Home /News /lifestyle /

Black Food Benefits: सेहत के लिए फायदेमंद हैं ये 'ब्लैक फूड्स', कई बीमारियों से लड़ने में करते हैं मदद

Black Food Benefits: सेहत के लिए फायदेमंद हैं ये 'ब्लैक फूड्स', कई बीमारियों से लड़ने में करते हैं मदद

सर्दियों में 'ब्लैक फूड्स' शरीर को काफी फायदा पहुंचाते हैं.

सर्दियों में 'ब्लैक फूड्स' शरीर को काफी फायदा पहुंचाते हैं.

Black Food Benefits: काली चीजें यानी ब्लैक फू़ड्स (Black Foods) हमारे खाने में शामिल करने पर यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं. हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ ही कई बीमारियों से बचाव में ब्लैक फूड्स मददगार साबित होते हैं. अगर इन्हें हम अपनी रुटीन डाइट में शामिल कर लें तो सेहत के लिहाज से ये काफी बढ़िया कदम हो सकता है. आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में सप्लीमेंट्स या दवाइयों के इस्तेमाल के बजाय हेल्दी डाइट लेना ज्यादा बेहतर ऑप्शन है.

अधिक पढ़ें ...
    Black Grapes

    काले अंगूर (Black Grapes) – काले अंगूर एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. काले अंगूर का सेवन डायबिटीज़, हार्ट से जुड़ी समस्याएं, अल्ज़ाइमर, पार्किंसंस जैसी बीमारियों से बचाव करता है. यह बीमारी तेजी से ठीक करने में भी मदद करता है.
    Black Berry

    काले जामुन (Black Berry) – ब्लैक बैरी यानी काले जामुन को दिल की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. यह डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी काफी मदद करता है. इसे नियमित रुप से खाने पर शरीर की इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है. महिलाओ के लिए इसका सेवन काफी फायदेमंद होता है.
    Kale Til

    काले तिल (Black Til) – काले तिल के फायदों को देखते हुए इसका सेवन अब काफी बढ़ गया है. काला तिल कार्डियोवस्कुलर हेल्थ और हाई बीपी जैसी समस्या के लिए अच्छा घरेलू उपचार है. यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.
    Kale Anjir

    काले अंजीर (Black Fig) – अंजीर का स्वाद तो आपने लिया ही होगा. सामान्य अंजीर की तरह काले अंजीर भी काफी फायदा पहुंचाते हैं. यह वजन को कम करते हैं. इसमें मौजूद विशेष घटक कैंसर सेल्स से लड़ने में भी मदद करते हैं. यह बीपी की समस्या में भी फायदा पहुंचाते हैं.
    Black Pepper

    काली मिर्च (Black Pepper) – घर के किचन के महत्वपूर्ण मसालों में से एक काली मिर्च गुणों से भरपूर है. यह शरीर के अंदर पोषक तत्वों को एब्जॉर्ब करने में मदद करती है. यह हमारे इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करती है. यह सूजन से लड़ने में भी मदद करती है.
    Black Rice

    काले चावल (Black Rice) – हम खाने में सफेद चावलों का प्रयोग करते हैं लेकिन काले चावल किसी पौष्टिक अनाज से भी ज्यादा फायदा पहुंचाते हैं. यह पेट से जुड़ी बीमारियों को ठीक करने में मदद करता है. काले चावल में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आंखों की रोशनी बढ़ाते हैं. शुगर पेशेंट के लिए भी ये फायदेमंद हैं.

    Tags: Food, Healthy food, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर