होम कलेक्शन में ये सेफ्टी बरत रही हैं पैथ लैब्स, आप भी बरतें ये सावधानियां

होम कलेक्शन में ये सेफ्टी बरत रही हैं पैथ लैब्स, आप भी बरतें ये सावधानियां
होम कलेक्शन में ये सेफ्टी बरत रही हैं पैथ लैब्स

कोरोना संक्रमण (Covid 19 pandemic) के दौरान देश में पैथोलोजिकल लैब्स और डायग्नोस्टिक सेंटर्स घर पर पहुंचकर पेशेंट का ब्लड सेंपल लेने के दौरान कई जरूरी सावधानियां बरत रही हैं...

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 5, 2020, 12:42 PM IST
  • Share this:
एक ऐसे दौर में जब कोरोना संक्रमण (Covid 19 pandemic) को देश और दुनिया को झेलते हुए महीनों हो चुके हैं, अब लोगों को अपने काम धंधे पर निकलना पड़ रहा है. इसके लिए सरकार की ओर से तमाम दिशा निर्देश दिए गए हैं जिनका पालन ज्यादातर लोग कर भी रहे हैं लेकिन कोविड 19 के तेजी से बदलते ‘व्यवहार’ के कारण कई बार पूरी सावधानी के बावजूद यह संक्रमण अपनी चपेट में ले लेता है. ऐसे में कई अन्य गंभीर बीमारियों से त्रस्त लोगों को अपना ध्यान अन्य लोगों के मुकाबले अधिक सतर्कता से रखने की जरूरत है. यहां यह भी दीगर है कि ऐसे में हेल्थ सर्विसेस अपना काम चौकसी से करें ताकि दूसरे रोगों के चलते इलाज या टेस्ट करवा रहे लोग कोरोना वायरस की चपेट में न आए जाएं. यह जिम्मेदारी न सिर्फ टेस्ट करने वाली लैब्स की बल्कि करवा रहे शख्स की भी है कि वह अपनी ओर से तमाम स्टेप्स को फॉलो करे.

देश में पैथोलोजिकल लैब्स और डायग्नोस्टिक सेंटर्स घर पर पहुंचकर पेशेंट का ब्लड सेंपल व अन्य जरूरी सैंपल कलेक्शन करते हैं. ऐसे में कई बार ये आशंकाएं बनती हैं कि सोशल डिस्टेंसिग और सैनिटाइजेशन के सभी नियमों का पालन हो रहा है या नहीं. हमने कुछ डाग्ननोस्टिक सेंटर्स की गतिविधियों और कार्यप्रणालियों पर गौर किया. एसआरएल में जब हमने फोन किया तो उन्होंने बताया कि होम सैंपल कलेक्शन के लिए भेजे जाने वाले एग्जीक्यूटिव का भी वे ध्यान रखते हैं कि कहीं उसे कोई संक्रमण न हो जाए और साथ ही, पेशेंट की सेफ्टी के लिए भी वे सजग रहते हैं. हमें बताया गया कि जो कलेक्शन करने के लिए भेजा जाता है वह एग्जीक्यूटिव पीपीई किट पहनकर आता है. हर कलेक्शन के लिए वह अलग से पीपीई किट पहनता है. सैंपल कलेक्शन के लिए इस्तेमाल होने वाला सामान भी सैनिटाइज होता है. हालांकि प्रत्येक कलेक्शन के लिए हर बार नई पीपीई किट पहनना काफी झंझट और दिक्कत भरा होता होगा लेकिन कंपनियां अपनी ओर से सावधानी बरतती दिख रही हैं.

इसे भी पढ़ें: Post COVID-19 Care: सूखी और बलगम वाली खांसी से राहत पाने के तरीके



वहीं हेल्दियन नाम की दूसरी पॉपुलर सर्विस की ओर से होम कलेक्शन के लिए भेजे जाने वाले व्यक्ति को तमाम दिशानिर्देश देकर भेजा जाता है. सैंपल कलेक्शन करने वाला एग्जीक्यूटिव मास्क और ग्लव्स से लैस होता है और पहुंचने पर सामान पर स्प्रे करके ही उसे यूज करता है. हर चीज सैनिटाइज होती है और व्यक्ति आसपास की चीजों को टच करने से परहेज करता है. निश्चित तौर पर होम कलेक्शन के लिए कार्यरत ये नामी कंपनियां प्रीकॉशन बरत रही हैं लेकिन इसके बावजूद यह ध्यान देना जरूरी है कि यदि कलेक्शन करने वाला आपके घर आ रहा है तो कुछ सावधानियां आपको भी बरतनी होगीं. साथ ही यहां सवाल उठता है कि क्या रिपोर्ट हैंडलिंग में भी यही सावधानी बरती जाती है तो बता दें कि ज्यादातर लैब ऑनलाइन रिपोर्ट व्यू की सुविधा देती हैं. बेहतर तो यही होता है कि वहीं से रिपोर्ट को डाउनलोड कर लिया जाए और रिपोर्ट घर पर मंगवाने या फिर खुद जाकर सेंटर से लेने को अवॉइड किया जाए ताकि किसी भी प्रकार के गैरजरूरी पब्लिक इंटरेक्शन से बचा जा सके.
मशहूर डॉक्टर लाल पैथ लैब की ओर से बताया गया कि एग्जीक्यूटिव कोरोना टेस्ट के लिए पीपीई किट पहनकर जाते हैं. लेकिन, अन्य रोगों या टेस्ट्स के लिए एग्जीक्यूटिव मास्क पहने रहते हैं और गल्वस पहने रहते हैं. साथ ही उनका नियमित तौर पर बुखार चेक किया जाता है ताकि किसी भी तरह के अंदेशे से निपटा जा सके. पेशेंट का सैंपल लेकर जब एग्जीक्यूटिव वापस सेंटर पहुंचते हैं तो उन्हें फिर से पूरी तरह से सैनिटाइज किया जाता है.

कुछ सावधानियां जो आपको खुद बरतनी चाहिए-

1. खुद भी मास्क जरूर पहने भले ही एग्जीक्यूटि ने मास्क पहन रखा हो.

2. दूरी मेंटन करें जहां तक संभव हो.

3. यूरिन सेंपल आदि के लिए दी जाने वाली शीशी का यहां तहां न रखें सीधा एग्जीक्यूटिव को ही पकड़ाना बेहतर.

4. कलेक्शन के बाद जब आप खुद को सामान्य महसूस करें (ब्लडसैंपल के बाद) तब बेहतर होगा कि नहा लें या फिर अच्छे से साबुन से हाथ मुंह धो लें.

5. एग्जीक्यूटिव के घर से जाने के बाद दरवाजे के नॉब और हैंडल को सैनिटाइज कर लें.

6. जहां तक संभव हो कमरे में अधिक लोगों को न मौजूद रहने दें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading