फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए बेस्ट हैं ये योगासन, बीमारियां भी रहेंगी दूर

फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए बेस्ट हैं ये योगासन, बीमारियां भी रहेंगी दूर
बोर्ड स्टूडेंट्स के लिए स्कूल शिक्षा विभाग शुरू करेगा ऑनलाइन फिटनेस क्लास.

Yogasan For healthy Lungs: नियमित तौर पर योगासन करने से चेस्ट की मांसपेशियां मजबूत होती हैं. इसके साथ ही फेफड़ों की कार्यक्षमता का विकास होता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2020, 10:20 AM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
अक्सर घर के बड़े-बुजुर्ग कहते हैं फेफड़ें स्वस्थ तो शरीर भी स्वस्थ. फेफड़ों को हेल्दी रखना बहुत जरूरी है क्योंकि शरीर के इस हिस्से में संक्रमण की आशंका ज्यादा रहती है. नियमित तौर पर लंबी सांस लेने और छोड़ने से फेफड़ें में हवा का संचार सही तरीके से होता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं फेफड़ों को योग के जरिए हेल्दी रखा जा सकता है.

नियमित तौर पर योगासन करने से चेस्ट की मांसपेशियां मजबूत होती हैं. इसके साथ ही फेफड़ों की कार्यक्षमता का विकास होता है. आइए जानते हैं कौन से है वो योगासन जिन्हें नियमित तौर पर करके फेफड़ों को स्वस्थ रखा जा सकता है.

प्राणायाम



फेफड़ों की क्लीनिंग के लिए प्राणायाम को सबसे बेस्ट आसान माना जाता है. योग के इस आसन में गहरी सांस लेते हैं, जिससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिलता है, जो फेफड़ों को क्लीन करने का काम करती है.



 

इसे भी पढ़ें : Janata curfew: पुलिसवालों के लिए नाश्ता लेकर आईं महिलाएं, Video हुआ Viral

 

अनुलोम विलोम

पूरे शरीर की क्लीनिंग और दिमाग को मजबूत करने के लिए अनुलोम विलोम आसान को बेस्ट माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि नियमित तौर पर अनुलोम विलोम करने से तन और मन तनावमुक्त होते हैं.

कपालभाति

फेफड़ों की सफाई के साथ नाड़ी की क्लीनिंग के लिए कपालभाति करना अच्छा माना जाता है. योग विशेषज्ञों का मानना है कि नियमित तौर पर कपालभाति करने से फेफड़ों का ब्लॉकेज खुलता है और पाचन क्रिया भी दुरुस्त होती है.

त्रिकोणासन

त्रिकोणासन में आपके पूरे शरीर की ताकत लगती है. यह आसन फेफड़ों को क्लीन करने में सहायक साबित होता है. रोजाना सुबह 10 से 15 मिनट त्रिकोणासन करने से दिमाग को एकाग्र करने में मदद मिलती है.

इन चीजों के रहें दूर

योग के जरिए फेफड़ों को स्वस्थ बनाने वाले लोगों को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. इन योगासन को करते वक्त धूम्रपान, शराब जैसी चीजों का सेवन बिल्कुल भी न करें.
First published: March 24, 2020, 10:12 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading