अखरोट के फेस पैक के जरिए ऐसे बढ़ाएं सुंदरता की इम्यूनिटी

अखरोट फेस पैक आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाता है-Image/pexels-right-light

अखरोट (Walnut) केवल आपकी सेहत के लिए ही फायदेमंद नहीं है बल्कि ये आपके सौंदर्य को भी कई तरह से फायदे पहुंचाता है.

  • Share this:
    बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ाने और हेल्थ बेनिफिट के लिए आपने अखरोट कई बार खाया होगा. लेकिन क्या कभी अपने सौंदर्य की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अखरोट का इस्तेमाल चेहरे पर किया है ? आप सोच रहे होंगे कि ये कैसा सवाल है. दरअसल अखरोट केवल आपकी सेहत के लिए ही फायदेमंद नहीं है बल्कि ये आपके सौंदर्य को भी कई तरह से फायदे पहुंचाता है (It also beneficial for beauty) इसके फेस पैक आपके चेहरे की सुंदरता को बूस्ट करने में तो मदद करते ही हैं (Help to boost facial beauty) कई दिक्कतों को भी फेस से दूर रखने में सहायता करते हैं. आइये जानते हैं कि अखरोट के फेस पैक (Walnut Face Pack) किस तरह से तैयार और इस्तेमाल किये जा सकते हैं.

    चेहरे से दाग हटाने के लिए

    दो अखरोट को छीलकर बारीक पीसकर पाउडर बना लें. इसमें एक चुटकी हल्दी, एक चम्मच शहद, एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच फुल क्रीम मिल्क की मलाई मिलाएं. इन सबको अच्छी तरह से आपस में मिक्स कर लें. फिर इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर पैक की तरह से अप्लाई करें. सूखने तक ऐसे ही लगा रहने दें फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

    ये भी पढ़ें: ऐसे इस्तेमाल करने से गुलाब जल निखारेगा सौंदर्य, दूर करेगा स्किन प्रॉब्लम


    झुर्रियां कम करने के लिए

     दो अखरोट की गिरी लें, इसको पीसकर पाउडर बना लें. इसमें आधा चम्मच शहद, एक चम्मच ऑलिव ऑयल और दो चम्मच गुलाब जल मिला लें. इसका गाढ़ा पेस्ट बना कर चेहरे पर लगाएं. इसको पंद्रह मिनट के लिए लगा रहने दें फिर हल्के हाथों से रगड़ कर छुटा दें. इसके बाद पानी से चेहरा धो लें.

    डेड स्किन हटाने के लिए

    अखरोट को छीलकर इसकी गिरी का बारीक पाउडर बना लें. दो चम्मच अखरोट पाउडर लेकर इसमें एक बड़ा चम्मच दही मिलाएं और एक चम्मच शहद मिला लें. इस पेस्ट को अच्छी तरह से चेहरे और गर्दन पर लगाएं. सूखने तक ऐसे ही लगा रहने दें फिर हल्के हाथों से मसाज करके इस पेस्ट को हटा दें. इसके बाद पानी से चेहरा धो लें.

    ये भी पढ़ें: बेदाग और ग्लोइंग स्किन के लिए ऐसे इस्तेमाल करें कच्चा दूध, आएगा निखार


    ग्लोइंग स्किन के लिए

    स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए आप दो अखरोट की गिरी पीसकर पाउडर बना लें. इसमें दो चम्मच पपीते का पल्प मिला लें. साथ ही एक चम्मच शहद और एक चुटकी हल्दी भी मिला लें. इन सबको मिला कर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इसको चेहरे और गर्दन पर लगा कर बीस मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)