आयुर्वेद में ये है केला खाने का सही समय, खाने से पहले जान लें ये बातें

News18Hindi
Updated: May 27, 2019, 2:46 PM IST
आयुर्वेद में ये है केला खाने का सही समय, खाने से पहले जान लें ये बातें
केला खाने का सही समय

केला, दूध और शहद नाश्ते के लिए एक बेहतर विकल्प है. लेकिन इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि खाली पेट केला खाना सेहत के लिहाज से काफी हानिकारक हो सकता है...

  • Share this:
रोज सुबह बनाना शेक ज़्यादातर उन लोगों की लाइफस्टाइल का हिस्सा बन जाता है जो जल्दी वजन कम करना चाहते हैं और जिन्हें इंस्टेंट एनर्जी की जरूरत पड़ती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि केला खाने का एक सही तरीका होता है? अगर आप गलत तरीके से केले का सेवन करेंगे तो ये आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है.

केला, दूध और शहद नाश्ते के लिए एक बेहतर विकल्प है. लेकिन इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि खाली पेट केला खाना सेहत के लिहाज से काफी हानिकारक हो सकता है. केले के साथ सूखे मेवे, सेब, स्ट्राबेरी सहित अन्य फलों को शामिल कर लें तब इसका सेवन करें, नहीं तो बॉडी में एसिडिक तत्वों की मात्रा ज्यादा हो सकती है. दरअसल, इसमें पाया जाने वाला मग्नेसियम खून में कैल्शियम और मग्नेसियम के स्तर को बिगाड़ सकता है.



बस 2 बूंद तेल डालें यहां, होंठ बनेंगे गुलाबी, निखरेगी सुंदरता!

केला खाने से पहले कुछ न कुछ खा जरूर लें. ऐसा इसलिए क्योंकि केला खाने से दिन भर भूख का एहसास नहीं होता है जोकि शरीर के लिए काफी घातक हो सकता है. केले की तासीर ठंडी होती है इसलिए रात के समय इसे खाने से खांसी हो सकती है.

कील-मुहासों से छुटकारा पाने के लिए खानपान में शामिल करें ये चीजें

आयुर्वेद में केला खाने का समय:
Loading...

आयुर्वेद के मुताबिक़, केले के सेवन का बेस्ट समय है सुबह नाश्ते के बाद. नाश्ते के बाद सुबह 8 से 9 बजे के बीच में केले का सेवन कर लें. ये आपके लिए सेहतमंद रहता है. लेकिन इससे पहले आपका नाश्ता पूरा हो जाना चाहिए.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 27, 2019, 12:17 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...