आज रात आसमान में देखें काला चांद, जानिए क्या है Black Moon

Black Moon: इस दृश्य को आज केवल उत्तरी अमेरिका में ही देखा जा सकेगा. दुनिया के कई देश इस अद्भुत खगोलीय घटना को 30 अगस्त को देख पाएंगे.

News18Hindi
Updated: July 31, 2019, 1:50 PM IST
आज रात आसमान में देखें काला चांद, जानिए क्या है Black Moon
आज रात आसमान में देखें काला चांद, जानिए क्या है Black Moon
News18Hindi
Updated: July 31, 2019, 1:50 PM IST
Black Moon: आज रात यानि 31 जुलाई को उत्तर अमेरिका में 'ब्लैक मून' की खगोलीय घटना घटेगी. इस दौरान चंद्रमा पूरी तरह से आसमान में मानो गायब सा हो जाता है और इसे देखा नहीं जा सकता है. खगोलीय शब्दावली में इस घटना को सेकंड न्यू मून कहा जाता है. इस दृश्य को आज केवल उत्तरी अमेरिका में ही देखा जा सकेगा. दुनिया के कई देश इस अद्भुत खगोलीय घटना को 30 अगस्त को देख पाएंगे. आइए जानते हैं इसके बारे में...

ब्लैक मून:
ब्लैक मून की यह घटना इससे पहले साल 2016 में हुई थी. जब चंद्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीच आ जाता है तो चंद्रमा के पिछले भाग पर सूर्य की किरणें पड़ती हैं, इस घटना को ब्लैक मून कहा जाता है. खगोलशास्त्रियों के अनुसार, यहआकाशीय घटना लीप ईयर की तरह काम करती है.

इसे भी पढ़ें: अंक भी करते हैं चमत्कार! क्या बदल कर रख देते हैं भाग्य?

अमूमन चंद्रमा 29 दिनों में अपना एक चक्कर पूरा कर पाता है. लेकिन कई बार महीने लम्बे होते हैं. यही वजह है कि हर 32 महीने के बाद 2 पूरे चंद्रमा और 2 नए चंद्रमा दिखाई देते हैं. इस महीने में सेकंड फुल मून (दूसरे पूरे चांद) को ब्लू मून कहा जाता है और सेकंड न्यू मून को ब्लैक मून कहा जाता है.

इसे भी पढ़ें: क्या सेहत के लिए बेहतर है शाकाहार? जानिए रोचक जानकारी

लेकिन फ़रवरी माह में दिन कम होने के कारण भी ब्लैक मून की खगोलीय घटना घट सकती है क्योंकि इस माह में कोई न्यू मून नहीं होता है. हालांकि ब्लैक मून की यह घटना बहुत जल्दी नहीं घटित होती है. इस समय चंद्रमा पृथ्वी के काफी पास होता है इसलिए सामान्य से बड़ा दिखाई देता है.
Loading...

(फोटो क्रेडिट-CNN)
First published: July 31, 2019, 1:05 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...