काले तिल का तेल बालों को बनाता है मजबूत, ऐसे करें इस्तेमाल

आप बालों को सफेद होने से रोकने के लिए, तिल की जड़ और पत्तों का काढ़ा बनायें.

आप बालों को सफेद होने से रोकने के लिए, तिल की जड़ और पत्तों का काढ़ा बनायें.

Black Sesame Oil For Hairs: बालों की सेहत के लिए काले तिल (Black sesame) का तेल बेहद फायदेमंद है. जो लोग तेल पसंद नहीं करते वो बालों के लिए तिल, इसकी जड़ (Root) और पत्तों (Leaves) का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2021, 11:17 AM IST
  • Share this:
Black Sesame Oil For Hairs: आज के दौर की बिजी लाइफस्टाइल (Lifestyle) में, बालों की प्रॉपर केयर (Proper Care) करना मुश्किल काम हो गया है. इनकी देखभाल न हो पाने की वजह से बालों में रूखापन, रूसी, बाल झड़ना, बालों का विकास न हो पाना और इनके असमय सफेद होने जैसी दिक्कतें आम होती जा रही हैं. ऐसे में सवाल उठता है, इनकी देखभाल कैसे की जाये? तो यहां हम बता रहे हैं, एक ऐसा उपाय, जिसको अपनाकर, आप इन सभी दिक्कतों से एक साथ, निजात पा सकते हैं. इसके लिए आप काले तिल के तेल (Black sesame oil) का इस्तेमाल कर करें. जो लोग तेल पसंद नहीं करते हैं, वो तिल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें मैग्नीशि‍यम, फॉस्फोरस, प्रोटीन, विटामिन ई, बी कॉम्प्लेक्स और कैल्शि‍यम के साथ ओमेगा 3, 6, 9 जैसे पोषक तत्व एक साथ मिल जायेंगे. ये बालों से जुड़ी आपकी सभी दिक्कतों को एक साथ दूर करेंगे. आइये जानते हैं, कि इसका इस्तेमाल किस तरह से किया जाना चाहिए.

बालों के विकास के लिए है फायदेमंद

कुछ लोगों के बालों का विकास बहुत कम होता है या नहीं होता है. इसके लिए आप तिल के तेल से अपने स्कैल्प की मसाज रोज़ाना रात में सोने से पहले करें. सात ही बालों की जड़ों से सिरे तक इस तेल को लगाएं. सुबह शैम्पू कर लें.



डैंड्रफ को करता है खत्म
तिल का तेल बालों में रूसी की दिक्कत को ख़त्म करता है. इस तेल से सप्ताह में तीन बार अपने स्कैल्प की मसाज करें. रूसी की दिक्कत से निजात मिल जाएगी.

ये भी पढ़ें: आपको डायबिटीज़ है? जानिए आप को क्या नहीं खाना चाहिए

बालों का झड़ना रोकता है

काले तिल के तेल से, सिर की मसाज करने से, बालों का झड़ना रुक जाता है. इसके लिए हर तीन दिन में, रात को सोने से पहले, इस तेल से स्कैल्प की मसाज करें.

बालों को सफेद होने से रोकता है

बालों का असमय सफ़ेद होना भी, तिल के तेल का इस्तेमाल करने से रुक जाता है. इसके लिए बालों की रूट्स से लेकर टिप्स तक सप्ताह में दो बार मालिश करें. सुबह शैम्पू कर लें.

बालों की चमक बढ़ाता है

तिल के तेल से बालों की जड़ों और पूरे बालों में मालिश करने से, बालों की चमक बढ़ती है. इसके लिए सप्ताह में तीन बार इसका इस्तेमाल, रात को सोने से पहले करें.

ये भी पढ़े: चंदन के ये फेसपैक चेहरे पर लाएंगे निखार, दाग-धब्‍बों से मिलेगा छुटकारा

तेल पसंद न करने वाले ऐसे कर सकते हैं तिल का इस्तेमाल

अगर आप तिल का तेल इस्तेमाल करना नहीं चाहते हैं. तो आप बालों को सफेद होने से रोकने के लिए, तिल की जड़ और पत्तों का काढ़ा बनायें. इस काढ़े से बाल धोने से बालों का सफेद होना रुक जाता है.

रूसी से निजात पाने के लिए तिल के फूल और गोक्षुर को बराबर की मात्रा में लें. इनको पीसकर इसमें शहद और देशी घी मिक्स करें. इस पेस्ट को हेयर मास्क की तरह सिर और बालों पर लगाएं. एक घंटे बाद शैम्पू कर लें.

बालों को काला, लम्बा और घना बनाने के लिए, काले तिल, कमल केसर, मुलेठी और आंवला को समान मात्रा में लें. इन सबको पीस लें. फिर इसमें शहद मिलाकर इस पेस्ट को हेयर मास्क की तरह सिर और बालों पर अप्लाई करें. आधे घंटे बाद शैम्पू कर लें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज