्वचा की रंगत को हल्का करते हैं.

हल्दी से बनाएं ये दो फैस पैक

हल्दी-दूध फेस पैक
यदि आप हल्दी और दूध से बने फेस पैक का चेहरे पर प्रतिदिन इस्तेमाल करें तो कई तरह की समस्याएं कम हो सकती हैं. आधा छोटा चम्मच हल्दी में दो छोटा चम्मच दूध मिलाएं. इसे अच्छी तरह से मिलाकर फैस पैक की तरह चेहरे पर अप्लाई करें. फेस पैक को सूखने दें. हल्के हाथों से रब करते हुए पानी से त्वचा को साफ कर लें. साफ-सुथरी, बेदाग और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए इस फैस को आप सप्ताह में दो बार लगाएं.

हल्दी, दही और मुल्तानी मिट्टी से बना फैस पैक
दही स्किन को हाइड्रेट करती है. हल्दी के साथ इसे मिक्स करके लगाने से त्वचा मुलायम होती है. साथ ही रूखी और पपड़ी नुमा त्वचा से भी छुटकारा मिलता है. इस फेस पैक को तैयार करने के लिए आपको चाहिए आधा छोटा चम्मच हल्दी, एक बड़ा चम्मच दही और एक छोटा चम्मच मुल्तानी मिट्टी. इन तीनों सामग्री को एक साथ बाउल में मिक्स कर लें. इस पेस्ट को त्वचा और गर्दन पर लगाएं. सूखने दें, उसके बाद पानी से चेहरा धो लें. इस फैस पैक को सप्ताह में दो बार ज़रूर लगाएं. स्किन की कई समस्याएं दूर होंगी और आपको मिलेगी बेदाग, निखरी और मुलायम स्किन.

Tags: Beauty Tips, Fashion, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें