होम /न्यूज /जीवन शैली /बालों की मजबूती और खूबसूरती के लिए इस तरह इस्तेमाल करें भृंगराज

बालों की मजबूती और खूबसूरती के लिए इस तरह इस्तेमाल करें भृंगराज

भृंगराज के इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ बेहतर होती है-Image/Canva

भृंगराज के इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ बेहतर होती है-Image/Canva

बालों को हेल्दी बनाने के लिए कुछ लोग आयुर्वेदिक उपचारों की मदद लेते हैं. भृंगराज का इस्तेमाल भी इन्हीं में से एक है. औष ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

भृंगराज हेयर मास्क और तेल स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाता है.
भृंगराज का तेल लगाने से स्कैल्प में पोषक तत्वों की कमी पूरी होती है.

Hair care tips: सुंदर और स्ट्रांग बाल पाने के लिए ज्यादातर लोग खास हेयर केयर पर ध्यान देते हैं. ऐसे में कुछ लोग बालों पर मंहगे हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. तो कई लोग बालों को हेल्दी बनाने के लिए घरेलू नुस्खों में यकीन रखते हैं. हालांकि, औषधीय तत्वों से भरपूर भृंगराज भी बालों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है. हेयर केयर में भृंगराज (Bhringraj) का इस्तेमाल कर आप बालों को मजबूत और खूबसूरत बना सकते हैं.

भारतीय ऑयुर्वेद में भृंगराज को औषधीय गुणों का खजाना माना जाता है. वहीं भृंगराज की पत्तियों से बना हेयर मास्क और तेल का सही इस्तेमाल कर आप बालों से जुड़ी कई परेशानियों को दूर कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं हेयर केयर में भृंगराज का इस्तेमाल और इसके कुछ फायदों के बारे में.

बालों पर ऐसे लगाएं भृंगराज

भृंगराज का हेयर मास्क
भृंगराज का हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले भृंगराज की पत्तियों को पीस कर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट में नारियल का तेल मिक्स करें और बालों पर अच्छी तरह से अप्लाई करें. आधे घंटे बाद बालों को साफ पानी से धोकर शैंपू से हेयर वॉश कर लें. साथ ही शैंपू के बाद बालों में कंडीशनर लगाना न भूलें. बेहतर नतीजों के लिए हफ्ते में 1-2 बार भृंगराज हेयर मास्क लगाएं.

ये भी पढ़ें: मानसून में ट्राई करें ये आयुर्वेदिक हेयर पैक, नेचुरली हेल्दी और खूबसूरत रहेंगे बाल

भृंगराज का तेल
बालों में भृंगराज का तेल लगाने के लिए तौलिए को गर्म पानी में डालकर निचोड़ें. अब इस तौलिए को 5-7 मिनट तक सिर पर रखें और फिर तौलिया हटाकर हल्के हाथों में भृंगराज का तेल लगाते हुए हेयर मसाज करें. अब 2 घंटे बाद बालों में शैंपू कर लें. आइए जानते हैं बालों में भृंगराज लगाने के फायदे.

ये भी पढ़ें: बालों के साथ स्किन के लिए भी बेस्ट है पाम ऑयल, जानें कैसे करें इस्तेमाल

बालों की ग्रोथ में मददगार
भृंगराज का हेयर मास्क और तेल स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाने का काम करता है. जिससे बालों की ग्रोथ बेहतर होती है. साथ ही बाल काले, लंबे और घने भी होने लगते हैं.

गंजेपन से मिलेगी निजात
हेयर केयर में नियमित रूप से भृंगराज के तेल से मसाज कर आप गंजेपन से भी आसानी से निजात पा सकते हैं. खासकर सोने से पहले सिर में भृंगराज का तेल लगाने से स्कैल्प में पोषक तत्वों की कमी पूरी होती है. जिससे बाल उगना भी शुरू हो जाते हैं.

हेयर फॉल कंट्रोल होगा
भृंगराज का इस्तेमाल बालों का झड़ना कम कर बालों को जड़ से मजबूत बनाने में मददगार होता है. इसके लिए हफ्ते में 2 बार सोने से पहले बालों में भृंगराज का तेल अप्लाई करें और सुबह उठकर हेयर वॉश कर लें. इससे आपके बालों का झड़ना कम हो जाएगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें