Relationship: ये 5 गलतियां करके लड़के खुद खराब करते हैं अपना लव रिलेशन, इनसे बचने में है भलाई

Relationship: ये 5 गलतियां करके लड़के खुद खराब करते हैं अपना लव रिलेशन, इनसे बचने में है भलाई
लड़कों की गलतियों के कारण लड़कियां अपने पार्टनर में इंट्रेस्ट लेना छोड़ देती हैं.

लड़के (Boys) पांच ऐसी गलतियां (Misteks) करते हैं, जिसके कारण उनकी लव पार्टनर (Love partner) उनमें इंट्रेस्ट लेना कम कर देती हैं. इसके बाद लड़ाई-झगड़े (Dispute)शुरू हो जाते हैं. ये गललियां कई बार रिश्ते को खत्म कर देती हैं.

  • Share this:
आपके रिश्तों (Relation) को मजबूत बनाने और कमजोर बनाने के पीछे कोई न कोई वजह जरूर होती है. ये एक या इससे भी अधिक हो सकती हैं. यहीं बातें तय करती हैं कि आपका रिश्ता आगे कैसा होगा? हालांकि कई बार रिलेशनशिप (Relationship) में रहते हुए ये समझ नहीं आता कि किन बातों के चलते हमारे रिश्तों में दूरी बनी है. इसका अंदाजा तब होता है, जब लड़ाई-झगड़े शुरू हो जाते हैं और सामने वाला साथी अलग होने का फैसला सुना देता है. आजकल यह समस्या आम हो गई है, जिस तेजी से रिलेशन बनते हैं, उसी तेजी से टूटते भी हैं.

इस मामले को लेकर रिलेशनशिप एक्सपर्ट्स ने द हेल्थ साइट डॉटकाम को बताया कि ज्यादातर ब्रेकअप्स के पीछे कारण अक्सर लड़कों की छोटी-छोटी गलतियां होती हैं. इन्हीं गलतियों के कारण लड़कियां अपने पार्टनर में इंट्रेस्ट लेना छोड़ देती है और रिश्ते टूटने के कगार पर आते हैं. आइए आज हम ऐसी ही पांच गलतियों के बारे में जानेंगे, जो अधिकांश लड़के करते हैं और उनकी वजह से रिश्ते टूटते हैं...

1. दूसरी लड़कियों के ज्यादा करीब आना
अधिकतर लड़कियों को पसंद नहीं होता कि उसका ब्वॉयफ्रैंड या पति उसके रहते किसी और लड़की या महिला के ज्यादा करीब आए और घुले-मिले. ऐसे में अगर आप दूसरी लड़कियों को हंसाते हैं, उनसे फ्रैंक होने की कोशिश करते हैं और ये बात आपकी पार्टनर को पता चलता है तो उनको बुरा लगता है. इससे भी बुरी स्थिति तब आती है, जब लड़कियां भांप लेती हैं कि आप किसी और की तरफ अट्रैक्टेड फील कर रहे हैं. इसलिए अगर आप रिलेशनशिप में हैं, तो इन बातों से बचें.
2.पार्टनर की रिस्पेक्ट न करना


महिला हो या पुरुष हर आदनी को सम्मान चाहिए होता है. अगर आप किसी की तारीफ नहीं कर रहे हैं, तो कम से कम दूसरों के सामने उसकी बेइज्जती भी ना करें. क्योंकि एक लव पार्टनर के तौर पर लड़कियां अक्सर ऐसे लड़कों को पसंद करती हैं, जो दोस्त जैसे मस्ती करे, नर्स जैसे केयर करे और पति जैसा सम्मान करे. कई बार आप अंजाने में दूसरों के सामने उनकी बेज्जती कर देते हैं तो यह महिलाओं की बहुत बुरा लगता है. बार-बार ऐसी गलती से रिश्ते टूटते हैं.


3. सही तरीके से बात न करना

रोमांटिक रिलेशनशिप में एक दूसरे से रोमांटिक बातचीत करना बहुत जरूरी होता है. लड़के शुरुआत में तो ऐसा करते हैं, लेकिन पार्टनर के साथ समय गुजरने के साथ ही वो सही तरीके से लड़कियों से बात नहीं करते. खुद को इग्नोर करता देखकर लड़की के दिल में लड़के के लिए प्यार नहीं रह जाता और झगड़े शुरू हो जाते हैं.इसलिए पार्टनर से प्यार और रोमांटिक बातें कम नहीं करनी चाहिए. इससे रिश्ते कमजोर होते हैं.

Relationship: मजबूत होगा प्‍यार का बंधन, अपनाएं ये टिप्‍स

4. बार-बार एक ही गलती दोहराना
हर रिश्ते में छोटी-मोटी तकरार होती रहती है. ऐसी तकरार आपके रिश्ते को मजबूत ही बनाती हैं. कुछ बातों और शर्तों पर एक दूसरे की सहमति के बाद आमतौर पर ये झगड़े सुलझ जाते हैं और रिश्ता फिर से ठीक हो जाता है. मगर बार- बार एक ही तरह की गलती करने से पार्टनर समझ जाती है कि आपको उसकी फीलिंग से कोई फर्क नहीं पड़ता है. ऐसे में वह आपसे चिढ़ने लगती है, जिसके बाद विवाद शुरू हो जाता है. आगे चलकर इसी वजह से रिश्ता टूट जाता है.
5. बचकानी हरकतों से बचें
रिलेशनशिप की शुरुआत में जिन बचकानी हरकतों के कारण लड़कियां आपसे दोस्ती करती हैं, बाद में उन्हें वही हरकतें बुरी लगने लगती हैं. रिश्ते में रहने के दौरान हर लड़की चाहती है कि उसका पार्टनर मेच्योर बिहैव करे. ऐसे में कई बार अपनी इम्मेच्योर (बचकाना) हरकत आपके रिश्ते को खराब सकती है. हालांकि ये आपको गंभीर बात नहीं लगती है, मगर कई मौकों पर बात इतनी बढ़ जाती है कि रिश्ता टूटते तक आ जाता है.

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading