Home /News /lifestyle /

betel leaves skin care and know how to use it in hindi pra

पान के पत्ते का इस तरह करेंगे इस्‍तेमाल, तो एक ही रात में पिंपल्स की होगी छुट्टी

पान के पत्‍ते में एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटी इंफ्लामेट्री और एंटी बैक्‍टीरियल प्रॉपर्टीज़ होती हैं.

पान के पत्‍ते में एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटी इंफ्लामेट्री और एंटी बैक्‍टीरियल प्रॉपर्टीज़ होती हैं.

पान के पत्‍ते में एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटी इंफ्लामेट्री और एंटी बैक्‍टीरियल प्रॉपर्टीज़ मौजूद होते हैं जो पिंपल्‍स को दूर करने में काफी उपयोगी साबित होते हैं. ये ही नहीं, इसकी मदद से स्किन की कई तरह की समस्‍या को दूर किया जा सकता है और स्किन को ब्‍यूटीफुल बनाया जा सकता है.

अधिक पढ़ें ...

Betel Leaves Skin Care : पान के पत्‍ते का नॉर्मल इस्‍तेमाल वैसे तो थोड़ा अजीब लगता है और कोई पान चबाए तो हम मुंह मोड़ लेते हैं लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इसी पान के पत्‍ते की मदद से आप स्किन की कई समस्‍याओं को आसानी से दूर कर सकती हैं? जी हां, दरअसल पान के पत्‍ते में भी एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटी इंफ्लामेट्री और एंटी बैक्‍टीरियल प्रॉपर्टीज़ होते हैं जो पिंपल्‍स को दूर करने में काफी उपयोगी साबित होती है. ये ही नहीं, इसकी मदद से स्किन की कई तरह की समस्‍या को दूर किया जा सकता है और अपनी स्किन को ब्‍यूटीफुल बनाया जा सकता है. अगर आप स्किन केयर में कुछ ऑर्गेनिक चीजों को शामिल करने की सोच रहे हैं और कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो आप स्किन केयर में पान के पत्‍तों का उपयोग कर सकते  हैं. तो आइए जानते हैं कि हम स्किन केयर में पान के पत्‍ते का इस्‍तेमाल कैसे करें.

 पिंपल्स से राहत पाने के लिए इस तरह करें प्रयोग
अगर आप पिंपल्स से राहत पाना चाहते हैं तो आप सबसे पहले 3 से 4 पान के पत्ते लें और इसे अच्छी तरह से साफ कर लें. अब इन पत्तों को पीस लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं. दिन में 1 या दो बार इस पेस्ट को लगाने से आपके पिंपल्स ठीक हो जाएंगे.

इसे भी पढ़ें : बड़े काम के हैं ये होममेड डार्क सर्कल्स आई पैक, जानें इसे बनाने का तरीका और फायदे

 

रात भर में पिंपल्‍स ठीक करना हो तो
अगर आप चेहरे पर हुए पिंपल्स को रात भर में गायब करना चाहते हैं तो भी आप पान के पत्‍ते का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप एक पान के पत्‍ते को पेस्‍ट करें और इसे अपने पिंपल्‍स पर लगा लें. इसे आप रात भर के लिए रहने दें. सुबह आपका पिंपल्‍स सूख चुका होगा. आप चेहरे को अच्‍छी तरह से धो लें.

ग्‍लोइंग स्किन के लिए बनाएं फेसपैक
अपने चेहरे पर निखार लाने के लिए आप 3 से 4 पत्तों को पीस लें और इस पेस्ट में एक चम्मच बेसन, मुल्तानी मिट्टी और चंदन मिलाएं. अब अपने चेहरे को साफ कर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर कम से कम 15 मिनट के लिए लगाकर रखें. फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. वीक में 3 दिन ऐसा करें. आपको अंतर दिखेगा.

ये भी पढ़ें: गुलाब जैसी स्किन पाना चाहते हैं, तो ऐसे करें गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल

 

खुजली से राहत
अगर आप रैशेज़ और एलर्जी से परेशान हैं 10 पत्तों को पानी में उबालें  और इस पानी को आपके नहाने के पानी में मिलाएं. ऐंटी-इंफ़्लेमेटरी गुण होने की वजह से खुजली और सूजन से आराम मिलेगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Beauty Tips, Fashion, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर