Bharwa Karela Recipe: कड़वा करेला नहीं है पसंद? 'भरवा करेला' बदलेगा मुंह का स्वाद

5/5
30 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 15 min
  • सर्विंग3 लोग
  • कैलोरीज़250
  • Share this:
भरवा करेला रेसिपी (Bharwa Karela Recipe): कड़वा करेला खाना अधिकतर लोगों को पसंद नहीं होता. करेले की सब्‍जी को बहुत से लोग खाने से बचते हैं लेकिन क्या आपने कभी भरवा करेला ट्राई किया है. जी हां, भरवा करेला आपको बिल्‍कुल भी कड़वा नहीं लगेगा. एक बार करेले की इस रेसिपी को खाने के बाद हमेशा आप इसे बनाकर खाना पसंद करेंगे. भरवा करेले की यह टेस्‍टी और हेल्‍दी सब्‍जी बड़ों के साथ-साथ बच्चों को भी पंसद आएगी. भरवा करेला बेहद ही स्वादिष्ट होता है और इसे एक बार आप जरूर ट्राई करें. आइए आपको बताते हैं इसकी आसान रेसिपी के बारे में.

भरवा करेला बनाने की सामग्री
करेला- 6
लहसुन- 5 से 6
हरी मिर्च- 3
जीरा- 1 चम्मच
मूंगफली- 25 ग्राम
सरसों के बीज- 1 चम्मच
कच्चा आम - 1/2
पानी- 3/2 कप
नमक- 1 चम्मच
तेल- 1 बड़ा चम्मच
कटा हुआ प्याज- 2
कटा हुआ टमाटर- 1
हल्दी पाउडर- 1 चम्मच
अजवाइन- 1/2 चम्मच

भरवा करेला बनाने का तरीका
भरवा करेला बनाने के लिए सबसे पहले इसे अच्‍छी तरह से धोकर छील लें. सभी करेले को एक-एक करके अच्‍छी तरह से छील लें. छिलकों को फेंकना नहीं है बल्कि इसे मसालों के साथ पकाना है इसलिए इसे एक साइड में रख दें. अब सभी करेले को बीच में से कट करके इसमें मौजूद बीजों को निकाल लें. फिर इसमें से मोटे दाने वाले बीजों को अलग कर दें और छोटे दाने वाले बीजों को मसाले में मिलाने के लिए रख दें. अब करेले के छिलकों को बारीक काट लें. करेले का मसाला बनाने के लिए जार में लहसुन, हरी मिर्च, जीरा, मूंगफली, सरसों का दाना और कच्‍चे आम को पतला-पतला काटकर डाल दें. फिर इसमें थोड़ा सा पानी डालकर पीस लें.

मसाले को बारीक पीसने के बाद इसे किसी बाउल में निकाल लें. करेले को उबालने के लिए गैस को ऑन करके उस पर कढ़ाई रखकर पानी और नमक डालें. अब इसमें करेले डाल दें. इससे करेले का कड़वापन पानी में निकल जाएगा. इसे एक उबाल आने तक उबलने दें फिर गैस को बंद करके सारे करेले पानी से बाहर निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें. दूसरी तरफ एक पैन में थोड़ा सा तेल डालकर गैस को जला दें. जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें कटा हुआ प्‍याज डाल दें. प्‍याज को हल्‍का भून लें और इसमें कटा हुआ टमाटर डाल दें. प्‍याज और टमाटर को अच्‍छी तरह से कुछ देर के लिए पका लें. फिर इसमें पीसे हुए मसाले डालकर अच्‍छी तरह से पका लें. अब इसमें सूखे मसाले डालें और थोड़ा सा पानी डालकर मसाले को अच्‍छी तरह से भून लें.

मसाले को आप लगातार चलाते हुए पकाएं. जब यह थोड़ा सा पक जाए तो इसमें करेले के छिलके और बीज डालकर पका लें. फिर स्‍वादानुसार नमक डालकर इसे अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर लें. अब इसे ढककर 5 मिनट के लिए धीमी आंच पर पकाएं. मसाले को चलाते हुए 2 मिनट के लिए फिर से पका लें. फिर गैस को बंद करके इसे ठंडा होने के लिए रख दें. फिर करेले में इस मसाले को भर लें और फिर से सॉस पैन में थोड़ा सा तेल गर्म करके उसमें अजवाइन डालें और करेले को इसमें डालकर अच्‍छी तरह से पका लें. करेले को सभी साइड से अच्‍छी तरह से पका लें. आपका भरवा करेला तैयार है. इसे रोटी और पराठे के साथ सर्व करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज