फेफड़ों के बेहतर स्वास्थ्य और ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए लगाएं ये पौधे

जरबेरा डेजी ऑक्सीजन के लिए उत्कृष्ट इनडोर प्लांट है. Image/Shutterstock

जरबेरा डेजी ऑक्सीजन के लिए उत्कृष्ट इनडोर प्लांट है. Image/Shutterstock

हम पहले से ही वायु प्रदूषण (Air Pollution) की समस्‍या से जूझ रहे हैं, वहीं कोरोना वायरस (Coronavirus) की इस दूसरी लहर में बढ़ती सांस संबंधी समस्‍याओं ने हमें एक बार फिर चेताया है कि हमें अपने पर्यावरण (Environment) के प्रति जागरूक होना होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 28, 2021, 11:03 AM IST
  • Share this:
एक तो पहले से ही प्रदूषण (Pollution) के बढ़ते स्तर के साथ हमारे चारों ओर की हवा दिन-प्रतिदिन खराब होती जा रही है और इससे अस्थमा, साइनस, ब्रोंकाइटिस आदि कई रोगों की संभावना बढ़ रही है. वहीं कोरोना वायरस (Coronavirus) की इस दूसरी लहर में लोग तेजी से संक्रमण (Infection) का शिकार हो रहे हैं और लोगों को सांस संबंधी समस्‍याओं (Respiratory Problems) का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में लोगों को अपने पर्यावरण के प्रति जागरूक होना होगा और प्रदूषण के स्तर को कम करने में मदद के लिए अहम कदम उठाने होंगे.

इसी क्रम में कुछ इनडोर पौधों को अपने घर में लगा कर हम स्वच्छ वायु और ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति को प्राप्‍त कर सकते हैं. पौधों को घर के अंदर रखने से न केवल वायु की गुणवत्ता में सुधार होता है, बल्कि यह आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर बना सकता है और आपको अधिक शांति का अनुभव करा सकते हैं.

फिकस प्लांट

फिकस प्लांट एक सुंदर और वायु को शुद्ध करने वाला पौधा है. इसे वीपिंग फिग के नाम से भी जाना जाता है. एफएनपी की एक रिपोर्ट के मुताबिक यह सबसे अच्छे वायु शुद्ध करने वाले संयंत्रों में से एक है. अपने घर में इस पौधे को रखने से आप घर के अंदर सांस लेने और स्वस्थ रहने के लिए हवा की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं.
ये भी पढ़ें - ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्‍याल, डाइट में शामिल करें ये चीजें

पोथो या मनी प्‍लांट

एक सुंदर और जीवंत पत्तेदार पौधा है और इसकी देखभाल करना बहुत आसान है. यह घर के अंदर हवा की गुणवत्ता में सुधार करता है और यह फॉर्मल्डिहाइड, बेंजीन और कार्बन मोनोऑक्साइड जैसे हवा से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए जाना जाता है. यह ऑक्सीजन के लिए एक सराहनीय इनडोर प्लांट है और रात में ऑक्सीजन छोड़ता है.



स्पाइडर प्लांट

स्पाइडर प्लांट उन पौधों में से है जो घर के अंदर आसानी से पनपता है. यह पौधा कार्बन मोनोऑक्साइड, फॉर्मलाडिहाइड और बेंजीन को छानकर हवा की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए जाना जाता है. यह ऑक्सीजन के लिए एक शानदार इनडोर प्लांट है. यह खुश वाइब फैलाने और चिंता और तनाव प्रबंधन में मदद करने के लिए भी जाना जाता है.

ये भी पढ़ें - घर की बगिया में उगाएं मेथी, स्‍वाद से सेहत तक है गुणों से भरपूर

जरबेरा डेजी

रंगीन फूलों का पौधा न केवल घर को सुंदर बनाता है, बल्कि ऑक्सीजन के लिए एक उत्कृष्ट इनडोर प्लांट है. नासा के स्वच्छ वायु अध्ययन के अनुसार जरबेरा डेजी फॉर्मेल्डीहाइड, बेंजीन और ट्राइक्लोरोइथीलीन जैसे प्रदूषकों को वायु से हटा देती है. इसे रात में ऑक्सीजन छोड़ने और CO2 को अवशोषित करने के लिए भी जाना जाता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज