अपना शहर चुनें

States

Orange hair pack : ऑरेंज के छिलकों के हैं कई फायदे, इस तरह बनाएं अपने बालों को प्रॉब्‍लम फ्री

संतरा (Orange)
विटामिन-सी (Vitamin-C) से भरपूर  होता है
संतरा (Orange) विटामिन-सी (Vitamin-C) से भरपूर होता है

दरअसल विंटर सिजन (Winter season) में हमारे लिए बालों का खयाल रखना बड़ी चुनौती होती है. लेकिन इस खास फल के छिलके की मदद से हम बालों की लगभग हर प्रॉब्‍लम को ठीक कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 17, 2021, 6:45 AM IST
  • Share this:
सर्दी के मौसम (Winter season) में ऑरेंज आसानी से मिल जाता है और फैमिली के हर मेंबर इसे बड़े ही चाव के साथ खाना भी पसंद करते हैं. लेकिन क्‍या आपको पता है कि ऑरेंज का छिलका (Orange peel) कितने फायदे की चीज है! यह हमारे स्किन (Skin) के लिए तो अच्‍छा है ही, हमारे बालों को भी भरपूर पोषण देता है. दरअसल विंटर सिजन में हमारे लिए बालों का खयाल रखना बड़ी चुनौती होती है. बालों में ड्राइनेस, डलनेस, डैंड्रफ (Dandruff), हेयर फॉल इस मौसम में आम बात है. लेकिन इस खास फल के छिलके की मदद से हम बालों की लगभग हर प्रॉब्‍लम को ठीक कर सकते हैं. जानते हैं कि ऑरेंज के छिलके हमारे बालों के लिए कैसे फायदेमंद हैं.

विटामिन सी और एंटी ऑक्‍सीडेंट से भरे

ऑरेंज के छिलके में विटामिन सी (Vitamin c) और एंटी ऑक्‍सीडेंट (Antioxidant) की मात्रा भरपूर होती है जिससे बालों की नैचुरल कंडीशनिंग (Natural conditioning) होती है. यही नहीं इसी वजह से बालों में स्‍ट्रेंथ भी आती है. यह प्रदूषण में भी बालों को प्रोटेक्‍शन देता है. शहद के साथ मिक्‍सी में फेट कर हम पैक के रूप में इसका प्रयोग कर सकते हैं. इसके अलावा इसे दही के साथ फेट कर भी पैक के रूप में लगाया जा सकता है.



डैंड्रफ को रखता है दूर
डैंड्रफ (Dandruff) ऐसी चीज है जो जल्‍दी बालों से हटती नहीं. कैमिकल वाले प्रोडक्‍ट लगा लगाकर वैसे ही बालों की चमक जाती रहती है. ऐसे में यह होम रेमेडी आपकी जरूर मदद करेगी. इसमें एंटी ऑक्‍सीडेंट की मात्रा होने की वजह से इसे बालों में लगाते ही डैंड्रफ तुरंत दूर होता है. इसके लिए आप छिलके को किसी भी तेल में उबालकर हेयर स्‍कैल्‍प पर लगा सकते हैं. इसे लगाने के 15 मिनट बाद शैम्‍पू लगाकर धो लें. इससे स्‍कैल्‍प पर होने वाली खुजली भी खत्‍म हो जाती है और बाल हेल्‍दी लगने लगते है.

बालों के ग्रोथ को है बढ़ाता

ऑरेंज के छिलके में एंटी ऑक्‍सीडेंट (Antioxidant) के अलावा कई पोषक तत्‍व भी होते हैं जिसके संपर्क में आकर बालों को हेल्‍दी फूड मिलता है जिससे बालों में ग्रोथ आ जाती है और इसके तेजी से बढ़ने में यह मददगार साबित होता है. यही नहीं इससे बालों का झड़ना भी रुक जाता है. (Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज