होम /न्यूज /जीवन शैली /बालों की हर समस्या से छुटकारा दिलाएगा इमली का पानी, जानें इस्तेमाल का तरीका और फायदे

बालों की हर समस्या से छुटकारा दिलाएगा इमली का पानी, जानें इस्तेमाल का तरीका और फायदे

हेयर ग्रोथ के लिए अपनाएं इमली का पानी.

हेयर ग्रोथ के लिए अपनाएं इमली का पानी.

गर्मी के मौसम में धूप और लू का असर बालों पर भी बुरी तरह पड़ता है. ऐसे में बालों के लिए इमली का इस्तेमाल काफी फायदेमंद सा ...अधिक पढ़ें

Tamarind for Hair Care: बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए आपने कई घरेलू चीज़ों का इस्तेमाल किया होगा. लेकिन क्या आपने हेयर केयर में इमली के फायदों के बारे में सुना है. जहां गर्मियों में हेयर फॉल, बालों की ड्रायनेस और डैमेज बाल हर किसी की परेशानी का कारण बन जाते हैं, वहीं इमली में हेयर प्रॉब्लम्स के सॉल्यूशन मौजूद हैं. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि हेयर केयर में इमली के पानी का इस्तेमाल करने के कई फायदे होते हैं.

बता दें कि इमली को विटामिन C का बेस्ट सोर्स माना जाता है. साथ ही ऐंटी-ऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर इमली बालों का भी बेस्ट हेल्थ सीक्रेट बन सकती है. गर्मियों में कई तरह से इमली के पानी का इस्तेमाल कर आप बालों से जुड़ी समस्याओं को आसानी से दूर कर सकते हैं. आइए जानते हैं बालों पर इमली के पानी का इस्तेमाल और इसके कुछ फायदों के बारे में.

डैंड्रफ को कहें गुडबॉय
इमली में मौजूद विटामिन C स्कैल्प को साफ करते हुए डैंड्रफ खत्म करने में मददगार होता है. इसके लिए थोड़ी सी इमली को पानी में भिगोकर रात भर के लिए छोड़ दें. सुबह इमली को अच्छी तरह मसल लें और इस पानी को बालों और स्कैल्प में लगाएं. आधे घंटे बाद साफ पानी से हेयर वॉश कर लें. कुछ दिनों तक लगातार इस नुस्खे को आजमाने से आपका ड्रैंडफ की समस्या खत्म हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: स्किन के लिए ही नहीं बालों के लिए भी बेहतरीन है सी सॉल्ट, जानें इसके फायदे

मुलायम बनेंगे बाल
बालों को सॉफ्ट बनाने के लिए आप इमली के पानी की मदद ले सकते हैं. इसके लिए एक कटोरी में इमली का पानी लें. इसमें एलोवेरा जेल मिक्स करके बालों पर लगाएं. जब यह हेयर मास्क सूख जाए, तब बालों में शैंपू कर लें. ये नुस्खा गर्मियों में भी बालों को हाइड्रेट रख कर सॉफ्ट और शाइनी बनाने का असरदार तरीका है.

हेयर ग्रोथ में सहायक
बालों की ग्रोथ के लिए भी इमली का पानी कारगर होता है. नियमित रूप से इमली के पानी से बालों की मालिश करने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. जिससे बाल तेजी से बढ़ना शुरू हो जाते हैं.

बालों का झड़ना होगा बंद
अगर आप हेयर फॉल की समस्या से परेशान हैं, तो इमली का पानी आपकी इस परेशानी को भी चुटकियों में हल कर सकता है. इसमें मौजूद ऐंटी-ऑक्सीडेंट,ज़िंक और आयरन बालों को जड़ से मजबूत बनाकर हेयर फॉल रोकने में मददगार होते हैं.

ये भी पढ़ें: बादाम का तेल मिक्स करके लगाएं बालों में मेहंदी, मिलेंगे कई फायदे

दो मुंहे बालों से पाएं छुटकारा
बालों की ड्रायनेस अक्सर दो-मुंहे बालों का कारण बन जाती है. ऐसे में इमली का पानी बालों को मॉइश्चराइज करके दो मुंहे बालों को खत्म करने का काम करता है. इसके लिए इमली के पानी को मेंहदी या एलोवेरा जेल में मिक्स करके बालों पर अप्लाई करें और सूखने के बाद हेयर वॉश कर लें. इससे बालों में नमी बरकरार रहेगी और बाल रूखे होने से बचेंगे, जिसकी वजह से दो-मुंहे बालों की समस्या भी कम होगी.
(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें