Home /News /lifestyle /

नाश्ते में शामिल करें ये चीजें, एनर्जेटिक रहने के साथ वजन कम करने का सपना भी होगा पूरा

नाश्ते में शामिल करें ये चीजें, एनर्जेटिक रहने के साथ वजन कम करने का सपना भी होगा पूरा

वजन कम करने के लिए सुबह के नाश्ते में मूंग दाल का चीला शामिल कर सकते हैं.

वजन कम करने के लिए सुबह के नाश्ते में मूंग दाल का चीला शामिल कर सकते हैं.

Breakfast For Weight Loss: सुबह का नाश्ता (Breakfast) सेहत के लिहाज से बहुत खास माना जाता है. इसलिए ब्रेकफास्ट अच्छी तरह से भर पेट करना चाहिए और जहां तक हो सके नाश्ते में पौष्टिक (Nutritious) चीजें खानी चाहिए. लेकिन कई बार ऐसे लोग सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं क्योंकि वो वजन कम (Weight loss) करना चाहते हैं. उनको लगता है कि नाश्ता करने से उनका वजन कहीं बढ़ न जाये. तो क्यों न नाश्ते में कुछ ऐसी चीजों को शामिल किया जाये, जो आपको दिन भर एनर्जेटिक तो बनाये ही रखें. साथ ही आपका वजन कम करने का मकसद भी पूरा हो सके.

अधिक पढ़ें ...

Breakfast For Weight Loss: हमेशा कहा जाता है कि सुबह का नाश्ता (Breakfast) अच्छी तरह से भर पेट करना चाहिए और जहां तक हो सके नाश्ते में पौष्टिक (Nutritious) चीजें खानी चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि सुबह का नाश्ता बहुत ही खास माना जाता है. एक तो रात को डिनर करने के बाद सुबह तक नाश्ता करने के बीच में काफी लंबा समय गुजर जाता है. तो वहीं सुबह का नाश्ता आपको एनर्जी देने का काम भी करता है. लेकिन कई बार ऐसे लोग सुबह का नाश्ता अवॉयड करते हैं जो वजन कम (Weight loss) करना चाहते हैं. उनको लगता है कि नाश्ता करने से उनका वजन कहीं बढ़ न जाये.

इस डर को दूर करने के लिए क्यों न नाश्ते में कुछ ऐसी चीजों को शामिल किया जाये, जो आपको दिन भर एनर्जेटिक तो बनाये ही रखें. साथ ही आपका वजन कम करने का मकसद भी पूरा हो सके. तो आइये जानते हैं कि वजन कम करने के लिए आपको सुबह के नाश्ते में किन चीजों को शामिल करना चाहिए.

दही है बेस्ट ऑप्शन

दही (Curd) को आप सुबह के नाश्ते में शामिल कर सकते हैं. ये पोषक तत्वों से भरपूर और सेहत के लिए फायदेमंद तो होता ही है. साथ ही आपके वजन कम करने के मकसद को पूरा करने में भी अच्छी भूमिका निभाता है. दही खाने से पेट की चर्बी को कम करने में मदद मिलती है. साथ ही इसमें मौजूद कैल्शियम आपकी हड्डियों को मजबूती देने का काम भी करता है.

ये भी पढ़ें: नए साल के साथ ब्रेकफास्‍ट में करें ये 5 हेल्दी बदलाव, ओबेसिटी की नहीं होगी समस्‍या

 उपमा शामिल करें

सुबह के नाश्ते (Breakfast) में आप उपमा (Upma) भी शामिल कर सकते हैं. इससे आपको काफी एनर्जी (Energy) मिलती है. उपमा में काफी मात्रा में फाइबर होता है जिससे आपका पेट काफी समय तक भरा महसूस होता है. इससे आप बार-बार कुछ खाते नहीं है. इसके साथ ही उपमा कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी मदद करता है.

ये भी पढ़ें: बढ़ते वजन से हैं परेशान तो आज से ब्रेकफास्‍ट में खाएं ये हेल्‍दी फूड्स, लटकती तोंद से छूटेगा पीछा

मूंग चीला खायें

मूंग दाल आपके वजन को कम करने में तो अच्छा रोल निभाती ही है. साथ ही सेहत को भी कई तरह के फायदे पहुंचाती है. इसके साथ ही मूंग दाल में फाइबर भी काफी होता है जो आपके पेट को भरा रखने में मदद करता है. साथ ही इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन भी होता है जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इससे आपका पाचन (Digestion) भी बेहतर बना रहता है. इसलिए मूंग दाल (Moong Dal) को भी आप सुबह के नाश्ते में शामिल कर सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर