अपना शहर चुनें

States

Besan ka Halwa Recipe: इस बार बनाएं बेसन का हलवा, जायका ऐसा कि मूड बदल दे

4/5
35 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 25 min
  • सर्विंग2 लोग
  • कैलोरीज़355
  • News18Hindi
  • Last Updated: December 2, 2020, 3:34 PM IST
  • Share this:
Besan ka Halwa Recipe: बढ़ती सर्दियों की आगोश में अगर गरमा-गरम हलवा खाने को मिल जाए तो क्‍या बात है. वैसे तो कई तरह के हलवे बनाए जाते हैं. सूजी का हलवा हो, गाजर का, लौकी का या शकरकंद का हलवा. मगर आज हम बात कर रहे हैं, बेसन के हलवे की. बेसन का हलवा भी खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है और बनाने में भी उतना ही आसान. अगर आपको हलवा खाने का मन है, लेकिन आप सूजी का हलवा खा खाकर बोर हो चुके हैं, तो इस बार घर वालों की फरमाइश पर बेसन का हलवा जरूर बनाएं. इसका जायका आपका मूड बदल देगा.

बेसन का हलवा बनाने की सामग्री
बेसन - 1 कप
दूध - 1 कप
चीनी - 1 कप
घी - 1/3 कप (लगभग 70 ग्राम)
छोटी इलाइची - 4
पिस्ते - 1 टेबल स्पून

ये भी पढ़ें - Matar Pulao Recipe: मटर पुलाव का ऐसा जायका कि लोग कह उठेंगे वाह

बेसन का हलवा बनाने का तरीका
सबसे पहले बेसन को दूध में डाल कर घोल लें. इसे अच्छे से चिकना कर लें और फिर 5 मिनट के लिए ढक कर रख दें. अब पिस्ते को बारीक काट लें और इलायची को छील कर इसे पीस लें और पाउडर बना लें. एक पैन लेकर उसमें घी गरम करें. सारा घी इस पैन में डाल दें बस एक छोटी चम्मच बचा कर रख लें. जब घी पिघल जाए तो इसमें दूध में घुला हुआ बेसन डाल दें. इसे 2 मिनट तक नीचे से हल्का ब्राउन होने तक सेक लें.

ये भी पढ़ें - Kathal Pakora Recipe: कटहल के क्रिस्पी पकौड़े जिन्‍हें देख रहा न जाए

अब हल्का सिकने पर बेसन को पलट दें दूसरी सतह को भी हल्का सिकने दें. अब एक कल्छी की मदद से इसे मैश करें और धीमी और मीडियम आंच पर लगातार चलाते हुए भूनें. जब बेसन ब्राउन दिखने लगे और इससे अच्छी महक आने लगे तो आपका बेसन भून कर तैयार है. इसमें लगभग 12-15 मिनट का समय लगेगा. अब इसमें एक कप पानी और चीनी डाल कर मिला लें. इसे कलछी से चलाते हुए तब तक पकाएं जब तक ये गाढ़ा होकर बर्तन का तला ना छोड़ दे. और लीजिए तैयार है आपका बेसन का हलवा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज