होम /न्यूज /जीवन शैली /

Brahmi Benefits: दिमाग और शरीर दोनों को दुरुस्त रखती है ब्राह्मी, जानें इसके फायदे

Brahmi Benefits: दिमाग और शरीर दोनों को दुरुस्त रखती है ब्राह्मी, जानें इसके फायदे

ब्राह्मी पाचन तंत्र को बेहतर बनाती है-Image/shutterstock

ब्राह्मी पाचन तंत्र को बेहतर बनाती है-Image/shutterstock

Brahmi Benefits: ब्राह्मी (Brahmi) के पत्ते और तेल को ही नहीं बल्कि ब्राह्मी के फूलों को भी सेहत (Health) और दिमाग के लिए काफी फायदेमंद (Beneficial) माना जाता है. ब्राह्मी बालों की ग्रोथ बढ़ाने, इम्यूनिटी को बूस्ट करने, दिमाग को तेज करने के साथ सेहत को कई और फायदे भी देती है. शरीर और दिमाग की सेहत को दुरुस्त करने के लिए ब्राह्मी को लगाने और खाने दोनों ही चीजों के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

अधिक पढ़ें ...

    Brahmi Benefits: ब्राह्मी (Brahmi) के बारे में तो आप जानते ही होंगे. बालों की सेहत (Health) सुधारने के लिए और याददाश्त को मजबूत बनाने के लिए आपने कई बार ब्राह्मी के पत्ते और तेल का इस्तेमाल भी किया होगा. लेकिन ब्राह्मी केवल बालों के लिए फायदेमंद नहीं है. ये सेहत को भी कई तरह के फायदे (Benefits) पहुंचाती है. बता दें कि केवल ब्राह्मी के पत्ते और तेल ही नहीं बल्कि ब्राह्मी के फूलों को भी काफी गुणकारी माना जाता है.

    ब्राह्मी बालों और दिमाग की सेहत के साथ शरीर की कई और दिक्कतों को दूर करने में भी काफी मददगार होती है. आइये जानते हैं सेहत के लिए ब्राह्मी के फायदों के बारे में.

    Brahmi Health Benefits- रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है

    ब्राह्मी का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. जिसकी वजह से बीमारियों का खतरा कम होता है. ब्राह्मी में काफी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूती देने में मदद करते हैं.

    ये भी पढ़ें: Carrot Juice Benefits: सर्दियों में गाजर के जूस से करें दिन की शुरुआत, जान लें इसके फायदे

    डाइजेस्टिव सिस्टम बेहतर बनाती है

    ब्राह्मी डाइजेस्टिव सिस्टम को बेहतर बनाने का काम भी करती है. इसके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता है. ब्राह्मी में फाइबर होता है जो आंतों से हानिकारक पदार्थों को साफ करके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करता है.

    ब्लड शुगर कंट्रोल करती है

    ब्राह्मी ब्लड शुगर कंट्रोल करने में भी मददगार साबित होती है. ये शुगर लेवल को सही तरह से रेगुलेट करती है और हाइपोग्लाइसीमिया जैसी परेशानी को कम करने में भी सहायक है.

    मेंटल स्ट्रेस कम करती है

    ब्राह्मी के सेवन से मेंटल स्ट्रेस कम करने में भी मदद मिलती है. ब्राह्मी की तासीर काफी ठंडी होती है जो हार्मोन को बैलेंस करती है और तनाव से राहत देने में मदद करती है. ब्राह्मी में कोर्टिसोल के स्तर को कम करने का गुण भी होता है. इसको स्ट्रेस हार्मोन के तौर पर जाना जाता है. ब्राह्मी के तेल से सिर की मालिश करने से भी टेंशन से राहत मिलती है. ये भी पढ़ें: जमीन पर बैठकर खाने के हैं कई जबरदस्‍त फायदे, हड्डियों से लेकर डाइजेशन तक रहता है ठीक

    दिमाग तेज करने में मदद करती है

    ब्राह्मी दिमाग को तेज करने में भी मदद करती है. ब्राह्मी के सेवन से दिमाग तो तेज़ होता है साथ ही एकाग्रता भी बढ़ती है. इसके साथ ही ब्राह्मी के अर्क का सेवन करने से याददाश्त भी बढ़ती है और सोचने-समझने की क्षमता में भी वृद्धि होती है. ये अल्जाइमर की दिक्कत में भी आराम देती है क्योंकि इसमें एमिलॉइड यौगिक गुण पाया जाता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर