लाइव टीवी
Elec-widget

सावधान! पालतू कुत्ते के चाटने से भी हो सकती है आपकी मौत


Updated: November 25, 2019, 3:10 PM IST
सावधान! पालतू कुत्ते के चाटने से भी हो सकती है आपकी मौत
गाजियाबाद में कुत्‍ते पालना होगा महंगा, देनी होगी मोटी फीस.

पालतू कुत्ते या बिल्ली (Pet Dogs and Cat Saliva) की जबान पर पाया जाने वाला एक बैक्टीरिया आपके लिए जानलेवा हो सकता है. यह खुलासा किया है जर्मनी के कुछ डॉक्टरों की टीम ने.

  • Last Updated: November 25, 2019, 3:10 PM IST
  • Share this:
ब्रेमन. क्या आपके घर में भी पालतू जानवर (Pet Animal) है और यह लाड़ में आपको चाटता है? अगर ऐसा है तो आपको सावधान होने की जरूरत है. क्योंकि ये आपके और आपके परिवार के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है. पालतू कुत्ते या बिल्ली (Pet Dogs and Cat Saliva) की जबान पर पाया जाने वाला एक बैक्टीरिया आपके लिए जानलेवा हो सकता है. यह खुलासा किया है जर्मनी के कुछ डॉक्टरों की टीम ने.

ब्रिटेन के अखबार डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक जर्मनी के ब्रेमन से छपने वाले एक मेडिकल जर्नल में सबसे पहले इसकी जानकारी दी गई. इसके अनुसार पालतू जानवरों की राल में कैप्नोसिटोफैगा कैनिमोरसस नाम का बैक्टीरिया होता है. यह बैक्टीरिया आपके लिए खतरनाक हो सकता है. सामान्यतः यह बैक्टीरिया जानवरों के काटने से आपके शरीर में प्रवेश करता है लेकिन डॉक्टरों की माने तो यह केवल चाटने से भी पीड़ित को अपनी चपेट में ले सकता है.

Pet Dog
कुत्ते के चाटने से पीड़ित व्यक्ति के चेहरे पर सबसे पहले दाग़ उभरे.


जर्मनी में एक 63 वर्षीय व्यक्ति को उसी के पालतू कुत्ते ने चाट लिया. जिसकी वजह से उसके पूरे शरीर पर इंफेक्शन फैल गया. पीड़ित को गैंगरीन, निमोनिया के साथ-साथ 106 डिग्री बुखार रहा. दो हफ्ते तक अस्पताल में संघर्ष करने के बाद इस आदमी की मौत हो गई.

कुत्ते के चाटने से पीड़ित व्यक्ति के सबसे पहले चेहरे पर दाग़ उभरे. फिर इंफेक्शन उसकी नसों से होते हुए पैरों तक फैल गया. इसके बाद इसने किडनी और लिवर को भी अपने चपेट में ले लिया. बैक्टीरिया के असर से रक्त कोशिकाओं में खून जम गया. इससे पीड़ित की चमड़ी में सड़न पैदा हो गई. अंत में इस व्यक्ति की हृदयगति रुक जाने से मौत हो गई.

pet lick death
पीड़ित की चमड़ी में सड़न हो गई. अंत में इस व्यक्ति की हृदयगति रुक जाने से मौत हो गई.


डॉक्टरों के मुताबिक अमूमन यह बैक्टीरिया कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों पर ही असर डालता है लेकिन इस केस के बाद यह साबित हो गया कि वो किसी को भी अपने चपेट में ले सकता है. उनका कहना है कि पालतू जानवर वाले घरों में यदि किसी को बुखार है तो वह तुरंत मेडिकल सहायता लें.
Loading...

ये भी पढ़ें:

जितनी बढ़ती है पत्नी की कमाई उतने ज्यादा असुरक्षित होते हैं पति
LGBTQ समुदाय ने किया प्रस्तावित ट्रांस बिल का विरोध, कहा बिल में ये बदलाव जरूरी 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 25, 2019, 3:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...