लाइव टीवी

कड़वा करेला करेगा कैंसर से मुकाबला, जानें कैसे

भाषा
Updated: January 15, 2020, 10:17 AM IST
कड़वा करेला करेगा कैंसर से मुकाबला, जानें कैसे
कैंसर से लड़ेगा करेला

करेला सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. डायबिटीज की बीमारी में कई लोग करेले के जूस का सेवन करते हैं और कई इसके सप्लीमेंट का भी इस्तेमाल करते हैं.

  • Share this:
करेला भले ही खाने में कड़वा लगे लेकिन कई गुणों से भरपूर है. कई लोग प्लेट में करेला देखकर मुंह बिचकाते हैं लेकिन इसके कड़वेपन में सेहत का खजाना छिपा हुआ है. करेले को कई बीमारियों में कारगर माना जाता है. कई लोग खून साफ करने के लिए करेले का जूस भी पीते हैं. लेकिन कुछ समय पहले ही हुई एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि करेला कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से लड़ने में काफी मदद करता है. आइए जानते हैं कैसे...

करेला सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. डायबिटीज की बीमारी में कई लोग करेले के जूस का सेवन करते हैं और कई इसके सप्लीमेंट का भी इस्तेमाल करते हैं. मिसुरी की सेंट लुईस यूनिवर्सिटी में शोधकार्ताओं ने करेले के गुण का परीक्षण करने के लिए चूहों पर एक प्रयोग किया. निष्कर्ष में यह बात सामने आई कि करेगा कैंसर से मुकाबला करने में भी काफी मददगार साबित होता है.

इसे भी पढ़ें: बॉडी के लिए बेस्ट हैं ये 5 एंटी-ऑक्सीडेंट फूड्स, कैंसर जैसी बीमारी भी रहती है दूर

कई देशों में होता है करेले का सेवन:

करेला अमूमन दक्षिण भारतीय राज्य केरल से ताल्लुक रखता है. बाद में यह सब्जी कई जगहों पर उगाई और खाई जाने लगी. सबसे पहले चीन में और उसके बाद अफ्रीका और कैरेबियन क्षेत्रों में भी करेला का आहार में इस्तेमाल होने लगा. पारंपरिक तौर पर करेला कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है और हालिया समय में मधुमेह के इलाज के लिए करेले के सप्लीमेंट का इस्तेमाल काफी बढ़ा है. यह एशिया के कई देशों के आहार में प्रमुखता से इस्तेमाल किया जाता है.

इसे भी पढ़ें: रेसिपी: आले पाक भगाएगा सर्दी, जुकाम, कभी खाई है अदरक की बर्फी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 15, 2020, 8:20 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर