Bihar 2020 Guide: बिहार में देखनी हो बहार, तो आना जरूर यहां एक बार...

बिहार के 5 प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों पर एक नजर (pic credit: bstdc)
बिहार के 5 प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों पर एक नजर (pic credit: bstdc)

Bihar 2020 Guide:आज बिहार चुनाव के परिणाम (Bihar Chunav Result 2020) आएंगे. बिहार का इतिहास समृद्ध रहा है. पर्यटन की दृष्टि से भी यहां की कई चीजें देखने लायक हैं. आइए जानते हैं बिहार के ख़ास पर्यटन (Bihar Tourist Spot) स्थलों के बारे में...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 10, 2020, 10:29 AM IST
  • Share this:
Bihar 2020 Guide: आज बिहार का चुनाव परिणाम (Bihar Election Result) आएगा. बिहार राज्य का राजनीतिक और सांस्कृतिक इतिहास अलग रहा है. सम्राट अशोक से लेकर देश के पहले राष्ट्रपति डॉ राजेन्द्र प्रसाद तक अलग-अलग समय में यहां कई महान हस्तियों ने जन्म लिया है. बिहार का इतिहास समृद्ध रहा है. पर्यटन की दृष्टि से भी यहां की कई चीजें देखने लायक हैं. इस लेख में बिहार के उन पांच पर्यटन स्थलों के बारे में बताया गया है जिनकी अलग अहमियत है और वहां घूमने के लिए जाया जा सकता है...

नालंदा
विश्व भर में नालंदा विश्वविद्यालय को आज भी याद किया जाता है जहां अध्ययन के लिए मुश्किल प्रवेश परीक्षा से गुजरना पड़ता था. 450 ईस्वी में कुमारगुप्त ने इसकी स्थापना की थी. चीनी यात्री हेनसांग ने भी यहां बौद्ध दर्शन, साहित्य और धर्म का अध्ययं किया था. 12वीं शताब्दी ने बख्तियार खिलजी ने इसे नष्ट कर दिया था. आपको वहां एक बार जाकर जरुर देखना चाहिए कि नालंदा विश्वविद्यालय कितनी जमीन पर फैला था और उसके अवशेष कौन कौन से हैं.

Also Read: Maldives Guide: नीले समंदर में साथी संग बिताएं प्यार के पल, मालदीव है बेस्ट
बोध गया


बिहार  (Bihar Election 2020 Result) की राजधानी पटना से दक्षिण पूर्व में यह 100 किलोमीटर दूर है. यह शहर गंगा नदी की सहायक नदी फाल्गु के तट पर है. दुनिया के सबसे पवित्र शहरों में से एक बोध गया भी माना जाता है. यहां भगवान बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी. यूनेस्को ने इसे विश्व धरोहर माना है. हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक यहां आते हैं. बोधि वृक्ष, महाबोधि मंदिर और थाई मठ आदि यहां घूमने के लिए है.

पटना
प्राचीन भारत में पाटलिपुत्र के नाम से मशहूर पटना शहर गंगा नदी के किनारे बसा हुआ है. दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक पटना को भी माना जाता है. पटना को गुरु गोबिंद सिंह का जन्म स्थल भी माना जाता है. पटना में गोलघर, बिहार संग्रहालय, बुद्ध स्मृति पार्क, हनुमान मंदिर, किला हाउस, शहीद स्मारक आदि पर्यटन स्थल मौजूद हैं.

वैशाली
इस शहर को इसलिए ज्यादा जाना जाता है क्योंकि विश्व का पहला गणतंत्र यहां लागू किया गया था. इसके अलावा सबसे ख़ास बात भगवान महावीर की जन्मस्थली भी यह है. जैन धर्म के लोगों के लिए यह पवित्र स्थान है. अशोक स्तम्भ, बौद्ध स्तम्भ, विश्व शान्ति स्तूप, आदि चीजें यहां पर्यटन की दृष्टि की काफी अहम हैं.

मुंगेर
माना जाता है कि मुंगेर के किले में स्थित सीताकुंड में अग्नि परीक्षा के बाद माता सीता ने स्नान किया था. यही कारण है कि इसका नाम सीताकुंड पड़ा. मुंगेर से 6 किलोमीटर पूर्व में स्थित सीताकुंड पर्यटकों के मुख्य आकर्षण का केंद्र है. इसके अलावा यहां का प्राचीन किला भी देखने लायक है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज