खूबसूरती में चार चांद लगा देगा ये फेस फैक

नीम एक ऐसा पेड़ है जो सबसे ज्यादा कड़वा होता है, लेकिन अपने गुणों के कारण चिकित्सा जगत में इसका अपना एक अहम स्थान है. यह सामान्य रूप में बाल, त्वचा और स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी है.

Pradesh18
Updated: October 21, 2016, 5:59 PM IST
खूबसूरती में चार चांद लगा देगा ये फेस फैक
file photo
News18india.com
Pradesh18
Updated: October 21, 2016, 5:59 PM IST
नीम में इतने गुण हैं कि ये कई तरह के रोगों के इलाज में काम आता है. नीम प्राचीन काल से कई आयुर्वेद दवाओं में इस्तेमाल होता आ रहा है.

नीम एक ऐसा पेड़ है जो सबसे ज्यादा कड़वा होता है, लेकिन अपने गुणों के कारण चिकित्सा जगत में इसका अपना एक अहम स्थान है. यह सामान्य रूप में बाल, त्वचा और स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी है.

दाद, खाज, सफेद दाग और ब्लडप्रेशर में नीम की पत्ती का रस लेना लाभदायक है. क्‍या आप रोज-रोज अलग-अलग तरह के ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट ट्राई कर के थक चुकी हैं? वैसे हम आपकी जानकारी के लिये बता दें कि ये प्रोडक्‍ट चेहरे का कहीं से भला नहीं करते बल्‍कि उल्‍टा नुकसान ही पहुंचाते हैं.
अगर आपको कोई ऐसा नेचुरल प्रॉडक्‍ट चाहिए जो चेहरे को गोरा और दाग धब्‍बों से छुटकारा दिलाए, तो नीम और दही का फेस पैक आपके लिए सबसे अच्‍छा रहेगा.

सबसे पहले नीम की पत्‍तियों को धो कर साफ करें और ब्‍लेंडर में 2 चम्‍मच पानी के साथ मिला कर पीस लें. फिर इस पेस्‍ट में 2 चम्‍मच दही मिलाएं और पेस्‍ट तैयार करें.

आइए जानते हैं इस फेस पैक को चेहरे पर लगाने से क्‍या क्‍या फायदे मिलते हैं.

गोरा बनाए इस स्‍किन पैक में विटामिन और न्‍यूट्रियन्‍ट्स होते हैं जो कि स्‍किन की सेल्‍स को अंदर से पोषण पहुंचाते हैं और चेहरे को चमकदार बनाते हैं.
Loading...
1.दाग धब्बे: यह पैक प्राकृतिक तरीके से दाग धब्‍बों को हील कर के स्‍किन के डैमेज टिशू को रिपेयर करता है, जिससे दाग धब्‍बे हल्‍के होने लगते हैं.

2.एक्‍ने कम करने में मददगार: इस पैक में एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो एक्‍ने पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया का सफाया करते हैं.

3.वाइट स्‍किन टोन: यह घरेलू स्‍किन पैक चेहरे को वाइट स्‍किन टोन देगी क्‍योंकि यह प्राकृति रूप से चेहरे को ब्‍लीच करता है.
4.त्वचा को कोमल बनाए: इस पैक में दही भी होती है जो चेहरे को नमी प्रदान करती है, इसलिए इस पैक को चेहरे पर लगाने से स्‍किन सॉफ्ट हो जाती है.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर