5 किताबें जो बदल देंगी आपकी लाइफ का ट्रैक

किताबें जिंदगी जीना सिखाती हैं.

किताबें जिंदगी जीना सिखाती हैं.

किताबें आपको जीने का तरीका सिखाती है और परेशानियों से जूझने के लिए प्रेरित करती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 18, 2021, 11:06 AM IST
  • Share this:
किताबों से सच्चा दुनिया में कोई दोस्त नहीं होता ये सच है. एक बात और जो इनसे जुड़ी है कि अच्छी किताबों का साथ आपकी जिंदगी को पलट देने की ताकत रखता है. किताबें पढ़ना कितना फायदेमंद होता है. इसके कई सारे उदाहरण दुनिया में हैं. भारत के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम से लेकर मार्क जकरबर्ग तक किताबों के मुरीद रहे हैं. यहां हम आपको ऐसी ही पांच किताबों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको प्रेरित ही नहीं करेंगी बल्कि जिंदगी का मकसद खोजने में भी मदद करेंगी.

1.थिंक एंड ग्रो रिचः

यह किताब नेपोलियन हिल ने लिखी है. इसमें आर्थिक स्वतंत्रता पाने, खुद में सुधार लाने, व्यक्तिगत उपलब्धि कैसे हासिल करें इस बारे में बताया गया है. इसका हिंदी वर्जन ‘सोचिए और अमीर बनिए’ शीर्षक से है.

2.द अल्केमिस्टः
पालो कोएल्हो की इस किताब में बताया गया है कि कैसे हर इंसान के मन मे कुछ दबी हुई इच्छाएं होती हैं और कुछ चीजों का जुनून होता है. बेहद प्रेरक यह किताब हिंदी में भी इसी नाम से है.

3. यू कैन विनः

भारत के मोटिवेशनल स्पीकर शिव खेड़ा की लिखी यह किताब हिंदी में 'जीत आपकी' टाइटल से है. यह जिंदगी में सफलता कैसे पाएं इस पहलू पर लिखी गई है.



4. द मॉन्क हू सोल्ड हिज फेरारीः

यह भारतीय मूल के मोटिवेशनल स्पीकर रॉबिन शर्मा ने लिखी है. यह किताब  'संन्यासी जिसने अपनी संपत्ति बेच दी' इस नाम से हिंदी में है. इसमें एक मशहूर वकील जूलियन मेंटल की जिंदगी के जरिए जीवन को उत्साह और शांति से जीने की सीख है.

5. विंग्स ऑफ फायरः

देश के पूर्व राष्ट्रपति और महान वैज्ञानिक डॉ. ए.पी.जे अब्दुल कलाम के जीवन के कई पहलू हैं जो हमें प्रेरणा देते हैं.अपने इन्हीं बेहद प्रेरणाप्रद पलों को उन्होंने अपनी जीवनी, ‘अग्नि की उड़ान’ (Wings of Fire) में बखूबी ढाला है. यह किताब इसलिए भी अहम है कि मशहूर शायर गुलज़ार ने इस ऑटोबायोग्राफी की ऑडियोग्राफी ‘परवाज़’ में अपनी आवाज़ का जादू बिखेरा है. (Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज