लाइव टीवी

काली मिर्च से करिए डैंड्रफ को छूमंतर, बाल भी होंगे घने

News18Hindi
Updated: January 7, 2020, 1:05 PM IST
काली मिर्च से करिए डैंड्रफ को छूमंतर, बाल भी होंगे घने
शहरों की लाइफस्टाइल में कम उम्र के लोगों के बाल भी सेफद हो रहे हैं.

ऑफिस, घर, दोस्तों, काम का स्ट्रेस, अनहेल्दी डायट, पॉल्यूशन, नींद का पूरा न होना ऐसी तमाम वजहें हैं, जिसके कारण शरीर और बाल दोनों ही प्रभावित हो रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 7, 2020, 1:05 PM IST
  • Share this:
आजकल की लाइफस्टाइल में खुद का ध्यान रखना किसी मुश्किल टास्क से कम नहीं है. ऑफिस, घर, दोस्तों, काम का स्ट्रेस, अनहेल्दी डायट, पॉल्यूशन, नींद का पूरा न होना ऐसी तमाम वजहें हैं, जिसके कारण शरीर और बाल दोनों ही प्रभावित हो रहे हैं.

पॉल्यूशन और अनहेल्दी डायट का सबसे ज्यादा नुकसान बालों को होता है. पिछले दिनों हुए एक अध्ययन में यह बात सामने आई थी कि भारत में ज्यादातर लोगों के बाल बढ़ते प्रदूषण स्तर के कारण खराब हो रहे हैं. अगर, आप भी बालों की समस्या से जूझ रहे हैं और इससे निजात पाने के उपाय ढूढ़ रहे हैं तो इसका उपाय आपके किचन में छुपा हुआ है. जी हां बालों की समस्या को हेल्दी डायट और पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर और कुछ घरेलु नुस्खों को अपनाकर छुटकारा पाया जा सकता है.

फ्रिजी बालों को खत्म करेगी काली मिर्च
भारतीय घरों में काली मिर्च का इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है. काली मिर्च जितना खाने के स्वाद को बढ़ाती है, उससे कहीं ज्यादा बालों की समस्या को खत्म करती है. काली मिर्च का इस्तेमाल बालों में करने से फ्रिजी बालों की समस्या से छुटकारा मिलता है.

इसे भी पढ़ें : लड़ाई के बाद पति को देनी है सजा, तो अपनाइए ये 5 मजेदार तरीके

 

सफेद बालों के लिए खास उपायशहरों की लाइफस्टाइल में कम उम्र के लोगों के बाल भी सेफद हो रहे हैं. बालों को सफेद होने से रोकने के लिए काली मिर्च में थोड़ा सा दही मिलाकर पेस्ट बनाइए. पेस्ट बनाने के बाद इसे बालों पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखिए. इसके बाद बालों को किसी भी शेम्पू से धो लीजिए. दही के साथ काली मिर्च का इस्तेमाल करने से बालों को प्रचूर मात्रा में मॉइश्चर मिलता है. साथ ही यह बालों को असमय सफेद होने से बचाते हैं.

 

इसे भी पढ़ें : पहली मुलाकात में इन सवालों से करें शुरुआत, बातें होगी लंबी, गहरा होगा रिश्ता

 

डैंड्रफ होगा छूमंतर
डैंड्रफ से राहत पाने के लिए वर्जिन ऑयल में चुटकीभर काली मिर्च पाउडर को मिक्स करके बालों में लगाए. 4 से 5 घंटे ऑयल और काली मिर्च का मिक्स लगाने के बाद इसे धो लें. डैंड्रफ के लिए काली मिर्च का इस्तेमाल करते वक्त ध्यान रहे कि यह ज्यादा मात्रा में न हो. अगर ज्यादा मात्रा में काली मिर्च स्कैल्प पर लगाया जाए तो यह इचिंग, जलन, रैश का कारण बन सकते हैं.

काली मिर्च के साथ नींबू लगाने से बालों में शाइन आती है.
काली मिर्च के साथ नींबू लगाने से बालों में शाइन आती है.


बालों को बनाएगा शाइनी
बालों को शाइन लानी के लिए नींबू के रस में काली मिर्च पाउडर डालकर मिक्स करें. इस मिक्स को बालों पर 15 मिनट लगाकर रखें. इसके बाद बालों को नॉर्मल शेम्पू और पानी के साथ धो लें. इस नुस्खे को सप्ताह में दो बार इस्तेमाल करने से बालों की खोई हुई शाइन वापस आ जाएगी.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 7, 2020, 12:54 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर