Home /News /lifestyle /

कम पैसों में जमकर शॉपिंग करना चाहते हैं? ये किफायती बाजार कर देंगे दिल खुश

कम पैसों में जमकर शॉपिंग करना चाहते हैं? ये किफायती बाजार कर देंगे दिल खुश

दिल्ली के सरोजिनी नगर (Sarojini Nagar) में दिल खोल का शॉपिंग की जा सकती है. (प्रतीकात्मक फोटो-pexels)

दिल्ली के सरोजिनी नगर (Sarojini Nagar) में दिल खोल का शॉपिंग की जा सकती है. (प्रतीकात्मक फोटो-pexels)

Best Shopping Places: त्योहारों के सीजन (festive season) में आप भी शॉपिंग (Shopping) करने का प्लान कर रहे होंगे. आज हम आपको कुछ बड़े शहरों में कि ऐसी सस्ते बाजारों (Markets) के बारे में बताएंगे जहां से आप शॉपिंग का पूरा मजा उठा सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Best And Cheap Shopping Places: वैसे तो त्योहारों के सीजन (festive season) में आप भी शॉपिंग (Shopping) करने का प्लान कर रहे होंगे. सबके लिए कुछ न कुछ खरीदना है. कुछ अपने लिए, परिवार और बच्चों के लिए, तो कुछ दोस्तों और जानकारों को गिफ्ट्स देने के लिए. कई लोग घर की सजावट का सामान भी लेना चाहते हैं. अब इतनी सारी चीजें लेनी हैं और जेब भी देखनी हो तो दिमाग में एक ही बात चलने लगती है कि शॉपिंग का कोई अच्छा ऑप्शन मिले, तो उसके लिए एक दिन निकला जाए. कई लोग दोस्तों से भी पूछ चुके होंगे कि कहां जाया जाए? कुछ लोगों ने नेट पर भी सर्च किया होगा.  ॉ

    शॉपिंग का असली मजा तभी है, जब आपको चीजें किफायती दाम में मिल जाए. इसलिए आज हम आपको कुछ बड़े शहरों में कि ऐसे अच्छे और सस्ते बाजारों (Best and Cheap Markets) के बारे में बताएंगे जहां से आप शॉपिंग का पूरा मजा उठा सकते हैं. आइए जानते हैं इन खास मार्केट्स के बारे में.

    दिल्ली की सरोजिनी नगर मार्केट 
    राजधानी दिल्ली (Delhi) में शॉपिंग के वैसे तो कई विकल्प हैं. लेकिन सस्ते बाजारों की बात करें तो यहां स्ट्रीट शॉपिंग से बढ़िया कोई ऑप्शन नहीं है. स्ट्रीट शॉपिंग के ऑप्शन्स वैसे तो दिल्ली में चांदनी चौक, करोल बाग, कमला नगर और सरोजिनी नगर हैं. लेकिन इनमें सरोजिनी नगर (Sarojini Nagar) सबसे बढ़िया ऑप्शन हो सकता है, क्योंकि यहां आप कम बजट के बावजूद दिल खोलकर शॉपिंग कर सकते हैं.

    यह भी पढ़ें- Karva Chauth Gifts For Wife: सिर्फ 500 रु खर्च कर पत्नी का करवा चौथ बना दें स्पेशल, इन गिफ्ट्स से करें खुश

    जयपुर का जोहरी बाजार
    अगर आप जयपुर (Jaipur) या उसके आसपास ही कहीं रहते हैं, तो यहां के जोहरी बाजार (Johri Bazaar) सोने और चांदी की ज्वैलरी के लिए काफी फेमस हैं. इसके अलावा आप छोटी चौपड़ और बड़ी चौपड़ पर भी जाकर अच्छी शॉपिंग भी कर सकते हैं. जोहरी बाजार से लोग सस्ते दामों पर ज्वैलरी के साथ-साथ महंगी-महंगी साड़ियां और लहंगे भी किराये पर ले जाते हैं.

    मुंबई का कोलाबा कॉजवे मार्केट
    कोलाबा कॉजवे मार्केट (Colaba Causeway Market) मुंबई (Mumbai) की फेमस स्ट्रीट मार्केट (Famous Street Market) है. जहां आपको किताबों से लेकर, हैंडीक्रॉफ्ट्स, कपड़ों और फुटवियर्स तक सबकी वैराइटी मिलेगी. यहां पर हर तरह के कपड़े सस्ते दाम में मिलते हैं. यही वजह है कि इस मार्केट में हमेशा भीड़ रहती है.

    यह भी पढ़ें- मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी है अपने अंदर की बचपन को जिंदा रखना

    हैदराबाद का लाड बाजार 
    लाड बाजार (Laad Bazaar) हैदराबाद (Hyderabad) की फेमस मार्केट (Famous Market) है, ये मार्केट पर्ल से लेकर चूड़ियां यानी बैंगल, ज्वैलरी और कपड़ों तक की शॉपिंग के लिए जानी जाती है. शायद ही ऐसी कोई चीज है जो यहां न मिलती हो.

    कोलकाता की गरियाहाट मार्केट 
    कोलकाता (Kolkata) में कई ऐसे मार्केट हैं जहां से आप शॉपिंग कर सकते हैं, लेकिन गरियाहाट बाजार (Gariahat Market) के इस मशहूर मार्केट में कपड़े, ज्वैलरी, इलेक्ट्रॉनिक्स, साड़ियों, फर्नीचर सब मौजूद है. यहां सड़क के दोनों ओर खास अंदाज में दुकानों सजी रहती हैं.

    Tags: Delhi, Kolkata, Lifestyle, Market

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर