होम /न्यूज /जीवन शैली /करेले के जूस को सप्‍ताह में एक दिन करें इस तरह इस्‍तेमाल, बाल बनेंगे सिल्‍की और डैंड्रफ फ्री

करेले के जूस को सप्‍ताह में एक दिन करें इस तरह इस्‍तेमाल, बाल बनेंगे सिल्‍की और डैंड्रफ फ्री

अगर बाल झड़ रहे हैं तो करेले के जूस का हेयर पैक लगाएं. Image : shutterstock

अगर बाल झड़ रहे हैं तो करेले के जूस का हेयर पैक लगाएं. Image : shutterstock

Bitter Gourd For Hair Care : सेहत के साथ साथ करेला (Bitter Gourd) बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद (Benefits) है. करेले का ...अधिक पढ़ें

Bitter Gourd For Hair Care : करेला (Bitter Gourd) कई फायदेमंद तत्‍वों से भरा हुआ है. करेले का जूस (Juice) आपकी सेहत के साथ साथ स्किन और बालों (Hair) की समस्‍याओं को भी दूर करने का भी काम करता है. कड़वे स्‍वाद वाले इस सब्‍जी को आयुर्वेद में दवाओं की तरह बरसों से उपयोग किया जाता रहा है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यह सेहत के साथ साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. करेले का जूस आपके बालों को कई समस्‍याओं से भी दूर रख सकता है. बता दें कि इसमें विटामिन बी1, बी2, बी3 और सी, लोहा, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फोलेट, फास्फोरस, जस्ता और मैंगनीज आदि पोषक तत्‍व होते हैं जो बालों की ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी है. तो आइए जानते हैं कि बालों की समस्‍याओं को दूर करने के लिए करेला के जूस का हम किस तरह इस्तेमाल कर सकते हैं और इसके क्‍या क्‍या फायदे होते हैं.

करेले के जूस को बालों में लगाने के फायदे और इस्‍तेमाल का तरीका

बालों को बनाए शाइनी

अगर आपके बाल डल हो गए हैं और बालों की चमक खो गई है तो आप अपने बालों में करेले का इस्तेमाल कर सकते हैं. बेजान और रूखे बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप करेले का ताजा जूस निकालें और सप्ताह में 1 दिन इसे बालों में लगाकर रखें.

हेयर फॉल रोके

अगर बाल झड़ रहे हैं तो आप करेले के जूस को सिर में चीनी के साथ मिलाकर कुछ देर रखें और आधे घंटे के बाद धो लें. हेयर फॉल की समस्या से बहुत हद तक आपको राहत मिलेगा. करेले का जूस बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है.

डैंड्रफ से राहत

अगर आपके बालों से डैंड्रफ नहीं जा रहे हैं तो आप करेले की स्लाइस लें और इसे बालों और जड़ों पर रगड़ें. आप इसका जूस भी प्रयोग कर सकते हैं. डैंड्रफ से काफी हद तक छुटकारा मिल जाएगा.

इसे भी पढ़ें : चेहरे पर नेचुरली बढ़ाना है ग्‍लो तो करें स्किन फास्टिंगजानें इसके फायदे

बालों की ग्रोथ बढ़ाए

बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए आप करेले का इस्तेमाल कर सकते हैं. दरअसल केरेले में फोलिक एसिड होता है जो बालों की ग्रोथ को अच्छा करने के लिए प्रभावी माना जाता है. इसके अलावा करेले का जूस ब्लड सर्कुलेशन में आपकी मदद करता है.

इसे भी पढ़ें : रिंकल फ्री स्किन के लिए घर पर बनाएं ये 5 कोलेजन बूस्टिंग होममेड मास्क, स्किन दिखेगी दस साल यंग

सफेद होते बालों की समस्‍या को रोके

अगर आप करेले का ताजा जूस निकाल कर उसे अपने बालों पर लगाते हैं तो कुछ ही दिनो में आपके बाल सफेद होना बंद कर देंगे. ऐसे में अगर आपके बाल सफेद हो रहे हैं तो आप वीक में एक बार ऐसा जरूर करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Beauty Tips, Fashion, Hair Beauty tips, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें