Home /News /lifestyle /

best homemade foods for pets dog health in hindi pra

पालतू कुत्ते को घर पर खिलाएं ये हेल्‍दी चीजें, आपका 'फर फ्रेंड' हमेशा रहेगा हैप्‍पी

न्‍यूट्रिशनल वैल्‍यू वाले फूड्स डॉग्‍स को हेल्‍दी और खूबसूरत बनाते हैं. Image : Canva

न्‍यूट्रिशनल वैल्‍यू वाले फूड्स डॉग्‍स को हेल्‍दी और खूबसूरत बनाते हैं. Image : Canva

ये जरूरी नहीं कि घर के पालतू कुत्‍तों को हेल्‍दी डाइट देने के लिए आपको बाजार में मिलने वाले डॉग फूड्स ही खरीदना पड़े. आप उन्‍हें घर पर मौजूद हेल्‍दी चीजों को देकर भी हेल्‍दी और मजबूत बना सकते हैं.

हाइलाइट्स

आप अपने कुत्‍तों को चीज या पनीर दे सकते हैं.
गाजर चबाने से कुत्ते के दांत भी मज़बूत रहते हैं.

Foods For Dog : घर के पालतू कुत्‍ते घर के सदस्‍य ही बन जाते हैं. उनकी वफादारी और अपने पैरेंट्स के लिए उनका प्‍यार हर किसी का मन मोह लेता है. ऐसे में हम घर पर डॉग्‍स तो पाल लेते हैं लेकिन उन्‍हें रोज क्‍या खिलाया जाए इसे लेकर परेशानी रहती है. आपको बता दें कि आप अगर बाजार में मिलने वाले महंगे डॉग फूड प्रोडक्‍ट्स नहीं खरीदना चाहते तो उन्‍हें घर पर मौजूद हेल्‍दी फूड बनाकर आप उन्‍हें हेल्‍दी रख सकते हैं.

इन्‍हें बनाना भी आसान होता है और ये न्‍यूट्रिशनल वैल्‍यू से भरे होते हैं. तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि आप घर पर मौजूद इन चीजों की मदद से डॉग फूड बना सकते हैं.

अपने डॉग को दें ये हेल्‍दी चीजें

चीज़ या पनीर
आप अपने कुत्‍तों को चीज या पनीर दे सकते हैं. इनमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम पाया जाता है जा आपके कुत्‍ते को मजबूत और बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है. इन्‍हें वे आसानी से पचा भी पाते हैं. ऐसे में आप उन्‍हें कच्‍चा या पका पनीर खिला सकते हैं.

चिकन
आप अपने कुत्‍तों को उबला हुआ चिकन दे सकते हैं. यही नहीं, आप इसका सूप, चिकन बोन राइस आदि भी दे सकते हैं. इस बात का ध्‍यान रखें कि उन्‍हें पका बोन्‍स खाने के लिए प्‍लेट में ना दें. कच्‍चे बोन्‍स आप उन्‍हें दे सकते हैं.

ये भी पढ़ें: मानसून में जूते-कपड़ों में घुस सकते हैं कीड़े-मकोड़े, सुरक्षित रहने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

दही
दही में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम और गुड बैक्‍टीरिया पाया जाता है जो पेट को भी हेल्‍दी रखने में मदद करता है. हालांकि, लो फैट दही ही उन्‍हें दें और चीनी या नमक के साथ ना दें.

गाजर
गाजर में फाइबर और विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कुत्ते के पाचन, आंख और बालों के लिए काफी अच्‍छा होता है. गाजर चबाने से कुत्ते के दांत भी मज़बूत रहते हैं.

कददू
आपके अपने कुत्‍ते को कद्दू भी दे सकते हैं. इसमें विटामिन ए और फाइबर काफी होता है आप इन्‍हें उबला कददू दे सकते हैं.

बीन्स
अगर कुत्ते का वज़न सामान्य से ज्यादा हो गया है तो आप उसे बीन्‍स दे सकते हैं. इसमें फाइबर और कैलोरीज की मात्रा काफी कम होती है. जिस वजह से वज़न कम करने में ये मदद कर सकता है.

अंडे
आप अपने कुत्तों को अंडे दे सकते हैं. अगर आप अंडे के छिलके को भी उन्‍हें दें तो उसमें मौजूद बायोटिन, प्रोटीन, राइबोफ्लेविन और सेलेनियम की आपूर्ति हो सकती है.

ये भी पढ़ें: मानसून में ऐसे करें अनाज और मसालों की देखभाल, नहीं लगेंगे घुन और कीड़े

ओटमील
ओटमील कुत्तों के आहार के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसमें डाइटरी फाइबर भी मौजूद होता है जो उनके पेट के लिए फायदेमंद होता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

 

Tags: Dog, Tips and Tricks

अगली ख़बर