अपना शहर चुनें

States

त्‍वचा की सेहत के लिए ठंडा पानी है बहुत काम की चीज, जानें इसके फायदे

ठंडा पानी आपकी त्‍वचा पर एंटी रिंकल क्रीम की तरह काम करता है. Image Credit : Pixabay
ठंडा पानी आपकी त्‍वचा पर एंटी रिंकल क्रीम की तरह काम करता है. Image Credit : Pixabay

ठंडा पानी हमारी त्‍वचा को कई तरह से इफेक्‍ट करता है. खास तौर पर सुबह के वक्‍त. यहां हम आपको ठंडे पानी के कुछ फायदों (Benefits Of Washing Face With Cold Water) के बारे में बता रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 23, 2021, 6:04 PM IST
  • Share this:
आपने कभी गौर किया है कि रात भर अच्‍छी नींद लेने के बाद जब आप सुबह उठती हैं तो आपका चेहरा ज़रा सूजा-सूजा सा लगता है लेकिन जैसे ही आप चेहरे को ठंडे पानी (Cold Water) से धोती हैं, चेहरा फिर से फ्रेश (Fresh), तरोताजा और ग्‍लो (Glow) करता दिखने लगता है. दरअसल ठंडा पानी त्‍वचा को कई तरह से इफेक्‍ट करता है. खास तौर पर सुबह के वक्‍त. यहां हम आपको त्‍वचा पर ठंडे पानी के कुछ फायदों (Benefits Of Washing Face With Cold Water) के बारे में बता रहे हैं जिससे आप यह मान जाएंगे कि खूबसूरती पाने के लिए आपको महंगे प्रोडक्‍ट्स की जरूरत नहीं, बल्कि अगर आप चाहें तो मिनिमम खर्च में भी अपनी खूबसूरती को बरकरार रख सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि ठंडा पानी हमारी स्किन को किस तरह सालों साल खूबसूरत बनाए रख सकता है.

ये हैं फायदे

- ठंडे पानी से जब आप अपना चेहरा धोती हैं तो यह आपके चेहरे के खुले पोर को बंद कर देता है. दरअसल जब आप गर्म पानी से चेहरा धोती हैं तो यह आपके पोर को खोल देता है लेकिन उन पर जैसे ही ठंडे पानी का छिड़काव होता है तो सारे पोर बंद हो जाते हैं. जिससे चेहरे की पफनेस भी खत्‍म हो जाती है और चेहरा तरोताजा लगने लगता है.





ये भी पढ़ें : ग्लोइंग स्किन के लिए अपनाएं मीरा राजपूत का ये खास फेस पैक, बस 2 चीजों से देखें कमाल


-आपको जानकर हैरानी होगी कि ठंडा पानी आपकी त्‍वचा पर एंटी रिंकल क्रीम की तरह काम करता है. यह आपकी स्किन को टोन करता है और इसे यंग और फ्रेश रखता है. अगर आप रेगुलरली ठंडे पानी से अपने चेहरे को धोती हैं तो यह आपके चेहरे पर आने वाली एजिंग को कम कर सकता है. यही नहीं यह आपके चेहरे पर आ चुके रिंकल्‍स को ठीक भी कर सकता है.

-सूरज की किरणों का स्किन पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है. इसके बुरे प्रभाव को कम करने के लिए आप ठंडे पानी का प्रयोग कर सकते हैं. दरअसल धूप की किरणें आपकी स्किन के पोर को खोल देती हैं जिससे स्किन डल और एजेड दिखती हैं. ये आपके चेहरे के फाइन लाइन को भी बढ़ा देती हैं लेकिन जैसे ही आप चेहरे पर ठंडे पानी के छींटे मारती हैं तो स्किन को तुरंत सूदिंग इफेक्‍ट मिलता है और सारे पोर बंद हो जाते हैं. यही नहीं यह आपकी स्किन को टाइटनेस भी देती है जिससे आपका मेकअप भी लंबे समय तक चलता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज