Home /News /lifestyle /

Side Effects Of Bleach: अगर ब्लीच करवाते हैं तो जान लें इसके नुकसान

Side Effects Of Bleach: अगर ब्लीच करवाते हैं तो जान लें इसके नुकसान

ब्लीच के ज्यादा इस्तेमाल से स्किन पर जलन की दिक्कत भी हो सकती है. (Image- Shutterstock)

ब्लीच के ज्यादा इस्तेमाल से स्किन पर जलन की दिक्कत भी हो सकती है. (Image- Shutterstock)

Side Effects of Bleach: खूबसूरती (Beauty) को निखारने के लिए लोग अक्सर ब्लीच (Bleach) की मदद लेते हैं. जिसका इस्तेमाल स्किन (Skin) की सफाई और फेस व बॉडी पर मौजूद बालों (Hair) के रंग को हल्का करने के लिए किया जाता है. इस ब्लीच के इस्तेमाल से चेहरे और बॉडी के बाल तो सुनहरे होते ही हैं, साथ ही स्किन में ग्लो भी आता है. इसी वजह से लोग ब्लीच करवाना काफी पसंद करते हैं. लेकिन बता दें कि चेहरे और शरीर की सुंदरता को निखारने के लिए आप जिस ब्लीच की मदद लेते हैं. उसका ज्यादा इस्तेमाल कई बार आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है.

अधिक पढ़ें ...

    Side Effects of Bleach: फेस और बॉडी की खूबसूरती (Beauty) को निखारने के लिए लोग तरह-तरह की चीजों और तरीकों की मदद लेते हैं. तरह-तरह के प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट आजमाते हैं. इनमें से एक है ब्लीच (Bleach) जिसका इस्तेमाल स्किन की सफाई और फेस व बॉडी पर मौजूद बालों (Hair) के रंग को हल्का करने के लिए किया जाता है. ब्लीच के इस्तेमाल से चेहरे और बॉडी के बाल तो सुनहरे होते ही हैं, साथ ही स्किन में ग्लो भी आता है. इसी वजह से लोग ब्लीच करवाना काफी पसंद करते हैं. आपने भी ब्यूटी पार्लर में या घर पर फेशियल वगैरह के पहले ब्लीच कभी न कभी जरूर की या फिर करवाई होगी.

    बता दें कि चेहरे और शरीर की सुंदरता को निखारने के लिए आप जिस ब्लीच की मदद लेते हैं. उसका ज्यादा इस्तेमाल कई बार आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है. आइये आज आपको ब्लीच से होने वाले नुकसान (Side effects of bleach) के बारे में बताते हैं.

    सूजन हो सकती है

    ब्लीच (Bleach) के ज्यादा इस्तेमाल से कुछ लोगों को सूजन की दिक्कत हो सकती है. इसके साथ ही स्किन पर काले धब्बे और मुंहासे होने की शिकायत भी आपको हो सकती है.

    ये भी पढ़ें: अपने स्किन केयर रुटीन में शामिल करें ये 4 फ्रूट फैसपैक, स्किन दिखेगी शाइनी शाइनी

    जलन और रेडनेस हो सकती है

    त्वचा पर ब्लीच का अक्सर इस्तेमाल करने से आपको स्किन पर जलन की दिक्कत भी हो सकती है. साथ ही स्किन में लालिमा भी आ सकती है.

    स्किन संबंधी दिक्कत हो सकती है

    ब्लीच को अक्सर इस्तेमाल करने से स्किन की ऊपरी लेयर पतली हो सकती है, जिसकी वजह से स्किन संबंधी दिक्कतें होने का खतरा बढ़ जाता है.

    थायराइड जैसी कई परेशानी हो सकती हैं

    फेस पर ब्लीच लगाते समय अगर ये मुंह के अंदर चली जाए तो इससे आपको थायराइड, लीवर डैमेज और हीमोलिटिक एनीमिया जैसी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता है.

    मोतियाबिंद होने का खतरा रहता है

    ब्लीच के ज्यादा इस्तेमाल से स्किन कैंसर (Skin cancer) होने और मोतियाबिंद होने का खतरा भी काफी बढ़ जाता है.

    ये भी पढ़ें: Winter Skin Care Tips: सर्दी में फटने लगते हों गाल, तो अपनाएं ये खास नुस्खे

    आंखों में जलन और लाली हो सकती है

    अगर आप अक्सर ब्लीच का इस्तेमाल अपने चेहरे और बॉडी पर करते हैं. तो इससे आंखों में जलन और रेडनेस होने की परेशानी से भी आपको गुजरना पड़ सकता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Fashion, Health tips, Lifestyle, Skin care

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर