लाइव टीवी
Elec-widget

मशहूर कवि हरिवंश राय बच्चन के जन्मदिन पर जानें उनके बारे में

News18Hindi
Updated: November 27, 2019, 8:30 AM IST
मशहूर कवि हरिवंश राय बच्चन के जन्मदिन पर जानें उनके बारे में
हरिवंश राय बच्चन

हरिवंश राय बच्चन: हरिवंश राय बच्चन हिंदी साहित्य के क्षेत्र में एक जाना पहचाना नाम है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 27, 2019, 8:30 AM IST
  • Share this:
हरिवंश राय बच्चन हिंदी साहित्य के क्षेत्र में एक जाना पहचाना नाम है. आज उनका जन्मदिन है. उनकी कविताएं जीवन के अलग अलग पहलुओं को दर्शाती थीं. उनका वजूद किसी परिचय का मोहताज नहीं है. उन्होंने कई कविताओं में अपनी भावनाएं लिखीं. एक कविता में उन्होंने लिखा था..

दुख सब जीवन के विस्मृत कर, तेरे वक्षस्थल पर सिर धर, तेरी गोदी में चिड़िया के बच्चे सा छिपकर सोया था! मैं कल रात नहीं रोया था!

प्यार भरे उपवन में घूमा, फल खाए, फूलों को चूमा, कल दुर्दिन का भार न अपने पंखो पर मैंने ढोया था! मैं कल रात नहीं रोया था!

आंसू के दाने बरसाकर किन आंखो ने तेरे उर पर ऐसे सपनों के मधुवन का मधुमय बीज, बता, बोया था? मैं कल रात नहीं रोया था!

इसे भी पढ़ें: लता मंगेशकर को हुआ निमोनिया, जानिए इसके लक्षण और बचाव

हरिवंश राय बच्चन जन्म:
Loading...

हरिवंश राय बच्चन का जन्म 27 नवम्बर 1907 को इलाहाबाद के पास बसे प्रतापगढ़ के एक गांव बाबूपट्टी में हुआ था. उनका वास्तविक नाम हरिवंश राय श्रीवास्तव था. लेकिन बचपन में गांव घर के लोग दुलार से उन्हें 'बच्चन' कहकर बुलाया करते थे. दरअसल, गांव की भाषा में 'बच्चे' को बच्चन कहकर बुलाया जाता था. लेकिन बाद में वो इसी टाइटल से दुनिया भर में मशहूर हुए.

उनकी प्रारम्भिक शिक्षा कायस्थ पाठशाला में हुई और प्रयाग यूनिवर्सिटी से उन्होंने इंग्लिश में एमए किया. इसके बाद उन्होंने कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से इंग्लिश के प्रसिद्ध कवि डब्लू. बी. यीट्स की कविताओं पर शोध करके पीएचडी पूरी की.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ट्रेंड्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 27, 2019, 7:43 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...