Home /News /lifestyle /

Bhutte ka Kees Recipe: भुट्टे के कीस का लेना है लाजवाब स्वाद तो इस तरह घर में करें तैयार

भुट्टे का कीस (Bhutte Ka Kees).

भुट्टे का कीस (Bhutte Ka Kees).

Bhutte ka Kees Recipe: भुट्टे के कीस का लेना है लाजवाब स्वाद तो इस तरह घर में करें तैयार

5/5
35 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 25 min
  • सर्विंग3 लोग
  • कैलोरीज़107

    भुट्टे का कीस रेसिपी (Bhutte Ka Kees Recipe): भुट्टे का कीस (Bhutte ka Kees) पसंद करने वाले लोगों की कमी नहीं है. अगर सर्दियों (Winter) में भुट्टे के कीस की प्लेट खाने को मिल जाते तो उससे ज्यादा मज़ा और किसी काम में नहीं आ सकता है. भुट्टे का कीस ऐसी रेसिपी है जो न सिर्फ काफी स्वादिष्ट लगती है बल्कि ये सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. सर्दियों के मौसम में कई बार गरिष्ठ भोजन करने में आ जाता है जो सेहत के लिए नुकसानदायक होता है लेकिन भुट्टे का कीस इसके उलट काफी हल्का और फायदा पहुंचाने वाला होता है. कुछ सालों पहले तक भुट्टे का कीस सीजनल डिश थी और यह बारिश के मौसम में खाई जाती थी, लेकिन जब से अमेरिकन भुट्टे (American Bhutte) यानी स्वीट कॉर्न (Sweet Corn) की आवक शुरू हुई है. भुट्टे का किसी बारह महीने आसानी से खाया जा सकता है.
    इस विंटर में अगर आप भी भुट्टे का कीस ट्राई करना चाहते हैं तो हम इसे बनाने की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं. बता दें कि भुट्टे का किस एमपी की खास डिश है और उसी तरह का स्वाद लेने के लिए आप हमारी बताई विधि का पालन करेंगे तो सेहत और स्वाद से भरपूर भुट्टे का कीस आसानी से घर में ही तैयार कर सकेंगे.

    भुट्टे का कीस बनाने के लिए सामग्री
    भुट्टे (स्वीट कॉर्न) – 2 कप
    दूध – 1/2 कप
    नारियल कद्दूकस – 2 टेबल स्पून
    अदरक कद्दूकस – 1/2 टी स्पून
    हरी मिर्च कटी – 2
    राई – 1/2 टी स्पून
    जीरा – 1/2 टी स्पून
    हरा धनिया
    नींबू रस – 1 टी स्पून
    हल्दी पाउडर – 1/4 टी स्पून
    हींग – 1 चुटकी
    तेल
    नमक – स्वादानुसार

    इसे भी पढ़ें: Bread Bhajiya Recipe: सर्दी में गरमा-गरम ब्रेड भजिया खाने का है मन? ब्रेकफास्ट में झटपट करें तैयार

    भुट्टे का कीस बनाने की विधि
    भुट्टे का कीस बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में पानी लें और उसे गर्म करें. जब पानी गर्म हो जाए तो उसमें स्वीट कॉर्न को डालकर उबाल लें. इससे कॉर्न नरम हो जाएंगे. अब इन्हें मिक्सर में दरदरा पीस लें और उनका पेस्ट तैयार कर लें. अब एक कड़ाही लें और उसमें तेल गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें राई और जीरा डाल दें और उन्हें सेकें. अब इसमें हींग डाल दें. इसके बाद बारीक कटी हरी मिर्च और कद्दूकस किया अदरक डालकर इसे धीमी आंच पर अच्छी तरह से भून लें.

    इसे भी पढ़ें: Ginger Garlic Soup Recipe: सर्दियों की सुबह लें गर्मागर्म जिंजर गार्लिक सूप का मज़ा, ऐसे करें तैयार
    अब इसके बाद इसमें स्वीट कॉर्न का पेस्ट और हल्दी पाउडर डाल दें. इसके बाद इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाकर भूनें. इसे तब तक भूनें जब तक कि इसका रंग न बदलने लगे. इसके बाद स्वीट कॉर्न में दूध मिलाएं और धीमी आंच पर पकने दे. इस दौरान कड़ाही को एक प्लेट से ढंक दें. जब दूध और स्वीट कॉर्न का मिश्रण अच्छे से मिक्स होकर गाढ़ा हो जाए तो उसमें स्वादानुसार नमक को मिला दें.
    इसके बाद उसमें नींबू का रस मिलाकर गैस को बंद कर दें. इस तरह आपका भुट्टे का कीस तैयार हो गया है. अब इसकी सजावट के लिए कद्दूकस किया नारियल और बारीक कटे हरे धनिया को कीस पर ऊपर से गार्निंश करें. अब गरमागरम भुट्टे का कीस सर्व करने के लिए पूरी तरह से तैयार है.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर