Home /News /lifestyle /

पुरानी दिल्ली के स्वाद से भरपूर भल्ला-पापड़ी, गोलगप्पे का लेना है मज़ा? देव नगर में छोटेलाल हलवाई के यहां आएं

पुरानी दिल्ली के स्वाद से भरपूर भल्ला-पापड़ी, गोलगप्पे का लेना है मज़ा? देव नगर में छोटेलाल हलवाई के यहां आएं

इस दुकान पर भल्ला पापड़ी और गोलगप्पे का स्वाद पुरानी दिल्ली की याद दिलाता है.

इस दुकान पर भल्ला पापड़ी और गोलगप्पे का स्वाद पुरानी दिल्ली की याद दिलाता है.

Bhalla Papdi and Golgappe: गोलगप्पे और भल्ला पापड़ी इंडियन स्ट्रीट फूड की फेमस डिशेस हैं. कहीं भी ये आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं. दिल्ली की इस खास दुकान का स्वाद भी लाजवाब है.

    (डॉ. रामेश्वर दयाल)

    Bhalla Papdi and Golgappe: आपको तो पता ही है कि खोमचे का असली मजा तो भल्ला-पापड़ी (Bhalla Papdi) और गोलगप्पे (GolGappe)में ही आता है. जब यह खोमचा (चलता-फिरता ठिया) दुकान में तब्दील हुआ तो वहां खाने-पीने की और भी आइटम जुड़ती गईं. आज हम आपको ठिए से मशहूर दुकान में तब्दील होते एक भल्ला-पापड़ी और गोलगप्पे वाले के पास ले चल रहे हैं. पुरानी दिल्ली (वॉल्ड सिटी) को छोड़कर इन्होंने दूसरे इलाके में यह शॉप खोली. स्वाद पुरानी दिल्ली वाला था, इसलिए लोगों के मुंह यह स्वाद लग गया और दुकान चल निकली. लेकिन इन दुकानों वालों की जड़े तो पुरानी दिल्ली में ही थी. उन्होंने अपनी एक दुकान पुरानी दिल्ली में भी खोल ली ताकि अपने भल्ला-पापड़ी और गोलगप्पे का स्वाद दिया जा सके.

    खट्टी-मीठी चटनी व अदरक भल्ला-पापड़ी की है जान

    हम बात कर रहे हैं छोटेलाल हलवाई (केटरर्स) की. करोल बाग इलाके की मशहूर सड़क देशबंधु गुप्ता पर चलेंगे तो देव नगर के खालसा कॉलेज के पास बायीं ओर यह दुकान है. खोमचे एक दुकान पर जो आइटम होने चाहिए, वह इस दुकान पर मिल जाएंगे, लेकिन असली मजा तो यहां भल्ला-पापड़ी, दही भल्ले, पापड़ी चाट और गोलगप्पे में है. भल्ले पापड़ी चाट की खासियत यह है कि उस पर दही, सौंठ तो डाला ही जाता है, साथ ही मीठी व खट्टी चटनी के अलावा अदरक के लच्छे भी छोड़ दिए जाते हैं. लोग आते हैं, चटखारे लेकर खाते हैं और माल को पैक करवा कर भी ले जाते हैं.

    उनका कहना है कि वाकई इस खाने में पुरानी दिल्ली की स्वाद छलकता है. गोलगप्पे खाइए, उसका खट्टा-तीखा व मीठा पानी आपको तरोताजा सा महसूस करवाएगा. एकदम अलग ही स्वाद है. भल्ला-पापड़ी, दही भल्ले की एक प्लेट 90 रुपये की है. पांच गोलगप्पे की कीमत 30 रुपये है.

    यहां पुरानी दिल्ली का स्वाद मिलता है.

    भल्ला-पापड़ी, दही भल्ले की एक प्लेट 90 रुपये की है. पांच गोलगप्पे की कीमत 30 रुपये है.

    खोमचे के अन्य आइटम भी मौजूद हैं यहां

    इस दुकान की शुरुआत तो भल्ला-पापड़ी व गोलगप्पे से हुई. पुरानी दिल्ली का स्वाद था, लोगों को पसंद आने लगा तो और आइटम भी जोड़ दिए गए. जिनमें भाजी, आलू टिक्की, समोसा चाट, आलू टिक्की, बर्गर आलू टिक्की आदि भी बेचे जाते हैं. इनके स्वाद में भी पुरानी दिल्ली का छौंक लगा हुआ है. न ज्यादा तीखा, न ज्यादा मीठा लेकिन मसाले का स्वाद और उसकी खुशबू मजा बांध देती है. इन सबकी कीमत 40 रुपये से लेकर 100 रुपये में है.

    पुरानी दिल्ली के अलावा कड़कड़डूमा में भी है शॉप

    पुरानी दिल्ली में हलवाई का काम करने वाले छोटेलाल हलवाई ने इस दुकान को करीब 40 साल पहले शुरू किया था. पुरानी दिल्ली में उनका दही भल्ले का खोमचा भी लगता था. आजकल उनके तीन बेटे जोगेंद्र,
    जितेंद्र और राकेश गुप्ता इस दुकान को संभाल रहे हैं. इस परिवार की जड़ें तो पुरानी दिल्ली में है, इसलिए उन्होंने बाजार सीताराम के उसी इलाके में ऐसी ही दूकान खोल ली, जहां कभी उनकी रिहाइश थी. बाद में
    एक दुकान उन्होंने कड़कड़डूमा इलाके में भी खोल ली. तीनों दुकानें पुरानी दिल्ली का स्वाद लोगों तक पहुंचा रही हैं. दुकान पर दिन में 12 बजे से माल मिलना शुरू हो जाता है और रात 10 बजे तक दुकान में रौनक रहती है. कोई अवकाश नहीं है.

    नजदीकी मेट्रो स्टेशन: करोल बाग

    Tags: Food, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर