लाइव टीवी
Elec-widget

सावधान! हो सकता है आपके बच्चे के मस्तिष्क को बड़ा नुकसान, न करें यह छोटी सी गलती


Updated: November 26, 2019, 12:29 PM IST
सावधान! हो सकता है आपके बच्चे के मस्तिष्क को बड़ा नुकसान, न करें यह छोटी सी गलती
हैदराबाद आईआईआईटी ने मस्तिष्क से जुड़ी बीमारियों के ईलाज के लिए एक ब्रेन मैप तैयार किया है.

अमेरिका के वैज्ञानिकों ने एक शोध (American Researchers) में पाया है कि सिर हिलाने से पानी कान की नलियों के बीच फंस सकता है. यह पानी संक्रमण का रूप लेकर बच्चों के दिमाग को नुकसान भी (Infection Damage Brain) पहुंचा सकता है.

  • Last Updated: November 26, 2019, 12:29 PM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. नहाते वक्त अकसर बच्चों के कान में पानी (Water in Ear) चला जाता है. इसे निकालने के लिए सिर हिलाना एक आम प्रक्रिया का हिस्सा है. लेकिन क्या आप जानते हैं यह तरीका आपके बच्चे के लिए खतरनाक (Dangerous for Child) हो सकता है. अमेरिका के वैज्ञानिकों ने एक शोध (American Researchers) में पाया है कि सिर हिलाने से पानी कान की नलियों के बीच फंस सकता है. यह पानी संक्रमण का रूप लेकर बच्चों के दिमाग को नुकसान भी (Infection Damage Brain) पहुंचा सकता है.

अमेरिका की कॉर्नेल यूनिवर्सिटी और वर्जीनिया टेक के शोधकर्ताओं ने अभिभावकों को इस बात के लिए सावधान किया है. उनके शोध में यह पाया गया कि सिर हिलाने से पानी कान की नलियों में फंस सकता है. जो बाद में संक्रमण की तरह छोटे बच्चों के मस्तिष्क में फैल सकता है.

कॉर्नेल यूनिवर्सिटी में भारतीय मूल के शोधकर्ता अनुज बसकोटा ने बताया कि उनका शोध मुख्य रुप से इस बात का पता लगाने के लिए था कि आखिर कान से पानी निकालने के लिए कितना जोर लागाना होगा. बसकोटा ने बताया कि उनका प्रयोग ग्लास ट्यूब्स युक्त 3जी प्रिंट वाले कानों पर किया गया.

इसे शोध में यह देखा गया कि 3डी प्रिंट कान की ग्लास ट्यूब में फंसे पानी को निकालने के लिए गुरुत्वाकर्षण के विपरीत 10 गुना अधिक बल लगा. यह फोर्स बच्चे के मस्तिष्क को नुकसान पहुंचाने के लिए काफी है.

फंसे हुए पानी को निकालने के लिए शोधकर्ताओं दूसरा तरीका बताया. उन्होंने कहा कि जिस तरल पदार्थ का सतह पर कम घर्षण होता है यदि ऐसा पदार्थ कान में डाला जाए तो कान का पानी आसानी से निकल जाएगा.

अध्ययन अमेरिका के सिएटल में वाशिंगटन स्टेट कन्वेंशन सेंटर में 23 नवंबर को अमेरिकन फिजिकल सोसाइटी के डिवीजन ऑफ फ्लूइड डायनेमिक्स 72 वीं वार्षिक बैठक में प्रस्तुत किया गया.

ये भी पढ़ें:
Loading...

National Milk Day: जानें इस मौसम में दूध पीने का सही तरीका

सावधान! पालतू कुत्ते के चाटने से भी हो सकती है आपकी मौत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 26, 2019, 12:29 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...