लाइव टीवी

सर्दियों में एलर्जी से हो जाएं सावधान, करें ये 10 आसान काम

News18Hindi
Updated: November 7, 2019, 5:14 AM IST
सर्दियों में एलर्जी से हो जाएं सावधान, करें ये 10 आसान काम
एलर्जी के कारण लोगों को शारीरिक तौर पर कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. एलर्जी में कुछ लोगों को शरीर के अलग-अलग हिस्सों में खुजली होने लगती है.

सर्दियों में लोगों को एलर्जी होना एक आम बात है. कुछ लोगों को गर्म कपड़े से एलर्जी हो जाती है तो कुछ को मौसम बदलने के कारण सर्दी-खांसी की एलर्जी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 7, 2019, 5:14 AM IST
  • Share this:
सर्दियों का सीजन सबको पसंद होता है. इस मौसम में न पसीना, न किसी प्रकार के खाने से दूरी लेकिन सर्दियों की सबसे बड़ी समस्या है एलर्जी. सर्दियों में लोगों को एलर्जी होना एक आम बात है. इस मौसम में लोगों को एलर्जी अपना शिकार बना ही लेती है. कुछ लोगों को गर्म कपड़े से एलर्जी हो जाती है तो कुछ को मौसम बदलने के कारण सर्दी-खांसी की एलर्जी. एलर्जी के कारण लोगों को शारीरिक तौर पर कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है.एलर्जी में कुछ लोगों को शरीर के अलग-अलग हिस्सों में खुजली होने लगती है. कुछ लोगों को रूखी त्वचा के कारण एलर्जी का शिकार होना पड़ता है. सर्दी जैसे-जैसे बढ़ती जाती है लोगों को खांसी, जुकाम जैसी समस्याएं होने लगती हैं. अगर आप चाहते हैं कि सर्दियों का मजा खुलकर कर लें और एलर्जी का शिकार न हों सावधनी बरतनी जरूरी है. एलर्जी से दूर रहने के लिए जरूर करें ये काम.

इसे भी पढ़ेंः सुबह खाली पेट जरूर खाएं ये 5 फूड, दिनभर रहेगी एनर्जी भागेगा आलस

धूप में सुखाएं कपड़ें

बिस्तर पर फैले कपड़ों में एलर्जी फैलाने वाले तत्व सबसे अधिक होते हैं. नियमित तौर पर गर्म पानी में कपड़ों को धोएं और उन्हें धूप में सुखाएं.

घर की अच्छे से सफाई करें

नियमित तौर पर घर की अच्छे से सफाई करें. इस काम में वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करना बेहतर रहेगा. वैक्यूम क्लीनर उन जगहों की भी सफाई कर सकता है जहां आमतौर पर आपके हाथ नहीं पहुंच पाते हैं.

बाहर की धूल-मिट्टी घर में आने से रोकें
Loading...

घर अगर सड़क के किनारे है तो बाहर की धूल मिट्टी को अंदर आने से रोकने के लिए दरवाजे और खिड़कियों को जहां तक हो सके बंद ही रखें. खिड़कियों पर शीशे के साथ बारीक जाली लगाएं. हो सके तो प्लास्टिक पर्दों का इस्तेमाल करें.

फूल से होती है एलर्जी

कई लोगों को फूलों की खुशबू से भी एलर्जी होती है, ऐसे लोगों को उन पौधों से दूर रहना चाहिए जिनसे उन्हें एलर्जी हो सकती है.

टू-व्हीलर चलाते समय पहनें मास्क

टू-व्हीलर चलाते समय फेस मास्क जरूर पहनें. इससे न केवल आप धूल और मिट्टी से बचे रहेंगे साथ ही आप चेहरा भी साफ रहेगा.

स्मोकिंग न करें

स्मोकिंग आपके शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को कम करता है. इससे आपका शरीर बीमार पड़ने लगता है. इसलिए बेहतर है कि स्मोकिंग से दूर रहें.

धुएं से बचें

अगर आपके आसपास कोई सिगरेट पी रहा हो या किसी प्रकार का धुआं आपको तकलीफ दे रहा हो तो उससे बचने की कोशिश करें.

घर की दीवारें साफ करें

घर की दीवारों पर सबसे ज्यादा धूल जमती है. ऐसे में इन्हें अच्छे से साफ करना जरूरी है. दीवारों पर जमी धूल से भी एलर्जी होने का खतरा होता है.

शरीर को साफ रखें

शरीर की सफाई पर भी पूरा ध्यान दें. त्वचा अधिक संवेदनशील होने पर अंडरगारमेंट्स सुबह-शाम बदलें. रोज धुले हुए कपड़े पहनें.

इसे भी पढ़ेंः बॉडी को डिटॉक्स करने के 8 खास उपाय, बदल दें अपनी आदतें

त्वचा का ख्याल रखें

कई लोगों की त्वचा अत्यधिक संवेदनशील होती है. किसी वस्तु विशेष के संपर्क में आते ही उन्हें एलर्जी हो जाती है. कई लोगों को दूसरों की चीज इस्तेमाल करने से भी एलर्जी हो जाती है जैसे- बिस्तर, टॉवेल, दूसरों के पहने हुए कपड़े. उन्हें इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 7, 2019, 5:14 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...