इस समय जाएंगे डॉक्टर के पास, तो अच्छे से करेगा इलाज!

इस समय जाएंगे डॉक्टर के पास, तो अच्छे से करेगा इलाज!
best time for doctor appointment

जानिए डॉक्टर के पास जाने का क्या है सही समय?

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
कई बार हॉस्पिटल जाते समय हम कशमकश में रहते हैं कि आखिर डॉक्टर के पास जाने का सही और परफेक्ट समय क्या है. देर से हॉस्पिटल पहुंचने पर अक्सर ऐसा भी हुआ होगा जब आपको ब्लड टेस्ट के लिए आपको अगले दिन के लिए टरका दिया गया हो. लेकिन फिलहाल हुई एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ कि डॉक्टर के पास इलाज के लिए जाने का परफेक्ट टाइम क्या है. इस सिलसिले में अमेरिका के फिलाडेल्फिया के शोधकर्ताओं ने एक शोध के तहत खुलासा किया है कि सुबह 8 बजे का समय डॉक्टर से परामर्श के लिए हॉस्पिटल जाने के लिए परफेक्ट है.

Home Remedies: डेंगू बुखार से चाहिए राहत, तो इस तरह करें पपीते के पत्ते का इस्तेमाल!

शोध के मुताबिक, अगर आप सुबह डॉक्टर के पास जाते हैं तो वो आपको ब्लड टेस्ट के लिए लिख सकता है क्योंकि ज़्यादातर सुबह ही ब्लड कलेक्शन होता है और अगर सुबह ब्लड सैंपल की जांच होती है तो शाम तक रिपोर्ट भी मिल जाती है. लेकिन अगर आप दोपहर के समय डॉक्टर के पास जाते हैं तो इस बात की बहुत संभावना है कि डॉक्टर आपको ब्लड टेस्ट के लिए न कहे और इस समय हॉस्पिटल में बैक्टीरिया बढ़ने की संभावना ज्यादा रहती है.



चुटकियों में कंट्रोल होगा गुस्सा, बस करना होगा ये काम!



यूनिवर्सिटी ऑफ पेन्सिल्वेनिया और जॉन हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने इस स्टडी के लिए 19 हजार 254 महिला मरीजों पर शोध किया. इन सभी मरीजों को ब्रेस्ट, कोलोरेक्टल कैंसर की संभावना थी. दरअसल यह शोध इसलिए किया गया था कि क्या फैसला लेते समय दिन भर की थकान से मेडिकल टेस्ट की रिपोर्ट भी प्रभावित हो सकती है.
इसलिए ये टाइम है बेस्ट:
अगर सामान्य शब्दों में कहें तो अगर सुबह के समय लोग डॉक्टर से इलाज कराने जाते हैं तो वो ज़्यादातर मरीज को पूरी बॉडी का हेल्थ चेकअप कराने को कहता है. लेकिन जैसे-जैसे समय बढ़ता जाता है काम का बोझ बढ़ता जाता है और इस बात की संभावना भी बढ़ जाती है कि जरूरत होने पर भी डॉक्टर मरीज को बॉडी चेकअप के लिए न लिखे.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
First published: May 14, 2019, 1:28 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading