होम /न्यूज /जीवन शैली /

गुड डाइजेशन के लिए बहुत जरूरी हैं ये 6 विटामिन, पेट के रोगों को रखते हैं दूर

गुड डाइजेशन के लिए बहुत जरूरी हैं ये 6 विटामिन, पेट के रोगों को रखते हैं दूर

पेट की सेहत के लिए बेस्ट हैं ये विटामिन

पेट की सेहत के लिए बेस्ट हैं ये विटामिन

Vitamins for Good Digestion: कई विटामिन्स ऐसे हैं जिन्हें नियमित रूप से हमें अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. ये विटामिन्स शरीर के अंगों को हेल्‍दी रखने के लिए जरूरी होते हैं.

    Vitamins for Good Digestion: हेल्‍दी शरीर के लिए यह सबसे जरूरी है कि हमारी आंत यानी कि गट ( Gut) हेल्‍दी हों. दरअसल गट से ही हमारे शरीर का इम्‍यूनिटी सिस्‍टम (immune system)  शुरू होता है. ऐसे में एक सेहतमंद शरीर के लिए गट यानी कि हमारी आंतों का स्‍वस्‍थ रहना बहुत जरूरी है. ऐसे कुछ विटामिन्‍स हैं जो हमारी आंतों को पोषण देकर उन्‍हें हेल्‍दी रखते हैं और हमारा पाचन तंत्र (Digestive System) भी इनके प्रयोग से मजबूत बना रहता है. तो आइए आपको कुछ ऐसे ही विटामिन्स (Vitamins) के बारे में बताते हैं जिनके रेगुलर सेवन से आप अपने पाचन तंत्र को बूस्ट कर सकते हैं.

    विटामिन ए

    विटामिन ए की कमी से आपको गैस्ट्रो इंटेस्टाइनल डिजीज हो सकती है. अगर आप विटामिन ए का पर्याप्‍त सेवन कर रहे हैं तो यह इंटेस्टाइनल म्यूकस के प्रॉब्‍लम को दूर रखेगा. बॉडी को विटामिन ए मिले इसके लिए आपको गाजर का सेवन करना चाहिए. यह आपके पाचन तंत्र और गट को हेल्दी रखने में मददगार हो सकता है.

    विटामिन बी

    विटामिन बी (B vitamins) हमारी बॉडी में लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने और भोजन से ऊर्जा निकालने में मदद करते हैं. ये हमारे पाचन तंत्र को हेल्दी रखते हैं औैर इन्‍हें कई समस्याओं से बचाते हैं. हमारी आंतों (intestines) की सेहत को भी ये दुरुस्‍त रखते हैं और भूख को भी कंट्रोल करते हैं. इनके अभाव में हमें उल्टी, डायरिया जैसी समस्याएं घेर सकती हैं. विटामिन डी मुख्य रूप से वसायुक्त मछली, डेयरी उत्पादों, पत्तेदार साग और मीट में पाया जाता है. इस विटामिन के कई प्रकार होते हैं और सभी के कार्य भी अलग अलग होते हैं. इस तरह विटामिन बी से भरपूर भोजन का सेवन करने से हमारा पाचन तंत्र हेल्‍दी रहता है.

    ये भी पढ़ें –आंखों की रोशनी तेज करने के लिए बच्‍चों को जरूर खिलाएं ये फूड्स

    विटामिन सी

    विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जिनकी मदद से शरीर को भोजन से आयरन अवशोषित करने में मदद मिलती है. ये हमारे मसूड़ों और दांतों को भी मजबूत और हेल्‍दी बनाने में मदद करते हैं. आप इसके लिए विटामिन सी के सप्लीमेंट्स ले सकते हैं. इसका नेचुरल सोर्स स्ट्रॉबेरी, खट्टे फल, ब्रोकली और मिर्च आदि हैं. विटामिन सी हमारे इम्यून सिस्टम को भी स्‍ट्रॉन्‍ग बनाता है और डायजेशन सिस्‍टम को भी हेल्‍दी रखता है.

    विटामिन डी

    विटामिन डी इम्‍यून सिस्‍टम और बाउल मूवमेंट को सही रखता है. यह पाचन तंत्र को हेल्‍दी रखता है. यह कोलोन कैंसर (Colon cancer) के खतरे को भी कम करने में कारगर है.  साथ ही विटामिन डी शरीर में कैल्शियम को अवशोषित करने का सबसे बड़ा माध्‍यम होता है.

    जिंक

    जिंक, गट के प्रॉब्‍लम को दूर रखता है. अगर हमारे शरीर में जिंक की कमी हो गई तो हमारे डाइजेशन एंजाइम का रिलीज कम हो जाता है और इससे कई प्रॉब्‍लम शुरू हो सकती हैं. इसकी पूर्ति ऑएस्टर, मीट, ड्राइ फ्रूट, पंपकिन सीड  आदि खाने से पूरी हो जाती है.

    आयरन

    आयरन सप्लीमेंट्स एंटी-इन्फ्लेमेटरी बैक्टीरियल मेटाबोलाइट को बढ़ाता है जिससे गट बैक्टीरिया (gut bacteria) की संख्या में भी वृद्धि होती है. इससे हमारे शरीर का इम्‍यूनिटी सिस्‍टम मजबूत रहता है. केला, ब्रोकली आदि इसके बेहतरीन सोर्स हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Eat healthy, Health, Health benefit, Lifestyle

    अगली ख़बर